Kundli Tv- जानें, क्या सच में यहां नाग करते हैं शिवलिंग की पूजा!

Edited By Jyoti,Updated: 28 Jul, 2018 03:44 PM

snake here is worshiping of shivling

वैसे तो भगवान शंकर के पूरे विश्वभर में बहुत से मंदिर आदि हैं, जिनकी अपनी अलग-अलग मान्यताएं हैं। सावन के महीने में इन मंदिरों में भोले शंकर के भक्तों की भीड़ रोज़ाना से ज्यादा देखने को मिलती है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
वैसे तो भगवान शंकर के पूरे विश्वभर में बहुत से मंदिर आदि हैं, जिनकी अपनी अलग-अलग मान्यताएं हैं। सावन के महीने में इन मंदिरों में भोले शंकर के भक्तों की भीड़ रोज़ाना से ज्यादा देखने को मिलती है। शिव जी के मंदिरों में लोगों को पूजा करते तो देखा जाना आम बात है लेकिन सांपों को मंदिर में पूजा करते शायद ही किसी ने देखा-सुना होगा। जी हां सुनने में हैरान कर देने वाली यह बात सच है। उत्तरप्रदेश आगरा के पास स्थित गांव सलेमाबाद के एक प्राचीन शिव मंदिर में कोई पुजारी नहीं बल्कि नाग शिवलिंग की पूजा करते हैं। आईए जानते हैं इस मंदिर के बारे में-

PunjabKesari
आगरा के पास स्थित गांव सलेमाबाद के इस मंदिर में पुजारी नहीं, बल्कि एक सांप शिवलिंग की पूजा करता है। इस मंदिर की इन्हीं दिलचस्प बातों के कारण यहां शिवरात्रि और सावन पर कई टूरिस्ट माथा टेकने के लिए आते हैं। बिना शिवरात्रि के भी इस मंदिर में दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है। 

PunjabKesari
इस प्राचीन मंदिर में शिव की पूजा करने के लिए एक नाग 15 वर्षों से रोज आता है। यह नाग रोज मंदिर में करीब 5 घंटे तक यहां पर रूकता है और भगवान की पूजा करता है। वैज्ञानिकों के लिए इस नाग के यहां आने का कारण अभी तक यहां जिज्ञासा का विषय बना हुआ है।

PunjabKesari
नाग इस मंदिर में करीब 10 बजे आता है और दोपहर 3 बजे तक लौट जाता है। लोग यहां पर इस मंदिर और नाग के दर्शन करने आते है। श्रद्धालुओं को इस सांप से कोई भय नहीं लगता और न ही इसने कभी किसी को नुकसान पहुंचाया। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है। इसी कारण श्रद्धालु शिवजी की पूजा करने के लिए यहां दूर-दूर से आते है।

PunjabKesari
वैसे तो इस मंदिर में नाग के प्रवेश के बाद द्वार बंद कर दिए जाते है लेकिन फिर भी नाग के दर्शन करने के लिए लोग मंदिर के बाहर खड़े रहते है। सांप के बाहर आने के बाद ही लोगों को शिवजी के दर्शन करने दिए जाते है। उससे पहले लोगों के द्वार बंद ही रहते है।
Kundli Tv- यहां मिलेगी चार्तुमास से जुड़ी हर एक जानकारी

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!