संकष्टी चतुर्थी 2020: भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये उपाय

Edited By Lata,Updated: 12 Feb, 2020 11:35 AM

sankashti chaturthi 2020

फाल्गुन मास का आरंभ 09 फरवरी पूर्णिमा तिथि से हो चुका है, लेकिन बहुत से लोग संक्रांति के दिन से इस

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
फाल्गुन मास का आरंभ 09 फरवरी पूर्णिमा तिथि से हो चुका है, लेकिन बहुत से लोग संक्रांति के दिन से इस महीने की शुरुआत करेंगे, जोकि इस बार 13 फरवरी को पड़ रही है। जैसे कि सब जानते ही हैं कि हम महीने में चतुर्थी तिथि को संकष्टी तिथि का पर्व मनाया जाता है, जोकि आज पड़ रही है। चतुर्थी तिथि के अधिष्ठाता प्रथम पूज्यनीय भगवान गणेश जी को माना जाता है। कहते हैं कि जो लोग ये व्रत करते हैं भगवान उसका हर संकट दूर कर देते हैं। ऐसे में अगर आप किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हैं या किसी बात की चिंता आपको सता रही है तो उसे दूर करने के लिए आज का दिन बहुत ही खास है। आज हम आपको आपकी राशि के अनुसार कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आपकी हर समस्या हल हो सकती है। 
PunjabKesari
मेष- स्नान के बाद एक लोटा जल उसमें हल्दी मिलाकर गणेश जी का नाम लेकर पूरे मंदिर और फिर पूरे घर में उस जल का छिड़काव करें। ऐसा करने से  आपके परिवार में सुख-शांति का माहौल बना रहेगा। 
Follow us on Twitter
वृष- सुबह भगवान गणेश जी की पूजा करके किसी योग्य पण्डित से या आप स्वयं भी गाय के गोबर से बने कंडे पर सफेद तिलों की 108 आहुति देकर घर में छोटा-सा हवन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन हमेशा खुशहाल रहेगा।
Follow us on Instagram
मिथुन- परीक्षा में पाना चाहते हैं सफलता तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के 6 अक्षर के विद्या प्राप्ति मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए- मंत्र है –‘मेधोल्काय स्वाहा। 

कर्क- आज के दिन गणपति जी के सफलता प्राप्ति मंत्र का 11 बार जप करें, मंत्र है-“गं गणपतये नमः” और हर बार मंत्र बोलने के बाद गणपति जी को पुष्पांजलि अर्पित करें। 

सिंह- आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान को 11 मोदक का भोग लगाना चाहिए। अगर आपको मोदक न मिले, तो बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही एक अच्छे जीवनसाथी की प्राप्ति होगी।  
PunjabKesari
कन्या- एक पान का पत्ता लेकर आए और उस पान के पत्ते को अच्छे से साफ करके, उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर भगवान गणेश को अर्पित करें और अपने शत्रु का नाम लेते हुए, उससे छुटकारा पाने के लिए भगवान से प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्दी ही अपने शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा। 

तुला- भगवान को पांच हल्दी की गांठ अर्पित करनी चाहिए। साथ ही गणेश गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको बुद्धि के साथ ही बल की भी प्राप्ति होगी। 
मंत्र है- एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।।
महाकर्णाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।।
गजाननाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।।

वृश्चिक 

आज के दिन भगवान श्री गणेश के द्वादसी यानि 12 अक्षरों वाले मंत्र का जाप करें। मंत्र है- “हस्तिपिशचिलिखे स्वाहा” आज के दिन भगवान गणेश के इस मंत्र का 51 बार जप करने से आपको प्यार, पैसा और शोहरत सब कुछ मिलेगा।

धनु- एक लोटा जल में थोड़े-से सफेद तिल मिलाकर भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने रख दें। फिर विधि-पूर्वक भगवान की पूजा करें। पूजा के बाद उस पानी के लोटे को ढंककर वहीं भगवान श्री गणेश के सामने रखा रहने दें और शाम के समय जब चन्द्रोदय हो, तो उस पानी से चन्द्रमा को अर्घ्य दें और हाथ जोड़कर चन्द्रदेव को नमस्कार करें। 

मकर- अगर आप अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान को चन्दन का तिलक लगाना चाहिए और उन्हें लाल रंग के पुष्प अर्पित करने चाहिए। 

कुंभ- आज के दिन घर के ईशान कोण की अच्छे से साफ-सफाई करके एक लकड़ी की चौकी स्थापित करें। फिर एक कटोरी में चावल लेकर लकड़ी की चौकी या पाटे पर गणेश जी की आकृति बनाएं। फिर उस आकृति की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें व पुष्पांजलि अर्पित करें। पूजा के बाद सारी चीज़ों को ऐसे ही रखा रहने दें। शाम होने पर चावलों को उठाकर अपने पास एक पोटली में बांधकर रख लें और अगले दिन उस पोटली को अपने ऑफिस की तिजोरी में रख दें और बाकी चीज़ों को पीपल के पेड़ की जड़ में चढ़ा दें। आज के दिन ऐसा करने से आप बिजनेस में एक ऊंचा मुकाम हासिल करेंगे। 
PunjabKesari
मीन- गणेश के सामने एक घी का और एक तेल का दीपक जलाएं। घी का दीपक देवताओं के लिए होता है, जबकि तेल का दीपक अपनी कामनाओं की पूर्ति के लिए होता है। साथ ही ध्यान रहे कि घी के दीपक में सफेद खड़ी बत्ती लगाकर, उसे श्री गणेश के दाहिने हाथ की तरफ रखना चाहिए और तिल के तेल के दीपक में पड़ी हुई लाल बत्ती लगाकर भगवान के बायें हाथ की तरफ रखना चाहिए और दीपक जलाते समय आपकी जो भी इच्छा हो, उसे मन ही मन कहें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जो भी इच्छा होगी, वह जरूर पूरी होगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!