वैसाख के पहले शनिवार बजरंगबली होंगे आप पर मेहरबान

Edited By Jyoti,Updated: 20 Apr, 2019 10:49 AM

special upay of lord hanuman

मान्यताओं के अनुसार 20 अप्रैल को वैसाख का महीना शुरू होने जा रहा है। हिंदू धर्म की दृष्टि से इस महीने का अधिक महत्व है। ज्योतिष विशेषज्ञों का कहना है कि इस माह की शुरूआत शनिवार के दिन हो रही है,

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
मान्यताओं के अनुसार 20 अप्रैल को वैशाख का महीना शुरू होने जा रहा है। हिंदू धर्म की दृष्टि से इस महीने का अधिक महत्व है। ज्योतिष विशेषज्ञों का कहना है कि इस माह की शुरूआत शनिवार के दिन हो रही है, जिस पर शुभ संयोग बन रहे हैं। बता दें कि ये शुभ संयोग ठीक हनुमान जयंती के अगले दिन यानि 20 अप्रैल को बन रहा है। कहा जा रहा है कि चूंकि शनिवार का दिन शनिदेव के साथ-साथ हनुमान जी को भी समर्पित है, इसलिए इस दिन इनकी यानि केसरीनंदन की पूजा अति फलदायी माना जाएगी।
PunjabKesari, हनुमान जी, पवनपुत्र, Lord Hanuman, Hanuman Ji image
इतना ही नहीं ब्लकि कहा जाता है इस दिन पवनपुत्र हनुमान जी की अर्चना करने से जीवन में हर तरह के अभाव से मुक्ति मिलती है रास्ते में आने वाली हर बाधा दूर हो जाती है। तो अगर आपके लाइफ में भी किसी कई तरह की रूकावटें हैं जो आकी परेशानी का मुख्य कारण है आपको घबराने की कोई ज़रूरत नहीं हैं क्योंकि वैशाख के इस पहले शनिवार के दिन हर भटके को राह मिलती है और हर बेपनाह को पनाह।
PunjabKesari, हनुमान जी, पवनपुत्र, Lord Hanuman, Hanuman Ji image
ज्योतिष के अनुसार वैशाख मास के पहले शनिवार को सूर्योदय के बाद हनुमान मंदिर में जाकर लाल रंग के आसन पर बैठकर निम्न हनुमत सिद्ध मंत्र का लाल चंदन की माला से 1000 बार जप करें। जाप के दौरान समय घी या तिल के तेल का एक दीपक जलाकर अपने सामने ज़रूर रख लें। फिर चमेली के तेल व सिंदूर से बजरंगबली का अभिषेक करें, लाल चोला चढ़ाएं, गुड और चने का प्रसाद चढ़ाएं। जब जप पूरा हो जाए तो श्री हनुमान चालीसा का पाठ करके हनुमान जी आरती करें। ध्यान रहे कि इस करते समय पूर्णतः मौन रहें। अगर ऐसा न हो तो इससे पूजा का फल शीघ्र नहीं मिलता।

श्री हनुमान सिद्ध मंत्र
ॐ आदिदेव नमस्तुभ्यं सप्तसप्ते दिवाकर।
त्वं रवे तारय स्वास्मानस्मात्संसार सागरात ।।
PunjabKesari, Lord Hanuman, Hanuman ji Image, Sri Sidh Hanuman Mantra, हनुमान जी, श्री सिद्ध हनुमान मंत्र

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!