ऐसे लोगों को करना पड़ता है मुसीबतों का सामना

Edited By Lata,Updated: 29 Apr, 2019 10:42 AM

such people have to face troubles

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बहुत सी ज्ञान की बातें बताई हैं, जिन्हें अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन में आने वाली हर मुसीबत का सामना आसनी और समझदारी से कर सकता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बहुत सी ज्ञान की बातें बताई हैं, जिन्हें अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन में आने वाली हर मुसीबत का सामना आसनी और समझदारी से कर सकता है। कहते हैं जो कोई भी इनकी नीतियों को अपनाता है वह व्यक्ति अपनी लाइफ में सफल हो जाता है। चाणक्य की सारी नीतियां धर्म और ज्ञान पर ही आधारित होती है, जिससे कि हमें सही और गलत का पता चलता रहता है। आचार्य ने अपनी नीति में हर तरह के मनुष्य के बारे में बात की है, जैसे कि उनके स्वभाव, चरित्र और उनके जीवन में आने वाली मुसीबतों के बारे में भी बताया है। तो आज हम एक श्लोक के जरिए बताएंगे कि किस तरह के लोग हमेशा अपने जीवन से दुखी व परेशान रहते हैं। 
PunjabKesari, kundli tv
श्लोकः
नात्यन्तं सरलेन भाव्यं गत्वा पश्य वनस्थलीम्। 
छिद्यन्ते सरलास्तत्र कुब्जास्तिष्ठन्ति पादपाः।।
PunjabKesari, kundli tv

क्या आपकी भी शादी में हो रही देरी ? (VIDEO)

इसमें बताया है कि जो लोग बहुत सीधे तरीके से अपने जीवन को व्यतीत करते हैं, वे बहुत ही भोले होते हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। क्योंकि जंगल में अक्सर ऐसा होता है कि जो पेड़ सीधे होते हैं, उन्हें ही सबसे पहले काटा जाता है और इस बात में बहुत गहरा अर्थ छिपा है। ऐसा भी माना गया है कि जो लोग जरूरत से ज्यादा सीधे होते हैं, उन्हें समाज में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस संसार में जो लोग चालाक व चतुर लोग ऐसे लोगों का खूब फयादा भी उठाते हैं 
PunjabKesari, kundli tv

इस ग्रह की वजह से होता है Depression (VIDEO)

जो लोग बहुत कमजोर होते हैं, उन्हें बिना किसी वजह से ही लोगों की प्रताड़ना झेलनी पड़ती है। लेकिन नहीं आचार्य का मानना है कि ज्यादा सीधा स्वभाव मूर्खता की निशानी माना जाता है। इसलिए आज कल के मुताबिक हर व्यक्ति को थोड़ा चालाक होना चाहिए। ताकि वह अपने जीवन में आने वाली हर मुसीबत का सामना आसानी से कर सके। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!