शुक्रनीति: इन 4 से बनाकर रखें दूरी, वरना...

Edited By Lata,Updated: 28 Jan, 2019 03:13 PM

shukra niti in hindi

आज के समय में हर कोई किसी न किसी बुरी आदत का शिकार होता है। लेकिन कई लोगों में ऐसी बहुत सी बुरी आदतें देखने को मिलती है

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
आज के समय में हर कोई किसी न किसी बुरी आदत का शिकार होता है। लेकिन कई लोगों में ऐसी बहुत सी बुरी आदतें देखने को मिलती है जिनकी वजह से वे अपना सब कुछ तबाह कर लेते हैं। वो लोग धीरे-धीरे बुरी आदतों के इतने आदी हो जाते हैं कि वे उन्हें कभी छोड़ नहीं पाते। जिसके कारण वे अपना व अपने परिवार का नुकसान करवा बैठतें हैं। आज हम आपको बताएंगे कि शुक्रनीति में बताई गई ऐसी 4 आदतों के बारे में, जिनसे हर किसी को दूरी बनाकर रखनी चाहिए। वरना उनको एक न एक दिन बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो चलिए जानतें हैं कौन सी हैं वो आदतें जिनसे हमेशा दूर रहना ही व्यक्ति के लिए बेहतर होता है।  

श्लोक-
अनृतात् पारदार्याच्च तथाभक्ष्यस्य भक्षणात्।
अगोत्रधर्माचरणात् क्षिप्रं नश्यति वै कुलम्।।
PunjabKesari, kundli tv, family image
झूठ बोलना
कई लोगों को झूठ बोलने की बहुत ही बुरी आदत होती है और वे लोग इस बात को नार्मल तरीके से लेते हैं। लेकिन उनकी यही आदत उन्हें एक न एक दिन बर्बाद कर देती है। झूठ बोलने से न सिर्फ उनका बल्कि कहीं न कहीं उनके परिवार वालों का भी नुकसान होता है। तो अगर किसी में ये आदत हो तो उसे जितना जल्दी हो सके छोड़ देना चाहिए।  
PunjabKesari, kundli tv, family fight image
परिवार की नियमों के विरुद्ध जाना
कुछ लोग अपने घर के बड़ों का मान-सम्मान नहीं करते और न ही उनके बनाए गए नियमों का पालन करना जरूरी समझते हैं। ऐसे लोग न केवल अपना बल्कि अपने कुल को भी विनाश करते हैं। जो लोग अपने परिवार वालों का कहना नहीं मानते उन्हें बाद में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हर किसी को अपने परिवार का साथ और उनकी आज्ञा का पालन अवश्य करना चाहिए। 
PunjabKesari, kundli tv
पराई स्त्री से संबंध रखना
हमारे शास्त्रों में पराई स्त्री की तरफ देखने तो दूर उसके बारे में सोचने तक को भी पाप बताया गया है। जो लोग अन्य स्त्री के साथ संबंध बनाता है या इसके बारे में सोचता है, उसकी राक्षस प्रवृत्ति का माना जाता है और ऐसे मनुष्य को नरक में कई तरह की यातनाएं झेलनी पड़ती हैं। 
PunjabKesari, kundli tv, non veg food image
मांसाहारी होना
जीव हत्या को भी शास्त्रों में महापाप बताया गया है। जीवों की हत्या कर उनका सेवन करने वालों पर भगवान कभी खुश नहीं हो सकते। ऐसे लोगों को हर समय किसी न किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। शुक्रनीति के अनुसार इस आदत से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। 
कब है मकर संक्रांति 14 या 15, जानिए क्यों खाई जाती है इस दिन खिचड़ी ?(video)
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!