...तो इसलिए चढ़ाया जाता है राम भक्त हनुमान को सिंदूर

Edited By Lata,Updated: 26 Mar, 2019 11:12 AM

religious story of hanuman ji

इस बात से तो सब वाकिफ होंगे कि मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान जी का होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन हनुमान जी पर सिंदूर चढ़ाने

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
इस बात से तो सब वाकिफ होंगे कि मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान जी का होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन हनुमान जी पर सिंदूर चढ़ाने से व्यक्ति की सारी मनोकामना पूरी होती है। हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का देवता माना जाता है और भक्‍त सच्‍चे श्रद्धाभाव से इन्हें प्रसाद के साथ सिंदूर चढ़ाते हैं। लेकिन क्या कभी किसी ने सोचा है कि उन्हें सिंदूर क्यों चढ़ाया जाता है। इसके पीछे क्या वजह हो सकती है। अगर आप नहीं जानते कि इसके पीछे का कारण तो चलिए आज हम आपको इससे जुड़ी एक रोचक कथा के बारे में बताएंगे। जिससे आप सब ये जान पाएंगे कि क्यों बजरंगबली को सिंदूर चढ़ाया जाता है। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
पौराणिक कथा के अनुसार राम भक्त हनुमान जी ने माता सीता को अपनी मांग में सिंदूर भरते देख लिया था। माता को ऐसा करते देखकर उन्होंने इस बारे में पूछा तो देवी सीता ने कहा ऐसा करने पर प्रभु राम प्रसन्न होते हैं और मेरे ऐसा करने पर उन्हें दीर्घायु की प्राप्ति होगी। इसलिए हर रोज अपनी मांग में एक चुटकी सिंदूर लगाती हुं। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
तभी अचानक से हनुमान जी इस बारे में सोचने लगे कि जब माता के एक चुटकी सिंदूर भरने से भगवान उनसे प्रसन्न रहते हैं और उन्हें उम्र मिलती है। तो क्यों न मैं अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगाकर अपने प्रभु को हमेशा के लिए अमर कर दूं। तभी से हनुमान जी ने ऐसा करना शुरु कर दिया और जब वे पूरे शरीर पर सिंदूर लगाकर श्री राम के सामने गए तो भगवान ने इसके कारण पूछा और जब हनुमान से इसके पीछे की सारी कहानी सुनी तो वे इतने प्रसन्न हुए कि उन्होंने हनुमान जी को गले लगा लिया। इसके बाद से ही ये पंरपरा शुरु हुई और हर मंगलवार हनुमान जी को सिंदूर लगाया जाने लगा। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
कहते हैं कि हर मंगलवार को सिंदूर में घी मिलाकर हनुमान जी को लगाने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कोई महिला बजरंगबली को सिंदूर अर्पित न करें।
इस तरह घर में स्थापित करें श्री यंत्र, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा(video)  

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!