अमरनाथ यात्रा: 5 दिनों में तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 50 हजार के पार

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 04 Jul, 2022 10:50 AM

shri amarnath yatra

इस वर्ष 30 जून से लेकर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के 5वें दिन रविवार को पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shri Amarnath Yatra 2022: इस वर्ष 30 जून से लेकर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के 5वें दिन रविवार को पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 50 हजार के पार हुआ। 

जम्मू रेलवे स्टेशन के पास हो रहा है पंजीकरण
गौरतलब है कि यात्री निवास से यात्रियों को अगले दिन बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना किया जाता है ताकि वहां से वे दोनों मार्गों से पवित्र गुफा तक पहुंचकर तीर्थ यात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर सके। पंजीकरण करवाने के बाद जम्मू के आधार शिविर यात्री निवास में पहुंचने पर यात्रियों का उत्साह दोगुना हो जाता है। यात्रा को लेकर यात्री पूरी तरह से आश्वस्त हो जाते हैं क्योंकि यात्रा परमिट मिलने के बाद पहला पड़ाव पार करने के बाद उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति मिल जाती है। जम्मू रेलवे स्टेशन के समीप पंजीकरण केंद्र सरस्वती धाम में निर्धारित कोटा के अनुसार श्रद्धालुओं का पंजीकरण किया जा रहा है। यहां पर तैनात अधिकारी स्वयं यात्रियों की सहायता कर रहे हैं। यात्रियों को फार्म भरने अथवा किसी भी किस्म की परेशानियों को दूर करने के लिए पूरा स्टाफ कोआपरेट कर रहा है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

राम मंदिर में साधुओं का लगा तांता
शहर के बीचों बीच स्थित पुरानी मंडी में राम मंदिर में साधुओं का पंजीकरण किया जा रहा है। हर साल की तरह इस साल भी देशभर के साधु, संत और साध्वियां यात्रा के लिए पहुंच रहे हैं। राम मंदिर में साधुओं की छठा ही निराली है। पंजीकरण करवाने के बाद मंदिर में भजन कीर्तन का सिलसिला शुरू हो जाता है। पुरानी मंडी राम मंदिर व गीता भवन में साधुओं के लिए ठहरने व खाने सहित हर व्यवस्था का प्रबंध किया गया है।

डॉक्टर करेंगे श्रद्धालुओं के टैस्ट
जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मनोज द्विवेदी ने डॉक्टरों को निर्देश जारी किए गए हैं कि अमरनाथ यात्रियों के टेस्ट किए जाएं। निर्देश में मनोज द्विवेदी ने सभी आधार शिविरों एवं यात्रा मार्ग पर बने आराम करने के कैंपों में तैनात डॉक्टरों को निर्देश दिए हैं कि विजुअल स्क्रीनिंग के बाद अगर पाया जाता है कि यात्री शारीरिक रूप से यात्रा करने में अक्षम है तो उसका टेस्ट किया जाए। अगर श्रद्धालु मना या विरोध करता है तब भी उसका टेस्ट किया जाए। बता दें कि श्री अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं ने जरूरी हेल्थ सर्टिफिकेट प्राप्त किया हुआ है। कोरोना के मामलों में वृद्धि और कठिन यात्रा को ध्यान में रखते हुए निर्देश जारी किए गए हैं।

PunjabKesari kundli

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!