दिन के हिसाब से करें शंख के साथ भगवान का पूजन

Edited By Lata,Updated: 18 Jan, 2021 01:37 PM

shankh pujan

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बड़ा महत्व बताया गया है। वहीं पूजा में प्रयोग किए जाने वाले शंख

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बड़ा महत्व बताया गया है। वहीं पूजा में प्रयोग किए जाने वाले शंख का भी बड़ा महत्व होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार अमृत प्राप्ति के लिए समुद्र मंथन के दौरान उससे प्राप्त होने वाले 14 रत्नों में से शंख की भी उत्पत्ति हुई थी। बता दें कि शंख मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को भी प्रिय है। इसे घर में रखने से सुख-समृद्धि आती है।
PunjabKesari
ज्योतिष शास्त्र में भी ग्रहों के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए हर दिन के अनुसार शंख का प्रयोग किया जा सकता है। ऐसा करके ग्रहों को अनुकूल बनाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं ग्रहों को शुभ करने के लिए शंख का प्रयोग...

सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र ग्रह का माना गया है। दूध को चंद्र का द्रव्य माना गया है। चंद्र को अनुकूल बनाने के लिए सोमवार के दिन शंख में दूध भरकर शिवजी को चढ़ाना चाहिए।
PunjabKesari
मंगलवार का दिन मंगल ग्रह का माना गया है। मंगल साहस और पराक्रम का कारक है। मंगल को अनुकूल बनाने के लिए, मंगलवार के दिन शंख बजाकर सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए।

बुध बुद्धि और वाकपटुता यानि वाणि का कारक माना गया है। बुधवार का दिन बुध ग्रह का माना गया है, इस दिन शंख में जल व तुलसी डालकर शालिग्राम का अभिषेक करें।
PunjabKesari
गरूवार के दिन शंख पर केसर से तिलक करके भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इससे आपका गुरू ग्रह शुभ फल प्रदान करता है। भगवान विष्णु और गुरू की कृपा से आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है।

शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह का माना गया है। यह ग्रह धन-वैभव और भौतिक सुख सुविधाओं का कारक मना जाता है। शुक्र को मजबूत करने के लिए शंख को सफेद रंग के कपड़े में रखना चाहिए। इससे आपका शुक्र ग्रह बलवान होता है। 
PunjabKesari
ज्योतिष में सूर्य को मान-सम्मान का कारक माना जाता है। यदि किसी की कुंडली में सूर्य कमजोर हो तो उसके सम्मान को ठेस पहुंच सकती है, पिता से संबंधों में दरार आती है। सूर्य की स्थिति अनुकूल करने के लिए रविवार के दिन शंख में जल भरकर सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!