ऋषि पंचमीः आज करें इस मंत्र के साथ पूजन

Edited By Lata,Updated: 03 Sep, 2019 09:32 AM

rishi panchami mantra pujan

हिंदू पंचांग के अनुसार आज भाद्रपद शुक्ल पंचमी के दिन ऋषि पंचमी का पर्व मनाया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि यह व्रत हर वर्ग की महिला को करना चाहिए।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हिंदू पंचांग के अनुसार आज भाद्रपद शुक्ल पंचमी के दिन ऋषि पंचमी का पर्व मनाया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि यह व्रत हर वर्ग की महिला को करना चाहिए। जिससे उन्हें अपने जीवन में किए गए पापों से मुक्ति मिलती है। माना गयाा है कि महिलाओं के लिए यह व्रत काफी लाभदायक साबित होता है। ऋषि पंचमी के बारे में शास्त्रों और पुराणों में अलग-अलग मान्यताएं है। आज हम आपको इस दिन पूजन के दौरान बोले जाने वाले मंत्र के बारे में बताएंगे। 
PunjabKesari, kundli tv, Rishi Panchami
सप्तऋषि पूजन का मंत्र 
'कश्यपोत्रिर्भरद्वाजो विश्वामित्रोथ गौतमः।
जमदग्निर्वसिष्ठश्च सप्तैते ऋषयः स्मृताः॥
दहन्तु पापं सर्व गृह्नन्त्वर्ध्यं नमो नमः'॥
PunjabKesari, kundli tv, Rishi Panchami
तपश्चात बिना बोया पृथ्वी में पैदा हुए शाकादिका आहार करके ब्रह्मचर्य का पालन करके व्रत करें। इस प्रकार सात वर्ष करके आठवें वर्ष में सप्तर्षिकी पीतवर्ण सात मूर्ति युग्मक ब्राह्मण-भोजन कराकर उनका विसर्जन करें।

इस संबंध में यह भी मान्यता है कि भारत के कहीं-कहीं दूसरे स्थानों पर, किसी प्रांत में महिलाएं पंचताडी तृण एवं भाई के दिए हुए चावल कौवे आदि को देकर फिर स्वयं भोजन करती है। 
PunjabKesari, kundli tv, Rishi Panchami
ऋषि पंचमी के दिन व्रत रख उस पाप से मुक्ति पा सकती है। इसके साथ-साथ शुहागिन महिलाओं को ऋषि पंचमी व्रत को रखने मनचाहा फल प्राप्त होता है। बता दें कि ऋषि पंचमी व्रत में महिलाएं सप्तऋषि की विधि विधान से पूजा करती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!