Kundli Tv- ये 5 उपाय आपको भी कर सकते हैं मालामाल

Edited By Jyoti,Updated: 23 Nov, 2018 12:17 PM

these 5 things make you rich

जैसे भारत में वास्तुशास्त्र का अधिक महत्व है ठीक उसी तरह चीन में भी वास्तु शास्त्र का भी खूब प्रचलन है। चीन में वास्तु फेंगशुई के नाम से प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि यहां के वास्तु के साथ-साथ अगर चीन के वास्तु की बातों को भी अपनाया जाया तो आप भी...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे भारत में वास्तुशास्त्र का अधिक महत्व है ठीक उसी तरह चीन में भी वास्तु शास्त्र का भी खूब प्रचलन है। चीन में वास्तु फेंगशुई के नाम से प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि यहां के वास्तु के साथ-साथ अगर चीन के वास्तु की बातों को भी अपनाया जाया तो आप भी मालामाल हो सकते हैं। क्योंकि कहा जाता है इस चीनी वास्तु के उपकरणों की सबसे खास बात यह कि इससे घर की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं और साथ ही घर की सुख-समृद्धि बढ़ती है। तो आइए जानते हैं इससे संबंधित कुछ खास बातें-
PunjabKesari
फेंगशुई की मानें तो चीन के लोग अपने घर में बोनसाई बांस का पौधा रखते हैं। इसे रखने से पौधे को घर में रखने ले तरक्की और खुशियां आती हैं। इसलिए हर किसी को इस पौधे को घर में रखना चाहिए।
PunjabKesari
कहा जाता है कि फुक,लुक और साऊ फेंगशुई के तीन देवता हैं। इन तीनों को लंबी आयु, भाग्य और धन के देवता भी कहा गया है। चीनी वास्तु के अनुसार इन्हें हमेशा घर में पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए। परंतु ध्यान रहे कि इसे घर में हमेशा इस तरह रखें कि घर से निकलते और प्रवेश करते समय इसके दर्शन हो सकें।
PunjabKesari
आप में से बहुत से लोगों ने देखा होगा कि फेंगशुई में तीन कछुए वाली मूर्ति का भी बहुत महत्व है। आपको बता दें एक के ऊपर एक बैठे तीन कछुए सुख, शांति और वैभव के प्रतीक होते हैं। इनमें सबसे नीचे वाले कछुए को पिता, उसके ऊपर वाले कछुए को माता और सबसे ऊपर वाले को उनका बच्चा माना जाता है। माना जाता है कि इस पीस को घर में रखने से पायदान तर पायदान सफलता मिलती है। 
PunjabKesari
अगर आपने कभी गौर की हो तो चीन के हर घर की दहलीज या बगीचे में मेढ़क ज़रूर होता है। मान्यता है कि इसे लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। जिस कारण चीन के लोग  घर में तीन पैर वाले मेढ़क की मूर्ति या चिह्न रखते हैं, जिसके मुंह में सिक्का दबा होता है। तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में लक्ष्मी का वास हो तो इसे दरवाज़े या घर के बाहरी हिस्से में रख दें। लेकिन ध्यान रहे कि इसे घर में भूलकर भी न रखें, क्योंकि कहा जाता है कि इसे घर के अंदर रखने से लक्ष्मी चली जाती है। 
PunjabKesari
चीनी वास्तु के अनुसार गुल्लक को घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में रखा जाए तो घर में लक्ष्मी आती है। परंतु ध्यान रहे कि आप इसे छुपाकर रखें। 
PunjabKesari
इसके अलावा चीन के लोग धन की टोकरी का शोपीस भी घर में रखते हैं। माना जाता है कि घर में इसे रखने से बचत होती है।  
मुंह से आती है बदबू तो बस कर लें ये काम I  (VIDEO)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!