Kundli Tv- जानें क्या है 400 साल पुराने इस गणेश मंदिर का रहस्य

Edited By Jyoti,Updated: 19 Sep, 2018 12:05 PM

swayambhu ganesh temple in ratnagiri

ज्यादातर लोगों को पता होगा कि गणेशोत्सव की ज्यादा धूम मुंबई व महाराष्ट्र में देखने को मिलती है। इस दौरान यहां की धूम देखने लायक होती है। यहां हर कोई बप्पा का स्वागत डोल व नगाड़ों की गूंज में करता है। आज हम आपको गणपति के एेसे ही मंदिर के बारे में...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
ज्यादातर लोगों को पता होगा कि गणेशोत्सव की ज्यादा धूम मुंबई व महाराष्ट्र में देखने को मिलती है। इस दौरान यहां की धूम देखने लायक होती है। यहां हर कोई बप्पा का स्वागत डोल व नगाड़ों की गूंज में करता है। आज हम आपको गणपति के एेसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मुंबई से 375 किलोमीटर से दूर जिला रत्नागिरि में स्थित है। जहां पर गणेश उत्सव बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। मान्यता के अनुसार यह विशाल मंदिर कोंकण समुद्र तट पर स्थापित है। यहां स्थित स्वयंभू गणेश मंदिर पश्चिम द्वारदेवता के रूप में भी प्रसिद्ध हैं। आइए जानें इस लोकप्रिय मंदिर के बारे में- 

PunjabKesari
गणपतिपुले मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है यह मंदिर 
यह लोकप्रिय स्वयंभू गणपति मंदिर गणपतिपुले मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर की सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि ये करीबन 400 साल पुराना है। यहां की लोक मान्यता के अनुसार श्रीगणेश यहां खुद प्रकट हुए जिससे इस प्राचीन मंदिर को स्वयंभू का खिताब दिया गया। मंदिर में स्थित गणेश जी की प्रतिमा सफ़ेद रेत से बनी हुई है जो भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करती है। 

PunjabKesari
यह माना जाता है कि स्थानीय लोग जो गणपतिपुले में रहते हैं उन्हें खुद भगवान आशीर्वाद देकर उनकी देखबाल करते हैं। पौराणिक मान्यता के अनुसार मोदक, भगवान गणपति का पसंदीदा व्यंजन है, इसलिए बाकी मंदिरों की तरह यहां भी इन्हें  मोदक का भोग लगाया जाता है लेकिन इसके साथ ही अन्य कईं स्वादिष्ट मिठाईयों का भोग गणपति जी को लगाया जाता है।

PunjabKesari
यहां रहने वाले लोग यानि गणपतिपुले के स्थानीय लोग गणपति देवता के बहुत बड़े उपासक हैं। कहा जाता है कि यहां के निवासी बहुत स्नेही और मेहमाननवाज हैं। यहां के स्थानीय निवासी ज्यादातर मराठी में बातचीत करते हैं, हालांकि बहुत से लोग अंग्रेज़ी और हिन्दी में भी बातचीत करते हैं, क्योंकि ये जगह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। 

PunjabKesari
क्योंकि गणपति पुले अरब सागर के नज़दीक स्थित है, इसीलिए यहां का मौसम वर्ष भर शानदार रहता है। गर्मी के दौरान थोड़ा गर्म रहता है जिस कारण पर्यटक आमतौर पर इस मौसम के दौरान यात्रा करना पसंद नहीं करते। यहां का क्षेत्र प्रचुर मात्रा में वर्षा होने से प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। यहां सर्दियों के दिनों में शीतलता रहती है।
Kundli Tv- किसी भयंकर बिमारी से हैं पीड़ित तो गणपति की दशमी पर करें ये अचूक उपाय (देखें Video)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!