Surya Mangal Rashi Parivartan 2020: सूर्य-मंगल चमकाएंगे 5 राशियों की किस्मत

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 14 Aug, 2020 10:32 AM

surya mangal rashi parivartan 2020

6 अगस्त का दिन ज्योतिष की दृष्टि से बहुत खास रहने वाला है। हमारे नवग्रहों में से दो अत्यंत प्रभावशाली व जोशीले माने जाने वाले ग्रह सूर्य व मंगल इस दिन राशि परिवर्तन करके अपनी-अपनी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Surya Mangal Rashi Parivartan 2020: 16 अगस्त का दिन ज्योतिष की दृष्टि से बहुत खास रहने वाला है। हमारे नवग्रहों में से दो अत्यंत प्रभावशाली व जोशीले माने जाने वाले ग्रह सूर्य व मंगल इस दिन राशि परिवर्तन करके अपनी-अपनी राशियों में आ रहे हैं। सूर्य को जहां आत्मा का कारक माना गया है और जीवन में सकारात्मक एनर्जी का प्रतीक कहा गया है, वहीं मंगल ग्रह को नवग्रहों में सेनापति का दर्जा हासिल है। कुंडली में जिस व्यक्ति का मंगल मजबूत होता है, उस व्यक्ति की इच्छा शक्ति भी कमाल की होती है और नेतृत्व क्षमता भी निर्विवाद होती है। सूर्य व मंगल इन दोनों की शुभ स्थितियां इंसान को एक डायनेमिक व्यक्तित्व देती है। हमारे शास्त्रों में सूर्य को देवता का दर्जा भी दिया गया है। ज्योतिष शास्त्र व हिंदू संस्कृति में सूर्य का राशि परिवर्तन एक महत्वपूर्ण घटना माना जाता है।

PunjabKesari Surya Mangal Rashi Parivartan 2020

सूर्य ग्रह कभी उल्टी चाल नहीं चलते यानि कभी वक्री अवस्था में नहीं होते और सूर्य के राशि परिवर्तन से सौर मास की गणना भी की जाती है। सूर्य जिस दिन राशि बदलते हैं, उस दिन सक्रांति होती है। 

सूर्य 16 अगस्त की शाम 7:15 पर चंद्रमा की कर्क राशि छोड़कर अपनी सिंह राशि में प्रवेश कर रहे हैं, जहां वह 16 सितंबर को शाम 7:06 तक रहेंगे। सूर्य 16 अगस्त को रविवार के दिन सिंह राशि में आ रहे हैं और रविवार के दिन सिंह संक्राति होगी। रविवार सूर्य का अपना वार यानी अपना दिन माना जाता है। सिंह सक्रांति के दिन श्रद्धालु जहां नदियों में स्नान करके स्वयं को धन्य महसूस करेंगे, वहीं इस दिन दान पुण्य करने का भी विशेष महत्व होता है। सूर्य के इस राशि परिवर्तन का ज्योतिष की दृष्टि से भी बहुत अहम रहेगा। 

सूर्य के राशि परिवर्तन का ज्योतिषीय विश्लेषण करने से पहले मैं यह बताना चाहूंगा कि 16 अगस्त के दिन ही सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने के कुछ मिनट बाद यानी शाम 7:27 पर मंगल ग्रह भी मीन राशि से अपनी मेष राशि में आ जाएंगे। मंगल एक उग्र व आक्रामक ग्रह माने जाते हैं और जब वह राशि परिवर्तन करते हैं तो ज्योतिष के क्षेत्र में भी हलचल होती है। ज्योतिष शास्त्र में मंगल को ऊर्जा, जमीन, सेना व साहस आदि का कारक भी माना गया है।

सूर्य व मंगल ये दोनों ग्रह इस ब्रह्माण्ड में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और दोनों का अपनी खुद की राशियों में जाने का जो संयोग बन रहा है, वह कई राशियों के लिए बहुत ही लाभदायक रहने वाला है। 

PunjabKesari Surya Mangal Rashi Parivartan 2020

6 राशियों- मिथुन, सिंह, तुला, धनु, कुंभ और मीन राशि वालों की किस्मत खुलने वाली है और दोनों ग्रहों का गोचर इनके लिए बहुत शानदार रहने वाला है। 

मिथुन राशि वालों का आर्थिक पक्ष पहले से मजबूत होगा। कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलेगी। समाज में रुतबा बढ़ेगा। कोई महत्वपूर्ण दायित्व भी मिलेगा, जिसे पूरा करने पर प्रभाव में वृद्धि होगी। किसी नए प्रोजेक्ट में भी निवेश कर सकते हैं। 

सिंह राशि वाले तो सबसे ज्यादा लक्की रहने वाले हैं क्योंकि सूर्य का गोचर इसी राशि में हो रहा है। कार्य क्षेत्र में एक बड़ी कामयाबी आपका इंतजार कर रही है। आपका मान-सम्मान व प्रभाव लगातार बढ़ेगा। किसी नए प्रोजेक्ट में निवेश भी कर सकते हैं।

तुला राशि के जातक सरकारी नौकरी में हैं तो प्रमोशन के योग बन रहे हैं। आपके सीनियर आप पर मेहरबान रहेंगे। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में हैं,  वे अच्छे पैकेज पर किसी दूसरी कंपनी में स्विच कर सकते हैं। कर्ज से मुक्ति मिलेगी आर आय के नए स्रोत भी बनेंगे । 

धनु राशि के जातकों की भाग्य उन्नति तो होगी ही आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा। धर्म-कर्म के मामलों में भी आगे रहेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी यह महीना बेहतरीन रहने वाला है।

कुंभ राशि वालों के लिए भी यह महीना शानदार रहने वाला है। अधूरे पड़े काम सिरे चढ़ते जाएंगे और नया वाहन या फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं। कोई अच्छी खबर भी मिलेगी, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा।

मीन राशि वालों का भाग्य पूरी तरह उन पर मेहरबान रहेगा। शत्रु परास्त होंगे। घर में नया मेहमान आने की खुशखबरी आपको मिल सकती है यानि जो युवा दंपत्ति संतान प्राप्ति के इच्छुक हैं, उनकी मनोकामना पूरी हो सकती है।

PunjabKesari Surya Mangal Rashi Parivartan 2020

अन्य राशियों की बात करें तो मेष व वृश्चिक राशि वालों के अटके हुए काम बन सकते हैं लेकिन उन्हें स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना होगा। 

वृषभ राशि वालों के लिए परिवार में कलह अशांति का कारण बन सकती है। बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष फोकस करना होगा।

कर्क राशि वालों को कड़वा बोलने से बचना होगा क्योंकि कई बार कटु वचनों से बने बनाए काम भी बिगड़ने लगते हैं। अपनी वाणी में मधुरता लानी होगी और शब्दों का प्रयोग बहुत समझ बूझ के साथ करना होगा। 

कन्या राशि वालों को कोई भी निर्णय बहुत सोच-समझकर सावधानी पूर्वक लेना होगा। जल्दबाजी में बना बनाया काम बिगड़ सकता है। प्रेम संबंधों में भी सजग रहना होगा। कोई गलतफहमी पनप सकती है। 

मकर राशि गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए भी समय अनुकूल नहीं है। आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। 

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

PunjabKesari Surya Mangal Rashi Parivartan 2020

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!