Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर बनेंगे शुभ संयोग, चमकेगी 5 राशियों की किस्मत

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 11 Aug, 2020 06:53 AM

sri krishna janmashtami

इस बार जन्माष्टमी पर एक खास तरह का संयोग बन रहा है, जो किस्मत के द्वार खोलने वाला है। चार शुभ योगों का यह संयोग ज्योतिष की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है और शास्त्रों की दृष्टि से भी बहुत पावन है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sri Krishna Janmashtami 2020: इस बार जन्माष्टमी पर एक खास तरह का संयोग बन रहा है, जो किस्मत के द्वार खोलने वाला है। चार शुभ योगों का यह संयोग ज्योतिष की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है और शास्त्रों की दृष्टि से भी बहुत पावन है। 5000 साल पहले भगवान श्री कृष्ण का जन्म अष्टमी को बुधवार के दिन हुआ था, तब भी 4 विशेष संयोग बने थे और वही संयोग इस बार भी 12 अगस्त को जन्माष्टमी के दिन बनने जा रहे हैं।

PunjabKesari Sri Krishna Janmashtami
12 अगस्त सुबह 8:35 पर वृद्धि योग बनेगा जो कई राशियों के किस्मत के द्वार खोल देगा। सुबह चंद्रमा मेष राशि में होंगे और फिर अपनी उच्च राशि वृषभ में चले जाएंगे जबकि सूर्य कर्क राशि में रहेंगे। नक्षत्र कृतिका होगा। राशियों की इस स्थिति और कृतिका नक्षत्र से वृद्धि योग बनता है और ऐसा योग है जिसमें किए गए हर कार्य में निश्चित रूप से सफलता मिलती है । न तो काम में कोई रुकावट आती है, न ही नुकसान की कोई संभावना होती है। नया रोजगार या व्यापार शुरू करने वालों को इस योग से काफी लाभ होता है। इस योग में जन्मा जातक बीमारी से भी बचा रहता है।

ज्योतिष के अनुसार 12 राशियां तथा 27 योग होते हैं, जिनका हमारे दैनिक जीवन से जुड़े सभी कार्यों के साथ काफी गहरा संबंध होता है। विषकुम्भ से लेकर वैधृति तक के ये 27 योग हमारे प्रत्येक कार्य को भी प्रभावित करते हैं। इन सभी योगों में शब्द और भोग छिपे होते हैं, जो शुभ एवं अशुभ फल देते हैं।

12 अगस्त को दिन भर स्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। एक तो वृद्धि योग, साथ में स्वार्थ सिद्धि योग, बुधवार का दिन और सूर्य उदय की अष्टमी और फिर दिन को अपनी उच्च वृषभ राशि में चंद्रमा। इन सारे योगों का संगम विभिन्न राशियों के जातकों पर गहरा असर डालने वाला है।

इन सब योगों में से वृद्धि योग सबसे महत्वपूर्ण है, जो 12 राशियों में से 5 राशियों के लिए बेहद शुभ साबित होने वाला है। कुछ को कैरियर में सफलता मिलेगी तो अन्य को धन लाभ होगा। बहुत सारे जातकों की आर्थिक तंगी दूर होगी तो किसी-किसी को थोड़ा सा मानसिक तनाव भी हो सकता है।

PunjabKesari Sri Krishna Janmashtami
जिन 5 राशियों को वृद्धि योग के साथ-साथ जन्माष्टमी पर 12 अगस्त को बन रहे अन्य शुभ योगों से बहुत फायदा होने वाला है, वे भाग्यशाली राशियां है- मेष राशि, कर्क राशि, सिंह राशि, धनु राशि व मीन राशि।

इन पांचों राशियों के जातकों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, व्यापार चमकेगा, नौकरी में आ रही बाधाएं खत्म होंगी, प्रमोशन के द्वार खुलेंगे, कैरियर में सकारात्मक बदलाव आएंगे, भाग्योदय होगा और लंबे अरसे से अटके हुए काम बनने लगेंगे।

राशि चक्र की 4 राशियों- वृषभ राशि, मिथुन राशि, वृश्चिक राशि और कुंभ राशि वालों के लिए समय न तो बहुत बढ़िया रहने वाला है न ही बहुत खराब यानी मिलाजुला रहेगा।

3 राशियों- कन्या राशि, तुला राशि व मकर राशि वालों के लिए यह योग अच्छा नहीं कहा जा सकता। इन राशि वालों को बेवजह के वाद-विवाद से दूर रहना सही रहेगा। जल्दबाजी में कोई फैसला लेने की बजाय, अपने से बड़ों की राय जरूर एक बार ले लेनी चाहिए।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

PunjabKesari Sri Krishna Janmashtami

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!