Sawan 2021: ​शिव की साधना से मिलते हैं चमत्कारिक लाभ!

Edited By Jyoti,Updated: 29 Jul, 2021 05:23 PM

sawan 2021

हममें से हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसे जिंदगी के सारे सुख मिलें और दुःख उससे दूर रहें । यानी दुखों का साया कभी उस पर ना पड़े। ऐसी चाह रखने वालों को इस सावन मास में भगवान भोलेनाथ की साधना जरूर करनी चाहिए।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हममें से हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसे जिंदगी के सारे सुख मिलें और दुःख उससे दूर रहें । यानी दुखों का साया कभी उस पर ना पड़े। ऐसी चाह रखने वालों को इस सावन मास में भगवान भोलेनाथ की साधना जरूर करनी चाहिए। आज की हम आपको भगवान शिव से सुख, संपत्ति और स्वास्थ्य लाभ का आशीर्वाद पाने के लिए किए जाने वाले शिव पूजा के ज्योतिषीय उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे भी देवों के देव हैं महादेव। शीघ्र ही प्रसन्ना हो जाने वाले भगवान शंकर की साधना के लिए श्रावण मास को सबसे उत्तेम बताया गया है। सावन में शिव की पूजा तमाम तरह की मनोकामनाओं को पूरा करने वाली होती है। श्रावण मास में भगवान भोलेनाथ की पूजा न सिर्फ धार्मिक दृष्टि से बल्कि ज्योतिष की दृष्टि से भी शुभ फल देने वाली होती है। तंत्र–मंत्र–यंत्र और ज्योतिष का उद्गम भगवान शिव के मुखारविंद से माना जाता है। ऐसे में आइए ज्योतिष की दृष्टि से शिव पूजा के लाभ जानते हैं- 

किसी व्यक्ति की कुंडली में मारकेश की दशा चल रही है तो उसके लिए भगवान शिव का महामंत्र यानि महामृत्युंजय मंत्र का जप कराना लाभप्रद साबित होता है।

आपके घर में कोई व्यक्ति बीमार चल रहा हो तो आप उसके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना के लिए शिव की पूजा का उपाय कर सकते हैं। रोग को दूर करने के लिए आप कच्चे दूध एवं गंगाजल से भगवान शिव का जलाभिषेक करें।

आपकी कुंडली में कालसर्प योग है तो उसे दूर करने के लिए महाकालेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, आदि स्थान पर शिव की विशेष पूजा करवा कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आपको हमेशा किसी शत्रु का भय बना रहता है तो उसे दूर करने के लिए इस सावन मास में सरसों के तेल से काले शिवलिंग का अभिषेक करें।

संतान की कामना को पूरा करने के लिए इस सावन आप मक्खन का शिवलिंग बनाकर गंगाजल से अभिषेक करें।

कोई  आर्थिक रूप से परेशान चल रहा हो तो आप इस सावन भगवान शिव के साथ माता लक्ष्मी क कृपा पाने के लिए स्फटिक के शिवलिंग की विशेष रूप से पूजा करें।

आप दीर्घायु होने की कामना रखते हैं तो आप श्रावण मास में गाय के घी से शिवलिंग का अभिषेक करें।

तमाम कोशिशों के बावजूद आपका अपना मकान नहीं हो पाया है और गृह सुख की कामना से भगवान शिव की पूजा करना चाहते हैं तो आपको शहद से शिवलिंग का विशेष पूजन करना चाहिए।

विभिन्न प्रकार के कार्यों में सफलता और तमाम तरह की सिद्धि को पाने के लिए पारद शिवलिंग की पूजा करें।

दही को कपड़े में निचोड़ देने के बाद जो शिवलिंग बनाकर पूजा की जाती है, उससे भगवान शंकर से धन–धान्य की प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है।
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!