Kundli Tv- 51 शक्तिपीठों में विंध्याचल धाम क्यों है खास

Edited By Jyoti,Updated: 12 Oct, 2018 01:42 PM

religious place of vindhyachal dham

नवरात्रों के शुरू होते ही हर जगह मां के जयकारे हर तरफ मंदिरों, घरों आदि सब तरफ से सुनने को मिलते हैं। मंदिरों के साथ-साथ घरों में भी मां की स्तुति का गायन सुनने को मिलता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
नवरात्रों के शुरू होते ही हर जगह मां के जयकारे सुनने को मिलते हैं। मंदिरों के साथ-साथ घरों में भी मां की स्तुति का गायन सुनने को मिलता है। हर कोई मां को खुश करके अपनी मुरादें पूरी करना चाहता है और मां से वरदान पाने की कोशिश करता है। इस लिहाज़ से देशभर की शक्तिपीठों का अपना खास महत्व है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे धाम के बारे में जो मां शक्ति के प्रमुख शक्तिपीठों में गिना जाता हैं। हम बात कर रहे हैं विंध्याचल धाम की यानि माता विंध्यवासिनी के धाम की। ये धाम उत्तर प्रदेश के वाराणसी ज़िले से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी मिर्जापुर में स्थित है। धार्मिक स्थल होने के साथ-साथ इसका भौगोलिक दृष्टिकोण से भी अपना महत्व है। तो आइए जानते हैं इस धाम से जुड़े कुछ अनूठे रहस्य-
PunjabKesari
उत्तर प्रदेश में गंगा नदी से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर मां विंध्यवासिनी का मंदिर स्थित है। मान्यताओं के अनुसार मां विंध्यवासिनी देवी दुर्गा का ही एक रूप है जिन्होंने महिषासुर नामक राक्षस का वध किया था। कहा जाता है कि विंध्यवासिनी वो है जो विंध्य पर निवास करती हैं। 

मां विंध्यवासिनी की उत्पत्ति 
मार्कण्डेय पुराण के अनुसार देवी दुर्गा ने सभी देवी देवताओं को बताया था कि वे नन्द और यशोदा के घर उनकी पुत्री के रूप में जन्म लेंगी ताकि वे सभी असुरों का नाश कर सकें। अपने कहे अनुसार माता ने उस दिन जन्म लिया जिस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। 
PunjabKesari
जैसे कि आप सब जानते होंगे कि इस बात की भविष्यवाणी पहले ही हो चुकी थी कि देवकी और वासुदेव की आठवीं संतान कंस की मृत्यु का कारण बनेगी। मृत्यु के खौफ़ के चलते कंस ने अपनी जान बचाने के लिए अपनी प्रिय बहन की सभी संतानों को मौत के घाट उतार दिया था लेकिन देवकी और वासुदेव की आठवी संतान के रूप में भगवान विष्णु जी ने श्री कृष्ण बनकर धरती पर जन्म लिया था। इसलिए भगवान की माया से वासुदेव ने अपने पुत्र के प्राणों की रक्षा करने के लिए उसे नन्द और यशोदा की पुत्री के स्थान पर रख दिया और उनकी पुत्री जो देवी का ही रूप थी, उन्हें लेकर वापस कारागार में लौट आए।
PunjabKesari
कंस द्वारा देवी की हत्या करने की कोशिश 
कहते हैं जब कंस को इस बात का पता चला कि उसकी बहन ने एक और संतान को जन्म दिया है तो वह फ़ौरन उसकी हत्या करने के लिए कारगार में पहुंच गया। लेकिन जब उसने देखा कि देवकी ने पुत्र को नहीं बल्कि पुत्री को जन्म दिया है तो उसे बड़ा हैरानी हुई की क्योंकि भविष्यवाणी के अनुसार देवकी और वासुदेव का आठवा पुत्र उसकी हत्या करेगा। फिर भी अपनी मौत से भयभीत कंस ने उस कन्या को ही मारने का निर्णय लिया लेकिन जैसे ही उसने उसे मारने के लिए उस पर प्रहार किया तो देवी दुर्गा अपने असली रूप में आ गई। साथ ही कंस को इस बात की चेतावनी भी दी कि उसकी हत्या करने वाला गोकुल में सुरक्षित है। इतना कहते ही माता अंतर्ध्यान हो गईं। एेसी मान्यता है कि तब से देवी विंध्य पर्वत पर ही निवास करती हैं।
PunjabKesari
महिषासुर मर्दिनी
विंध्य पर्वत पर ही माता को समर्पित विंध्यवासिनी मंदिर स्थित है। यहां इन्हें देवी काली के रूप में भी पूजा जाता है। इसके साथ से ही देवी ने महिषासुर का वध किया था जिस कारण इन्हें महिषासुर मर्दिनी के नाम से भी जाना जाता है। अपने इस रूप में या तो माता असुर का गला काटते दिखाई देती है या फिर उसका धड़ अपने हाथ में लिए दिखाई पड़ती है। महिषासुर मर्दिनी का अर्थ ही है जिसने महिषासुर का अंत किया है। 
PunjabKesari
माना जाता है कि अग्नि में भस्म होने के पश्चात् जहां जहां देवी सती के अंग गिरे थे वे स्थान शक्तिपीठ कहलाए। इस स्थान को भी शक्तिपीठ कहा जाता है और यहां माता काजल देवी के नाम से भी जानी जाती है। 
Arthritis से हैं परेशान तो करें ये टोटका (देखें VIDEO)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!