अमावस्या पर शिव के जप लें ये 11 नाम कभी नहीं लगेगा डर

Edited By Jyoti,Updated: 05 Jan, 2019 03:52 PM

special name of shiv shanker on amavasya

जैसे कि सब जानते हैं कि नए साल का आंरभ हो चुका है, इसके साथ हिंदू धर्म में आने वाले त्यौहार आदि भी शुरू चुके हैं। ज्योतिष के अनुसार 5 जनवरी 2019 को साल की पहली अमावस्या आ रही है। कहा जाता है बहुत कम संयोग बनते हैं जब अमावस्या शनिवार को पढ़ती है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि सब जानते हैं कि नए साल का आंरभ हो चुका है, इसके साथ हिंदू धर्म में आने वाले त्यौहार आदि भी शुरू चुके हैं। ज्योतिष के अनुसार 5 जनवरी 2019 को साल की पहली अमावस्या आ रही है। कहा जाता है बहुत कम संयोग बनते हैं जब अमावस्या शनिवार को पढ़ती है। ज्योतिष और हिंदू शास्त्रों में शनिवार कको पढ़नी वाली अमावस्या का अधिक महत्व बताया गया है। शनिवार को पढ़नी वाली अमावस्या को शनि अमावस्या भी कहा जाता है। अब जिस अमावस्या का नाम ही शनि से जुड़ा हो तो जाहिर है कि इस दिन शनि का पूजन करना बहुत फलदायक होगा। परंतु कम लोग जानते होंगे कि पौष अमावस्या के दिन शनि के साथ-साथ भगवान शंकर का पूजन करना भी बहुत लाभदायक होता है। इसके पीछे ये मान्यता है कि भगवान शंकर शनि देव के गुरू हैं, इसलिए इस दिन उनका पूजन करना बहुत शुभ माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार जो भी जातक इस दिन भोलेनाथ का मन से ध्यान करता है तो भोलेनाथ तो उस पर अपनी कृपा बरसाते ही हैं, परंतु शनि देव भी उस पर बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं। तो आइए हम आपको भगवान शिव के कुछ ऐसे नामों के बारे में बताते हैं जिनके जप या उच्चारण से आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है। लगभग सभी को पता होगा कि भगवान रुद्र एक हैं किनंतु जगत के कल्याण के वे अनेक नाम व रूपों में अवतरित होते हैं, जिनमें से मुख्य रूप से ग्यारह रुद्र हैं।
PunjabKesari

हिंदू धर्म के ग्रंथों और वेदों में शिव जी को अनेक नामों से परिभाषित किया गया हैं, लेकिन सबमें रुद्र नाम ही सर्वश्रेष्ठ माना गया है। तो आइए जानते हैं नए साल में पड़ने वाली पहली अमावस्या 5 जनवरी के दिन हैं यानि पौष अमावस के दिन शिव जी के किन नामों का उच्चारण करना चाहिए।

शिवमहापुराण में कहा गया है-

एकादशैते रुद्रास्तु सुरभीतनया: स्मृता: ।

देवकार्यार्थमुत्पन्नाश्शिवरूपास्सुखास्पदम् ।।

अर्थात- ये एकादश रुद्र सुरभी के पुत्र कहलाते हैं। ये सुख के निवासस्थान हैं और  देवताओं के कार्य की सिद्धि के लिए शिवरूप से उत्पन्न हुए हैं।

ये इन नामों का करे जप या उच्चारण कम से कम 108 बार जरूर करें ।
PunjabKesari

कपाली

गिरीश

सदाशिव

हर

शिव

शास्ता

अजपाद

अहिर्बुध्न्य

शम्भु

चण्ड

शर्व

कहा जाता है कि शिवपुराण में वर्णित इन नामों को एकाग्र होकर जपने से महान पुण्यफल की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही इनके जाप से धन-यश की प्राप्ति होती है और मनुष्य की आयु में भी वृद्धि होती है।
PunjabKesari
2019 में क्या अमित शाह लाएंगे BJP के अच्छे दिन ? (VIDEO)
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!