स्वास्थ्य जीवन जीने के लिए आज ही छोड़े ये काम

Edited By Lata,Updated: 21 Apr, 2019 02:18 PM

secret of healthy life

आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह निरोग जीवन ही व्यतीत करे। लेकिन कई बार व्यक्ति ऐसे कार्य कर देता है जिससे कि उसकी उम्र कम होने लग जाती है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह निरोग जीवन ही व्यतीत करे। लेकिन कई बार व्यक्ति ऐसे कार्य कर देता है जिससे कि उसकी उम्र कम होने लग जाती है। शास्त्रों में भी इस बात उल्लेख मिलता है कि कुछ कार्यों को करने से इंसान अपनी आयु कम कर लेता है। आज हम आपको इसी से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिसे करने से व्यक्ति की आयु कम होती है। तो आइए जानते हैं-
PunjabKesari, Hindu Shastra
शास्त्रों में भोजन संबंधी कुछ नियम बताए हैं, जैसे कि कुछ तिथियों में भोजन करने की मनाही बताई गई है। कार्तिक मास में बैंगन और माघ मास में मूली नहीं खाना चाहिए। तेरस के दिन भी बैंगन और नवमी के दिन लौकी खाना निषेध है। इस तरह की बहुत सारी बातों के बारे में जानना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है, वरना वह रोगों की चपेट में आ सकता है। जो व्यक्त‌ि झूठे मुंह स्वाध्याय अर्थात पढ़ाई करता है यमराज उसकी उम्र कम कर देते हैं। यदि आप लंबी उम्र की कामना रखते हैं तो भोजन करते हुए पढ़ना नहीं चाह‌िए। कहते हैं कि जब कोई व्यक्ति खाने की निंदा करते हैं तब भी उस खाने की गुणवत्ता बदलकर वह आपकी उम्र कम करने में सहायक सिद्ध होता है। खाने में नमक कम है, तीखा ज्यादा है या फिर अच्छा ही नहीं बना, यदि आप भी अन्न में ऐसी कमियां निकालते हैं तो आपकी उम्र वाकई कम हो जाती है।
PunjabKesari, यमराज, Yumraj
शास्त्रों में बताया गया है कि टूटे हुए पलंग पर नहीं सोना चाहिए। उसे तुरंत ठीक करवा लेना चाहिए। वरना बहुत सारी मुश्किलों का सामना व्यक्ति को करना पड़ सकता है। जो व्यक्ति माता, पिता, गुरु, भाई, बहन, दादा, दादी, चाचा, चाची, ताई, ताऊ आदि परिवार और कुटम्ब के लोगों से वैर भाव रखता, उन पर क्रोध करता या उनका अनादर करता है या सदा क्रोध में ही रहता है तो उसकी उम्र भी कम होती जाती है।

ऐसी मान्यता है कि मंगलवार और शन‌िवार के द‌िन बाल व नाखून कटवाना उम्र को कम करता है। बाल कटवाने के बाद स्नान नहीं करना भी आयु को कम करता है। लोक मान्यता के अनुसार अक्सर लोग चंदन का लेप चेहरे पर लगाती हैं, लेकिन यदि यही लेप आप बिना स्नान से पहले लगाते हैं तो इससे आपकी जिंदगी के कई साल कम हो जाते हैं।
PunjabKesari, Nail, नाख़ून

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!