Meen Sankranti 2020: इस दिन अपना घर बदल रहे हैं सूर्य, जानिए किसे करेंगे बेहाल

Edited By Jyoti,Updated: 06 Mar, 2020 02:43 PM

sun transit in pisces 2020

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी ग्रहों के राजा सूर्य अपनी राशि बदलते हैं, तो उस दिन सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी ग्रहों के राजा सूर्य अपनी राशि बदलते हैं, तो उस दिन सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है। ज्योतिष विद्वानों का मानना है कि इस बार 14 मार्च को सूर्य कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। कहा जाता है कि सूर्य मीन राशि के स्वामी गुरु के मित्र माने जाते हैं। माना जा रहा है सूर्य के इस परिवर्तन के दौरान ग्रहों का जो संयोग बन रहा है वो 12 राशि वालों के लिए शुभ रहने वाला है। वैसे तो डब भी सूर्य अपनी राशि बदलता है या कोई अन्य ग्रह भी अपना घर बदलता है अर्थात एक राशि से निकलकर दूसरी में जाते हैं तो उस राशि के जातक के साथ-साथ वो अन्य राशियों को भी प्रभावित करता है परंतु कहा जा रहा है 14 मार्च को हो रहा है सूर्य का ये राशि परिवर्तन अधिक खास है। क्योंकि इस दौरान ग्रहों का जो शुभ संयोग बन रहा है उसके प्रभाल स्वरूप हर राशि वाले को कोई न कोई अच्छा परिणाम मिलेगा। तो चलिए जानते हैं कि जानते हैं राशि अनुसार कि इस परिवर्तन के दौरान सूर्य प्रत्येक राशि के किस भाव में गोचर करेगा तथा साथ ही साथ जानेंगे कि इसका राशि के जातकों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा।
PunjabKesari, Sun Transit, Sun Transit in Pisces 2020, Sun Transit 2020, Meen Sankranti 2020, Meen Sankranti, मीन संक्रांति, मीन संक्रांति 2020, Surya Dev, Surya Planet, Effects of Surya Transit, Effects on Zodiac signs, Horoscope, Jyotish Shastra, Jyotish Gyan, Asatrology
सूर्य के परिवर्तन का ऐसा रहेगा 12 राशियों वपर प्रभाव-
मेष: प्रथम राशि यानि मेष राशि में सूर्य का यह परिवर्तन कुंडली के 12वें घर में होने जा रहा है। जो इस राशि के जातकों के विद्यार्थियों के लिए खास माना जा रहा। माना जा रहा है स्टूडेंटस द्वारा की गई मेहनत उन्हें अनुकूल रिजल्ट देगी। कहने का अर्थ है कि कड़ी मेहनत का फल उचित होने वाला है। परंतु ये समय प्रेमियों के लिए ज्यादा खास नहीं है माना जा रहा है इस दौरान प्रेमियों के बीच मतभेद हो सकते हैं, जिससे इनके रिश्तो में खट्टास आ सकती है।

वृष: राशि चक्र की दूसरी राशि यानि वृष में सूर्य का ये गोचर 11वें भाव में होने जा रहा है। जिसे वलेकर ज्योतिष विद्वानों का मानना है कि इस दौरान इस राशि के लोगों की नई संपत्ति खरीदने की योजना बन सकती है। तो वहीं अपने दोसेतों के साथ इनके रिश्ते पहले से बेहतर होंगे। इस दौरान आप घूमना- फिरना पसंद करेंगे। अपनी हेल्थ को लेकर थोड़ा सावधान रहने की ज़रूरत है।

मिथुन: मिथुन राशि वालों सूर्य 10 वें भाव में गोचर करेंगे, जिसका अधिक शुभ प्रभाव इस राशि के व्यापारियों पर पड़ने वाला है। माना जा रहा है इस दौरान इन्हें कई तरह से लाभ मिल सकता है। तो हीं इस राशि के बाकि जातकों को अपने अंदर के हुनर को पहचानने की अधिक आवश्यकता है।

कर्क: कहा जा रहा है सूर्य कर्क राशि के 9वें घर में प्रवेश करने वाले हैं। इस राशि के जिन जातकों के पिता की सेहत काफी समय से खराब चल रही है, इस समय में आपके पिता की सेहत में सुधार आएगा। तो इस राशि के जातकों की धार्मिक कार्यों की तरफ़ रूचि बढ़ेगी। परंतु इस दौरान छोटे भाई बहनों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं।

सिंह: इस राशि के लोगों पर इस सूर्य परिवर्तन का असर कुछ ऐसा होगा कि आपके अपने किसी करीबी से रिश्ते बद से बदतर हो जाएंगे। तो वहीं आपको आंख व हड्डियों से संबंधित रोग हो सकते हैं। इस राशि वालों को सावधान रहने की अधिक आवश्यकता है।
PunjabKesari, lea zodiac sign, सिंह राशि
कन्या: जो लोग विवाहित है उनके वैवाहिक संबंध इस राशि परिवर्तन के दौरान बिगड़ने वाले हैं। इसलिए ऐसी स्थितियों से बचने की कोशिश करें जिनमें टकराव होने की आशंका हो। तो नहीं इस राशि के प्रेमियों के लिए भी समय कुछ अच्छे प्रभाव नहीं लाया है। हालांकि इस राशि के जातकों के करियर के लिए समय अच्छा रहने वाला है।

तुला: तुला राशि वालों आप पर सूर्य के इस गोचर का नकारात्मक प्रभाव पड़ता हुआ प्रतीत हो रहा है। तो दूसरी ओर इस दौरान आपके पैसे काफ़ी खर्च होते दिखाई दे रहे हैं। सेहत के लिहाज़ से भी ये परिवर्तन आपके लिए कुछ अच्छा नहीं रहने वाला। इसलिए अपने खान-पान का उचित ध्यान रखें, वरना व्यर्थ की परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

वृश्चिक: ज्योतिषियों का मानना है कि वृश्चिक राशि के जातकों के लिए ये गोचर हर तरफ़ से अच्छा साबित होने वाला है। एक तरफ़ जहां इन्हें करियर में एक अच्छा पॉजिटिव उछाल मिलेगा अच्छा आने वाला है तो दूसरी ओर इस राशि के मां-बाप को अपनी संतान की ओर से खुशी प्राप्त हो सकती है। इनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी से इनके द्वारा किया हर कार्य जल्दी ही सफलता को ओर बढ़ेगा।  

धनु: धनु वालों ये गोतर आपके लिए काफी अनुकूल दिखाई दे रही है। इस परिवर्तन के अच्छे व शुभ के स्वरूप आपकी पारिवारिक लाइफ अच्छी रहेगी। अगर आप लोग सरकारी नौकरी की तलाश में है तो बता दें इस दौरान आपका ये सपना पूरा होने के आसार दिखाई गे रहे हैं। तो वहीं नया वाहन खरीदने के लिए भी समय बहुत अच्छा है। कहने का भाव है कुल मिलकार आपके लिए समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है, जितना हहो सके इसका भरपूर फायदा उठाएं।

मकर: माना जा रहा है मकर राशि में सूर्य का ये गोचर कुंडली के 3वें स्थान में दिखाई पड़ रहा है। इस दौरान आपको लिए समय कुछ खास नहीं रहने वाले है। यानि जो संकेत मिल रहे हैं वो अशुभ माने जा रहे हैं। आपके परिवार में किसी सदस्य की सेहत में अचानक से खराबी आ सकती है। इसलिए जितना हो सके अपने घर वालों का ख्याल रखें।
Punjabkesari, capricorn zodiac sign, मकर राशि, मकर

कुंभ: कुंभ राशि वालों आपके इस राशि परिवर्तन के दौरान किसी के साथ झगड़े हो सकते हैं। ज्योतिष सलाह यही है कि जितना हो सके इस दौरान अपनी वाणी तथा क्रोध पर नियंत्रण रखें। इसके अलावा अपनी सेहत के प्रति भी ज़रा सी भी लापरवाही न बरतें वरना सेहत बिगड़ सकती है।  

मीन: चूंकि सूर्य का ये गोचर मीन राशि में हो रहा है इसलिए ऐसा कहा जा रहा है इस राशि के जातकों पर इसका सबसे अधिक प्रभाव रहेगा। जो कुछ समय के लिए अच्छा प्रभाव देगा तो कुछ थोड़ी  थोड़ी टेंश्न भी दे सकता है। माना जा रहा है इस राशि के जातकों की सेहत बिगड़ सकती है। जिस दौरान इनके आवश्य काम अधूरे रह सकते हैं। तो वहीं शुभ प्रभाव की बात करें इस दौरान सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उनके सफल होने के पूरे आसार दिखाई दे रहे हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!