Kundli Tv- इस मंदिर में एक टांग पर खड़े होकर की जाती है आरती

Edited By Jyoti,Updated: 10 Dec, 2018 02:42 PM

religious place

भगवान शिव के इस धरती पर जितने भी मंदिर हैं, शायद ही किसी और देव के होंगे। हिंदू धर्म के अनुसार कहा जाता है कि महादेव जहां-जहां प्रकट हुए वहां शिवलिंग स्थापित हो गए।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
भगवान शिव के इस धरती पर जितने भी मंदिर हैं, शायद ही किसी और देव के होंगे। हिंदू धर्म के अनुसार कहा जाता है कि महादेव जहां-जहां प्रकट हुए वहां शिवलिंग स्थापित हो गए। आज हम इनके यानि भोलेनाथ के एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थापित हैं। बता दें कि गेंदेश्वर महादेव नामक ये मंदिर के न केवल इंदौर में प्रसिद्ध है बल्कि भगवान शंकर का यें स्थल पूरे मध्य प्रदेश की आस्था का केंद्र है। तो आइए जानते हैं मंदिर से जुड़ी कुछ ऐसी दिलचस्प बातें जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।
PunjabKesari
इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां दिन में आरती होने वाली आम मंदिरों में होने वाली आरती से कुछ अलग अंदाज़ में होती है। अब आप सोचने लगेंगे कि ऐसा क्या अलग होगा इस मंदिर की आरती में। तो चलिए आपको बताते हैं कि आख़िर ऐसा क्या अलग गेंदेश्वर महादेव मंदिर की आरती में-
PunjabKesari
इस मंदिर की खास बात ये है कि यहां पर महादेव को खुश करने के लिए तांडव आरती की जाती है। जी हां, मंदिर के पुजारियों के बताए अनुसार वे हर रोज़ एक पैर पर खड़े होकर यहां महादेव की तांडव आरती करते हैं, जो लगभग एक घंटे तक चलती है। इस तांडव आरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां पर आते हैं।

कहते हैं कि सावन के महीने में तो गेंदेश्वर महादेव मंदिर का नज़ारा इतना अच्छा होता है कि यहां आने वाले भक्त इनके रंग में पूरी तरह से खो जाते हैं। मंदिर में तांडव आरती को देखने के लिए भक्तों में विशेष ही तरह का उत्साह पाया जाता है।
PunjabKesari
आपको बता दें कि महादेव का ये मंदिर इंदौर के परदेशीपुरी में स्थित है। मान्यताओं के अनुसार मंदिर में हो रही ताडंव आरती लगभग 15 सालों से होती आ रही है। आरती के पहले पुजारी 13 फीट लंबा बिना सिला हुआ रेशमी चोला धारण करते हैं। सर पर तिलक लगाकर माथे पर पगड़ी पहनते हैं। इसके साथ ही आरती करने से पहले पुजारी दोनों हाथ, गले और कमर में कुल मिलाकर 1100 रुद्राक्ष की मालाएं धारण करते हैं। आरती के दौरान नृत्य की अलग-अलग आकृतियां भी पेश करते हैं। जिन्हें देखकर भक्त दंग रह जाते हैं।
PunjabKesari
कैसे शुरू हुई यहां ताडंव आरती
यहां के लोगों के कहे अनुसार एक दिन आरती करते-करते अचानक पुजारियों के हाथ-पैर थिरकने लगे जिसके बाद ये सिलसिला शुरू हो गया, जो लगातार अब तक चला आ रहा है। कहा जाता है इसे देखने के बाद ही लोगों ने यहां होने वाली आरती को तांडव आरती नाम दिया। पुजारियों का कहना है ये आरती शिव की कृपा का ही परिणाम है। आपको बता दें कि ये विश्व का एकमात्र मंदिर है जहां तांडव आरती होती है। बता दें कि गेंदेश्वर महादेव मंदिर के गर्भगृह में 12 ज्योतिर्लिंग के साथ-साथ चारों धाम की प्रतिमाएं हैं।
PunjabKesari
इसलिए पहनते हैं 1100 रुद्राक्ष
मंदिर के बहुत पुराने पुजारी का कहना है कि शास्त्रों में लिखा है कि 1100 रुद्राक्ष पहनकर अभिषेक या पूजा करने से शिव बहुत प्रसन्न होते हैं। इसिलए यहां रुद्राक्ष की माला धारण करने के बाद ही आरती की जाती है।
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की सबसे सटीक भविष्यवाणी I(Video)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!