प्यार और भाईचारे का संदेश दे गया सिद्धपीठ बाबा क्यालू जी महाराज दंगल मेला

Edited By Jyoti, Updated: 08 Jun, 2022 11:45 AM

sidhipeeth kyalu baba mela himchal

गंगथ/इंदौरा: हिमाचल के कांगड़ा जिले के गंगथ में उत्तर भारत का सबसे बड़ा सिद्धपीठ बाबा क्यालू जी महाराज दंगल मेला अपनी सांस्कृतिक विरासत को संभाले हुए है। रविवार को सम्पन्न हुआ 4 दिवसीय मेला प्यार और भाईचारे का संदेश

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
1857 में गुड़ की डली से शुरू हुआ दंगल करोड़ों में पहुंचा, 165 साल बाद अब राहत भलाई का काम भी शुरू

गंगथ/इंदौरा: हिमाचल के कांगड़ा जिले के गंगथ में उत्तर भारत का सबसे बड़ा सिद्धपीठ बाबा क्यालू जी महाराज दंगल मेला अपनी सांस्कृतिक विरासत को संभाले हुए है। रविवार को सम्पन्न हुआ 4 दिवसीय मेला प्यार और भाईचारे का संदेश दे गया। सन् 1857 में गंगथ निवासी स्व. शिंगो राम ने कुछ सज्जनों के साथ दंगल शुरू करवाया था। तब विजेता पहलवानों को ईनाम में गुड़ की डली दी जाती थी लेकिन आज करोड़ों रुपए के ईनाम दिए जाते हैं। इस बार मेले में खास बात यह रही कि 165 साल बाद राहत भलाई का काम भी शुरू किया गया। बाबा की कृपा से यहां लाखों की भीड़ उमड़ती है। जनश्रुति है कि क्यालू बाबा जी महान तपस्वी थे। उन्होंने ईरान व अफगानिस्तान से आकर गंगथ में स्थान ग्रहण किया था। यहां सभी धर्मों के लोग अपनी मुरादें पूरी होने पर बर्तन व नकदी कमेटी को भेंट करते हैं। बाबा को स्वयं कुश्तियों का शौक था और वह कुश्ती करवाया करते थे। 

यह है मान्यता
क्यालू बाबा को माना जाता है ग्राम व अग्नि देवता आस-पास के 40 गांवों के लोग बाबा क्यालू जी को ग्राम व अग्नि देवता मानते हैं। वह अपनी फसल का हिस्सा अपने गांवों में बनाए सिद्धपीठ बाबा क्यालू जी के स्थान पर चढ़ाते हैं। मान्यता है कि बाबा क्यालू जी उनकी फसलों की आग से सुरक्षा करते हैं।
PunjabKesari सिद्धपीठ बाबा क्यालू जी महाराज, Kyalu Baba Gangath, Sidhipeeth Kyalu Baba, Kyalu Baba Maharaaja, Sidhipeeth Kyalu Baba Mela, Sidhipeeth Kyalu Baba Mela Himachal, Dharm, Punjab Kesari
यह दंगल तो कमाल है: श्री विजय चोपड़ा
दंगल के मुख्यातिथि ‘पंजाब केसरी’ के मुख्य संपादक श्री विजय चोपड़ा ने कहा कि छोटे से गांव में हजारों की भीड़, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों का यहां पहुंचना और करोड़ों के ईनाम अपने आप में कमाल है। इसे सरकारों द्वारा और प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

4 साल में दूसरी बार दंगल देखने पहुंचे 
मेला कमेटी के प्रधान सुनील गुप्ता ने बताया कि ‘पंजाब केसरी’ के मुख्य संपादक श्री विजय चोपड़ा का मेले के प्रति इतना लगाव है कि वह 4 साल में दूसरी बार यहां दंगल देखने पहुंचे थे। 

स्टेडियम के लिए चल रही बात
विश्व ङ्क्षहदू परिषद के कार्यकत्र्ता करतार कपूर ने बताया कि यहां स्टेडियम बनाने के लिए पैसा मंजूर हुआ था, लेकिन कोविड के चलते वापस हो गया। अब फिर से बात चल रही है।
PunjabKesari सिद्धपीठ बाबा क्यालू जी महाराज, Kyalu Baba Gangath, Sidhipeeth Kyalu Baba, Kyalu Baba Maharaaja, Sidhipeeth Kyalu Baba Mela, Sidhipeeth Kyalu Baba Mela Himachal, Dharm, Punjab Kesari
‘पंजाब केसरी’ की बदौलत पूरा विश्व देखेगा दंगल
ङ्क्षछज मेला कमेटी के प्रधान व संचालक राजेश भल्ला ने बताया कि ‘पंजाब केसरी’ के मुख्य संपादक श्री विजय चोपड़ा के सुझाव पर दंगल के साथ विधवा व असहाय महिलाओं को आॢथक मदद देने की पहल की गई है। हमें खुशी है कि अगली बार ‘पंजाब केसरी’ की बदौलत दंगल का प्रसारण करवाया जाएगा, जिसे पूरा विश्व देखेगा।        
                  
स्टेडियम के लिए पंचायत देगी एन.ओ.सी.
ग्राम पंचायत गंगथ के प्रधान सुरेंद्र भल्ला ने बताया कि यहां दर्शकों के लिए स्टेडियम बनाना समय की मांग है। पंचायत एन.ओ.सी. देने के लिए तैयार है।

Trending Topics

England

India

Match will be start at 08 Jul,2022 12:00 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!