Sawan 2020: राशि अनुसार करें ज्योतिर्लिंग की पूजा, भोलेनाथ हाथ पकड़ करेंगे आपका उद्धार

Edited By Jyoti,Updated: 03 Jul, 2020 02:21 PM

sawan 2020 worship the jyotirlinga according to the zodiac

जैसे कि आप सब जानते हैं कि 6 जुलाई से भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना सावन शुरू होने वाला है। धार्मिक शास्त्रों में संहार के देवता के जाने वाले देवों के देव महादेव की पूजा का इस माह में अधिक महत्व रहता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि आप सब जानते हैं कि 6 जुलाई से भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना सावन शुरू होने वाला है। धार्मिक शास्त्रों में संहार के देवता के जाने वाले देवों के देव महादेव की पूजा का इस माह में अधिक महत्व रहता है। कहा जाता है इस दौरान जो भी भगवान शिव की आराधना करता है खास तौर पर महिलाएं शिव पार्वती दोनों को पूजनीय मान विधिवत उनकी अर्चना करती हैं तो उनके जीवन में वैवाहिक सुख की कभी कमी नहीं होती। इसके अलावा और अविवाहित लड़कियां अगर सावन के महीने में सोमवार के दिन व्रत करती हैं तो ऐसी मान्यता है कि उन्हें इस व्रत के प्रभाव से मनपसंद पर मिलने का आशीर्वाद देवी पार्वती भोलेनाथ से प्राप्त होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर अपनी राशि के मुताबिक भगवान शिव का पूजन किया जाए तो जीवन में  सुख समृद्धि तो बढ़ती ही है साथ ही साथ हर मुश्किल कार्य सरलता से संपन्न होते हैं। इसलिए जानते हैं राशि अनुसार सावन में किस ज्योतिर्लिंग  की पूजा से भगवान शिव की कृपा प्राप्त हो सकती है।
PunjabKesari, Sawan 2020, सावन 2020, Sawan, Shravan, श्रावण, Jyotirlinga, 12 Jyotirlinga, Zodiac Signs, Zodiac, Jyotish Upay, Jyotish Shastra, Jyotish Vidya
मेष-
मेष राशि वालों को इस साल में सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की पूजा करनी चाहिए। तथा पूरी श्रद्धा से सोमनाथ भगवान के पंचायत से पूजा करें। बता दें पंचामृत गंगा जल, दूध, दही, शहद, और घी मिलाकर तैयार करें। 

वृष-
इस राशि के जातक भगवान मल्लिका अर्जुन का ध्यान करें तथा ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करते हुए मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग की कच्चे दूध दही व श्वेत पुष्प के साथ पूजा करें। अगर इस बार कोरोना के चलते ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना संभव न हो तो घर में ही इस ज्योतिर्लिंग का ध्यान करते हुए पूजा करें।

इसके अलावा सावन के महीने में तांबे के पात्र में दूध भरकर पातर को कुमकुम का तिलक करें तथा, ॐ श्री। कामधेनवे नमः मंत्र का जाप करते हुए उस पर मौली बांधें। इस दौरान पंचाक्षरी मंत्र ॐ नमः शिवाय का भी जाप कर सकते हैं।

मिथुन-
मिथुन राशि वाले लोग महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का ध्यान करें तथा ओम नमो भगवते रुद्राय नमः मंत्र का जाप करें। इसके अलावा ज्योतिर्लिंग का ध्यान रखते हुए फूलों का रस तथा बेलपत्र से महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की पूजा करें। महाकाल की पूजा करने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता। अगर इनका अभिषेक करें तो ध्यान दें दूध में शहद मिलाकर तथा बेलपत्र के साथ इनका विशेष करना लाभ प्राप्त होता है। 
PunjabKesari, Sawan 2020, सावन 2020, Sawan, Shravan, श्रावण, Jyotirlinga, 12 Jyotirlinga, Zodiac Signs, Zodiac, Jyotish Upay, Jyotish Shastra, Jyotish Vidya
कर्क-
इस राशि के लोगों के लिए मध्यप्रदेश की नर्मदा घाट पर बसे ओमकारेश्वर की ज्योतिर्लिंग की पूजा करना शुभ है। ज्योतिषियों का कहना है इस दौरान इस राशि के लोग शिवलिंग को पंचामृत से स्नान करवाएं तथा बिल पत्र आदि उन पर अर्पित करें। मैंने तो ऐसा करने से उनके जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं।

सिंह- 
राजनीति, व्यवसाय तथा कारोबार से जुड़े लोग सावन किस महीने में बाबा बैजनाथ ज्योतिर्लिंग की पूजा करें। जल में दूध दही गंगाशहर मिश्री मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करते हुए ॐ जटाधराय नमः मंत्र का जाप करें। 

कन्या-
कन्या राशि वालों के लिए भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग की पूजा करना लाभदायक माना जा रहा है। बता दें कि महाराष्ट्र के विमान के किनारे बसा हुआ है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार भगवान भीमाशंकर को प्रसन्न करने के लिए दूध में शुद्ध घी मिलाकर शिवलिंग को अर्पित करें या स्नान करवाएं। इसके अलावा भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग का ध्यान करते हुए पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें। 

तुला-
ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार तुला राशि वालों के लिए रामेश्वर ज्योतिर्लिंग की पूजा करना लाभदायक साबित हो सकता है। कहा जाता है कि जिस दंपत्ति के जीवन में किसी भी तरह का कोई कष्ट आ रहा हो तो उन्हें यहां आकर रामेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने चाहिए। उससे उनके जीवन में प्रेम और सद्भाव हमेशा बना रहता है। तो वहीम दूध में बताशा मिलाकर शिवलिंग को अर्पित करने से तथा आंख के फूल को चढ़ाने से सभी परेशानियां कष्ट दूर होते हैं।

वृश्चिक-
बता दे वृश्चिक राशि वालों के लिए गुजरात के द्वारका जिले में स्थित नागेश्वर ज्योतिर्लिंग की पूजा करना बहुत ही लाभदायक माना जा रहा है। कहा जाता है इनके दर्शन करने से विश्व में होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव होता है। अगर आप इनकी कृपा पाना चाहते हैं तो सावन के पूरे महीने में दूध तथा धान के लावे से शिव जी की पूजा करें। तथा इन्हें गेंदे के फूल को बिल पत्र अर्पित करके ओम नमः शिवाय ह्रीं मंत्र का जाप करें। 
PunjabKesari, Sawan 2020, सावन 2020, Sawan, Shravan, श्रावण, Jyotirlinga, 12 Jyotirlinga, Zodiac Signs, Zodiac, Jyotish Upay, Jyotish Shastra, Jyotish Vidya
धनु- 
धनु राशि वाले सावन के महीने में वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की पूजा करें। कहा जाता है इस राशि का संबंध विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग से है। इसलिए इस दौरान गंगाजल में में केसर मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें इसके अलावा उन्हें एक पत्र यहां पीले अथवा लाल कनेर के फूल अर्पित करें। इसके अलावा मंत्र -ओम तत्पुरूषाय विद्महे महादेवाय धीमहि, तन्नो रूद्रः प्रचोदयात।। का जप करें।

मकर- 
इस राशि वालों के लिए त्रंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग की पूजा करना बहुत ही शुभ दायक साबित हो सकता है। कहा जाता है इस राशिफल संबंध इस ज्योतिर्लिंग से है। बता दें यह ज्योतिर्लिंग नासिक में स्थित है। सावन के माह में इस राशि के लोग अगर गंगाजल में गुड़ मिलाकर शिव का अभिषेक करते हैं तो उन्हें हर तरह की परेशानी से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं उनकी हर तरह की कामना पूरी होती है। इसके अलावा शिवजी को नीले रंग का फूल और धतूरा चढ़ाना भी अच्छा माना जाता है। 

कुंभ- 
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिन लोगों को बहुत गुस्सा आता है या छोटी-छोटी बात पर चढ़ने की आदत होती है। उन लोगों को श्री केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने चाहिए।  कहा जाता है सावन में इस राशि के जातक आ गए पूरे विधिवत तरीके से उनकी पूजा करते हैं। शिवलिंग को पंचामृत से स्नान करवाते हैं, कमल का फूल या धतूरा चढ़ाते हैं तो उनके भीतर क्रोध भाग कम होता है तथा मन हमेशा शांत रहता है।

मीन- 
आपकी राशि यानी की मीन राशि के लोगों को सावन के महीने में महाराष्ट्र के औरंगाबाद क्षेत्र गिरीशनेश्वर  ज्योतिर्लिंग की पूजा करनी चाहिए। कहां जाता है अगर इस राशि के जातक सावन के महीने में दूध में केसर मिलाकर शिवलिंग को स्नान करवाते हैं। तथा गाय की शुद्ध घी और शहद से उनका अभिषेक करत हैं, तो जीवन की सारी परेशानियां समाप्त हो जाती है तथा सुख समृद्धि का आगमन होता है। इसके अलावा जितना हो सके ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र प्रचोदयात मंत्र का जाप करें। लाभ प्राप्त होता है।

(नोट- अगर कोरोना के कारण ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने न जा सके तो घर में ही इन ज्योतिर्लिंग का ध्यान करते हुए उपरोक्त बताए गए उपायों को अपनाकर भी लाभ प्राप्त किया जा सकता है)

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!