Kundli Tv- यहां कुछ अलग अंदाज़ में बजंरगबली करते हैं भक्तों की मुसीबतों का हल

Edited By Jyoti,Updated: 27 Nov, 2018 05:04 PM

religious place of hanuman

संकटमोचन हनुमान को हिंदू धर्म में राम के परम भक्त माना जाता है। कहते हैं कि इन्हें  इनके प्रभु श्रीराम से द्वारा ही अमरता का वरदान प्राप्त हुआ था जिस कारण आज भी ये मान्यता है

ये नहीं देखा तो क्या देखा(Video)
संकटमोचन हनुमान को हिंदू धर्म में राम के परम भक्त माना जाता है। कहते हैं कि इन्हें  इनके प्रभु श्रीराम से द्वारा ही अमरता का वरदान प्राप्त हुआ था जिस कारण आज भी ये मान्यता है कि पवनपुत्र हनुमान धरती पर विचरण करते हैं। इतना तो सब जानते ही हैं कि ज्योतिष के अनुसार मंगलवार और शनिवार का दिन इन्हें समर्पित है। 
PunjabKesari
कहते हैं ये दिन बजरंगबली को अति प्रिय है इस दिन जो भी सच्ची श्रद्धा से इनकी पूजा करता है ये उसपर बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। तो आइए आज मंगलवार के दिन हम आपको इनके ही एक मंदिर के दर्शन करवाते हैं जो काफी प्रसिद्ध है।

वैसे तो आज तक हमने आपको महाबीर के ऐसे कई मंदिरों के बारे में बताया है जहां जाकर आप उनकी आराधना कर सकते हैं लेकिन आज हम आपको इनके एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहें है जहां भक्त बजरंगबली को लिखित रूप में अपनी समस्याएं देते हैं। तो चलिए जानते हैं इस मंदिर के बारे में-
PunjabKesari
लखनऊ में महावीर को समर्पित ये मंदिर हनुमान सेतु के नाम से जाना जाता है। लोक मान्यता के अनुसार इस मंदिर में हनुमान साक्षात रूप में विराजमान है। यहां लोग अपनी परेशानियां पर्ची पर लिखकर लाते हैं। कहा जाता है कि पवनपुत्र स्वयं सभी की समस्याओं को पढ़ते हैं और अर्जी देने के कुछ दिन बाद खुद इसका हल भी करते हैं। शायद यही कारण है जो इस मंदिर को अर्जी वाले हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता है।

इस परिसर की एक ओर खास बात ये है कि इसका निर्माण हनुमान के अवतार माने जाने बाले नीव करौरी ने कराया था। एेसा कहा जाता है कि निर्माण के दौरान ही उन्होंने कहा था कि अगर कोई भक्त किसी वजह से मंदिर में न आ सके तो वो अपनी समस्या डाक के द्वारा भेज सकता है, हनुमान जी निश्चित उनकी परेशानी को हल करेंगे।
PunjabKesari
आपको बता दें कि हनुमान सेतु मंदिर गोमती नदी के किनारे बसा हुआ है। यहां के पुजारी बताते हैं कि यहां 70 के दशक, लखनऊ में बड़ी भयंकर बाढ़ आई थी। अपने तेज़ बहाब में बाढ़ सब कुछ बहा ले गई थी। जिसे बाबा नीव करौरी ने अपने आशीर्वाद से शांत कराया था। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तब भी ये बाढ़ इस मंदिर में स्थापित हनुमान जी की प्रतिमा को टस से मस नहीं कर पाई थी।

इस मंदिर की सबसे हैरान कर देने वाली बात ये है कि यहां जो भी साफ़ मन से यानि जिसके मन में किसी भी प्रकार का कोई छल-कपट नहीं होता हनुमान उनको किसी न किसी रूप में दर्शन ज़रूर देते हैं। यहां मान्यता है कि लगभग 45 सालों से बजरंगबली अपने भक्तों की मांग पूरी करते आ रहे हैं।
कड़ी मेहनत के बाद भी नहीं हो रहे हैं सफल तो ये वीडियो है आपके लिए

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!