क्या आप भी करते हैं बिना नहाए भोजन, तो 1 बार ज़रूर पढ़ लें

Edited By Jyoti,Updated: 23 Apr, 2019 03:32 PM

religious and scientific benefits of eating after bath

हम में से बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें बिना नहाए खाना खाने की आदत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना अच्छा नहीं होता।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हम में से बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें बिना नहाए खाना खाने की आदत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना अच्छा नहीं होता। जी हां, आप में से बहुत से लोगों ने ऐसा सुना तो ज़रूर होगा कि शास्त्रों में नहाए बिना किसी चीज़ का सेवन करना अच्छा नहीं होता। परंतु बहुत कम लोग होंगे जो इस बात पर अमल करते होंगे, क्योंकि उन्हें ये सब बाते बेमतलब लगती है। मगर ऐसा नहीं है शास्त्रों में हर बात का गहरा मतलब होता है। तो चलिए अगर आपको इस संदर्भ में जानकारी नहीं है तो हम आपके लिए लाएं है इससे जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिनका पता होना आपके लिए बहुत ज़रूरी है।
PunjabKesari, स्नान, नहाना, Bath
आइए जानते हैं वैज्ञानिक युग में भोजन करने से पहले नहाना जरूरी क्यों है-
भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के मुताबिक स्नान करने से व्यक्ति  शरीर के रोमकूपों का सिंचन हो जाता है यानि शरीर से निकले पसीने के कारण जो पानी की कमी हो जाती है, स्नान करने से उस ही शरीर की पानी की कमी पूरी हो जाती है। इससे शरीर शीतल होकर स्फूर्ति से भर जाता है। साथ ही साथ भूख भी लग जाती है और अगर पहले से भूख लगी हो तो अधिक बढ़ जाती है। 

Bed पर बैठकर भोजन क्यों नहीं करना चाहिए, जानें इसके पीछे का सच ! (VIDEO)

PunjabKesari, भोजन, खाने की थाल
तो वहीं शास्त्रों के अनुसार बिना स्नान किए भोजन करना मना है। कहा जाता है हमेशा स्नान करके और पवित्र होकर ही भोजन करना चाहिए। बिना स्नान किए भोजन करना पशुओं के समान माना गया है। इसके अलावा साथ ही मान्यता यह भी है कि बिना स्नान किए भोजन करने से देवी-देवता नाराज़ होते हैं, जिस कारण जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि खाना खाने से पहले ही स्नान करना चाहिए ताकि हमारा तन और मन दोनों साफ़ और स्वच्छ व स्वस्थ रहे।
PunjabKesari, भोजन, खाने की थाल

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!