Shattila Ekadashi 2020: यहां जानिए, इस व्रत की विधि व पारण समय

Edited By Lata,Updated: 20 Jan, 2020 11:05 AM

shattila ekadashi 2020

सनातन धर्म में माघ माह का बहुत अधिक महत्व होता है। इस मास में आने वाले हर व्रत व त्योहार की अपनी अलग महत्वता होती है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म में माघ माह का बहुत अधिक महत्व होता है। इस मास में आने वाले हर व्रत व त्योहार की अपनी अलग महत्वता होती है। आज हम बात करेंगे माघ मास में आने वाली षटतिला एकादशी की, जोकि आज यानि 20 जनवरी 2020 को मनाई जा रही है। कहते हैं कि आज के दिन दान का बड़ा महत्व होता है। जैसे कि इसके नाम से ही पता लगाया जा सकता है कि इस दिन तिल का दान करना शास्त्रों में श्रेष्ठ बताया गया है। इसके साथ ही श्री हरि की पूजा के साथ माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है। चलिए आगे जानते हैं व्रत की पूजन विधि व पारण समय। 
PunjabKesari
एकादशी तिथि का प्रारंभ 20 जनवरी को 2 बजकर 51 ए एम पर हो रहा है और इसकी समाप्ति 21 जनवरी को प्रात: 2 बजकर 5 मिनट पर होगी। 
Shattila Ekadashi 2020: आज दान करने से मिलेगा भगवान से मनचाहा वरदान
Follow us on Twitter
पूजन विधि-
षटतिला एकादशी व्रत में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस दिन तिल का प्रयोग 6 तरीकों से किया जाता है। तिल स्नान, तिल का उबटन, तिल का हवन, तिल का तर्पण, तिल का भोग और तिल का दान। पूजा के लिए इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में जागकर स्नान कर लें। उसके बाद भगवान विष्णु की पूजा प्रारंभ करें। पूरे दिन निराहार व्रत रखें। फलों का सेवन किया जा सकता है। शाम के समय भगवान विष्णु का पूजन कर उन्हें तिल का भोग लगाएं और षटतिला एकादशी की व्रत कथा भी जरूर पढ़ें। 
PunjabKesari
पारण समय-
शास्त्रों के अनुसार पारण का मतलब एकादशी व्रत के समापन से है जो सूर्योदय के बाद अगले दिन किया जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि इस व्रत का पारण द्वादशी तिथि के भीतर ही कर लें। व्रत के समापन के समय इस बात का भी ध्यान रखें कि कहीं हरि वासर तो नहीं लग रहा है। बता दें कि द्वादशी तिथि की पहली एक चौथाई अवधि को हरि वासर कहा जाता है। 21 जनवरी को पारण यानी व्रत तोड़ने का समय सुबह 08:00 ए एम से 09:21 ए एम तक रहेगा। इस दिन हरि वासर सुबह 08:00 ए एम पर समाप्त हो रहा है।
Follow us on Instagram
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!