Sawan 2019: इस विधि से करें व्रत, भोले बाबा होंगे प्रसन्न

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 13 Jul, 2019 12:23 PM

savan somwar vrat

सावन के महीने में विशेष मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए लोग सोमवार का व्रत करते हैं व भगवान शिव और मां पार्वती को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का व्रत करते हैं। प्रत्येक सप्ताह में भगवान शिव की उपासना करने

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

सावन के महीने में विशेष मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए लोग सोमवार का व्रत करते हैं व भगवान शिव और मां पार्वती को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का व्रत करते हैं। प्रत्येक सप्ताह में भगवान शिव की उपासना करने का दिन सोमवार है, इसी कारण कुंवारी कन्याएं मनपसंद पति पाने के लिए 16 सोमवार के व्रत भी करती हैं। जिन्होंने 16 सोमवार के व्रत करने हैं अथवा सावन मास के सोमवारों का व्रत करना है तो वह 22 जुलाई से व्रत कर सकती हैं। 

PunjabKesari Savan somwar vrat

सावन के महीने में होंगे 4 सोमवार
इस बार चाहे कोई संक्रान्ति से संक्रान्ति, पूर्णिमा से पूर्णिमा अथवा एकादशी से एकादशी तक व्रत करेगा उसे 4 सोमवार ही व्रत करने होंगे। पहला सोमवार 22 जुलाई को होगा तथा इसके अतिरिक्त 29 जुलाई, 5 अगस्त और 12 अगस्त सोमवार को व्रत किया जा सकता है, जिन भक्तों ने एकादशी से सोमवार व्रत करने हैं वह 15 जुलाई से 5 अगस्त तक व्रत करेंगे। 

कैसे करें सोमवार के व्रत- प्रत्येक सोमवार को मंदिर में जाकर भगवान शिव परिवार की धूप, दीप, नेवैद्य, फल और फूलों आदि से पूजा करके सारा दिन उपवास करें, शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाकर उनका दूध से अभिषेक करे। शाम को मीठे से भोजन करे। अगले दिन भगवान शिव के पूजन के पश्चात यथाशक्ति दान आदि देकर ही व्रत का पारण करे। अपने किए गए संकल्प के अनुसार व्रत करके उनका विधिवत उद्यापन किया जाना चाहिए। जो लोग सच्चे भाव एवं नियम से भगवान की पूजा, स्तुति करते हैं वह मनवांछित फल प्राप्त करते हैं। इन दिनों में सफेद वस्तुओं के दान की अधिक महिमा है। 

PunjabKesari Savan somwar vrat

व्रत करने से मिलेगा लाभ:- मानसिक सुख एवं शांति का प्रसार होगा। व्यापार में वृद्घि होगी, परिवार में खुशहाली आऐगी। जिस कामना से व्रत किया जाऐगा वह अवश्य पूरी होगी।

क्या खांए- खीर, पूरी, दूध, दहीं, चावल। व्रत में नमक नहीं खाना चाहिए।

प्रस्तुति वीना जोशी
veenajoshi23@gmail.com  

PunjabKesari Savan somwar vrat

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!