Kundli Tv-  इन्हीं कारणों से उड़ जाती है आपकी नींद!

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 08 Dec, 2018 04:59 PM

these are the reasons of your sleeplessness

महाभारत युद्ध शुरू होने से पहले की बात है, जब पांडवों का संदेश लेकर हस्तिनापुर के दूत संजय आए थे और अगले दिन सभा में उनका संदेश सुनाने वाले थे। उस रात महाराज धृतराष्ट्र बहुत व्याकुल थे और उन्हें नींद नहीं आ रही थी, तब उन्होंने महामंत्री विदुर को...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
महाभारत युद्ध शुरू होने से पहले की बात है, जब पांडवों का संदेश लेकर हस्तिनापुर के दूत संजय आए थे और अगले दिन सभा में उनका संदेश सुनाने वाले थे। उस रात महाराज धृतराष्ट्र बहुत व्याकुल थे और उन्हें नींद नहीं आ रही थी, तब उन्होंने महामंत्री विदुर को बुलवाया। कुछ समय पश्चात महामंत्री विदुर राज महल में महाराज के सामने पहुंच गए। धृतराष्ट्र ने विदुर को अपने व्याकुल मन की व्यथा बताई और कहा कि जब से संजय पांडवों के यहां से लौटकर आया है, तब से मेरा मन बहुत अशांत है। संजय कल सभा में सभी के सामने क्या कहेगा? यह सोच-सोच कर मन व्यथित हो रहा है।
PunjabKesari
यह सुनकर विदुर ने महाराज से महत्वपूर्ण नीतियों की बात कही और कहा कि जब किसी व्यक्ति, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष दोनों के जीवन में ये चार बातें होती हैं, तब उसकी नींद उड़ जाती है और मन अशांत हो जाता है। आइए जानें, ये चार बातें कौन-कौन सी हैं-
PunjabKesari
विदुर ने धृतराष्ट्र से कहा कि यदि किसी व्यक्ति के मन में कामभाव जाग गया हो तो उसकी नींद उड़ जाती है और जब तक उस व्यक्ति की काम भावना तृप्त नहीं हो जाती तब तक वह सो नहीं सकता है। कामभावना व्यक्ति के मन को अशांत कर देती है और कामी व्यक्ति किसी भी कार्य को ठीक से नहीं कर पाता है। यह भावना स्त्री और पुरुष दोनों की नींद उड़ा देती है।

जब किसी स्त्री या पुरुष की शत्रुता उससे अधिक बलवान व्यक्ति से हो जाती है तो भी उसकी नींद उड़ जाती है। निर्बल और साधनहीन व्यक्ति हर पल बलवान शत्रु से बचने के उपाय सोचता रहता है क्योंकि उसे हमेशा यह भय सताता है कि कहीं बलवान शत्रु की वजह से कोई अनहोनी न हो जाए।
PunjabKesari
यदि किसी व्यक्ति का सब कुछ छीन लिया गया हो तो उसकी रातों की नींद उड़ जाती है। ऐसा व्यक्ति न तो चैन से जी पाता है और न ही सो पाता है। इस परिस्थिति में व्यक्ति हर पल छीनी हुई वस्तुओं को फिर से पाने की योजनाएं बनाता रहता है और जब तक वह अपनी वस्तु पा नहीं लेता, तब तक उसे नींद नहीं आती।
PunjabKesari
अंतिम और चौथी बात-यदि किसी व्यक्ति की नेचर चोरी की है या जो चोरी करके ही अपना पेट भरता है, जिसे चोरी करने की आदत पड़ गई है, जो दूसरों का धन चुराने की योजनाएं बनाता रहता है, उसे भी नींद नहीं आती। चोर हमेशा रात में चोरी करता है और दिन में इस बात से डरता है कि कहीं उसकी चोरी पकड़ी न जाए। इस वजह से उसकी नींद भी उड़ी रहती है।
शनिदेव ने बजरंगबली से क्यों मांगी माफ़ी ? (Video)

 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!