Vaishakh Purnima 2020: आज रात दिखाई देगा सुपरमून

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 May, 2020 07:06 AM

super flower moon on thursday

आज वैशाख माह की पूर्णिमा पर कूर्म जयंती, बुद्ध पूर्णिमा और चित्रा पूर्णमासी का पर्व मनाया जाएगा। इन उत्सवों के शुभ अवसर पर रात को आसमान में नायाब नजारा देखने को मिलेगा। पूर्णिमा की खूबसूरत छटा

 
Vaishakh Purnima 2020: आज वैशाख माह की पूर्णिमा पर कूर्म जयंती, बुद्ध पूर्णिमा और चित्रा पूर्णमासी का पर्व मनाया जाएगा। इन उत्सवों के शुभ अवसर पर रात को आसमान में नायाब नजारा देखने को मिलेगा। पूर्णिमा की खूबसूरत छटा बिखेरती चांदनी रात में सुपरमून दिखाई देगा। बच्चों के चन्दा मामा कहे जाने वाले चांद अपने आकार में अधिक बड़े और चमकदार दिखाई देंगे। ये खूबसूरत मंजर तब दिखाई देता है, जब चन्द्रमा धरती के बहुत समीप होता है। सुपरमून और धरती की दूरी 359700 किलोमीटर रह जाएगी।
 
PunjabKesari Super Flower Moon on Thursday
 
साल 2020 का ये आखिरी सुपरमून होगा। जो सायं 4 बजकर 15 मिनट पर अपने चरम पर दिखाई देगा। इस समय चंद्रमा का अद्भुत रूप देखने को मिलेगा। ये नार्मल दिनों की अपेक्षा 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी अधिक चमक-दमक लिए दिखाई देगा। इस खगोलीय घटना का आनंद भारतवासी नहीं ले पाएंगे। सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से ऑनलाइन इस खूबसूरत सुपरमून को अवश्य देखा जा सकता है।
PunjabKesari Super Flower Moon on Thursday
 
जब सुपरमून मई के महीने में दिखाई देता है तो उस सुपरमून को फ्लॉवर मून, कॉर्न प्लांटिंग मून और मिल्क मून कहा जाता है लेकिन जब ये अप्रैल में दिखता है तो इस सुपरमून को पिंक मून कहते हैं। फुल मून के नाम अमेरिकी मौसमों, फूलों और क्षेत्रों के नाम पर रखे गए है जो सर्वप्रथम मेन फार्मर एलमैनेक में पब्लिश हुए थे। पब्लिकेशन के अनुसार उत्तरी अमेरिका में एलगोनक्विन ट्राइब ने मई महीने की पूर्णिमा पर दिखने वाले चांद का नाम फ्लॉवर मून इसलिए रखा क्योंकि इस टाइम के आस पास बहुत बड़ी तादाद में फूल खिलते हैं।
 
PunjabKesari Super Flower Moon on Thursday
 
आप इस सुपरमून को देखने के लिए लोकप्रिय यूट्यूब चैनल स्लूह और वर्चुअल टेलीस्कोप सहित अन्य लाइवस्ट्रीम एप पर जा सकते हैं।
IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!