इन पक्षियों को देखने मात्र से बदल सकती है आपकी किस्मत

Edited By Jyoti,Updated: 13 Mar, 2019 10:51 AM

these birds can change your fate

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को तो पूजनीय माना ही जाता है ये तो सब जानते हैं। मगर क्या आप जानते हैं देवी-देवता साथ-साथ ऐसे कई पक्षी भी हैं जिन्हें सनातन धर्म में पावन माना जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को तो पूजनीय माना ही जाता है ये तो सब जानते हैं। मगर क्या आप जानते हैं देवी-देवता साथ-साथ ऐसे कई पक्षी भी हैं जिन्हें सनातन धर्म में पावन माना जाता है। इतना ही नहीं कुछ शास्त्रों आदि के अनुसार इन पक्षियों का आदर सम्मान करना किसी कर्तव्य से कम नहीं है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो 10 पवित्र और चमत्कारिक पक्षियों के बारे में-

हंस
आप में से बहुत से लोगों ने सुना होगा कि जब व्यक्ति सिद्ध होता है उसे हंस पद प्राप्त होता है तो वहीं अगर कोई समाधि में चला जाए तो उसे परमहंस कहा जाता है और बता दें कि सनातन धर्म में परमहंस को सबसे बड़ा पद माना गया है। हंस को प्यार और पवित्रता का प्रतीक कहा जाता है। तो वहीं हंस को समस्त पक्षियों में सबसे विवेकी पक्षी भी माना गया है। क्योंकि हंस ज्ञान और कला का प्रतीक होता है, इसलिए हंस देवी सरस्वती का वाहन है। कहा जाता है कि हिंदू धर्म में हंस को मारना पिता और गुरू की हत्या के समान है। जो भी हंस को मारता है वह व्यक्ति तीन जन्मों तक नर्क में रहता है।

PunjabKesari, Swan, हंस, Swan Image
नीलकंठ
इतना तो सब जानते हैं कि भगवान शंकर को नीलकंठ के नाम से जाना जाता है। अगर कोई इस व्यक्ति को देख लेता है तो उसका भाग्य खुल जाता है। कहा जाता है कि दशहरा के दिन इस पक्षी के दर्शन करना बहुत अच्छा होता है। यहीं कारण है कि दशहरे के दिन हर व्यक्ति इसी आस में छत पर जाकर आकाश को निहारता है, कि कहीं से उसे भी नीलकंठ पक्षी के दर्शन हो जाएं। बता दें कि इसके पीछे एक मान्यता ये भी है कि इस दिन रावण पर विजय प्राप्त करने से पहले श्रीराम ने इस पक्षी के दर्शन किए थे और बाद में रावण पर जीत हासिल की थी।
PunjabKesari, Neekanth, Neelkanth Image, नीलकंठ
मोर
सनातन धर्म की मानें तो मोर को पक्षियों का राजा कहा जाता है। बता दें कि मोर भगवान शंकर के पुत्र कार्तिकेय का वाहन भी है। इसके अलावा श्रीकृष्ण अपने मुकुट में भी मोर पंख लगाते हैं। मोर को पक्षियों का राजा माना जाता है। मोर शिव पुत्र कार्तिकेय का वाहन है। भगवान श्रीकृष्ण के मुकुट में लगा मोर पंख इस पक्षी की महत्ता को दर्शाता है। आपको जानकारी के लिए मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। हिंदू धर्म में सभी पुराणों में मोर का स्थान बहुत ऊंचा माना गया है। हिंदू धर्म में मोर की हत्या को महापाप माना गया है।
PunjabKesari, मोर, Peacock, Peacock Image
कबूतर
बहुत कम लोग जानते होंगे कि कबूतर को कपोत भी किया जाता है। हिंदू धर्म में  इसे शांति का प्रतीक माना गया है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव ने जब अमरनाथ में माता पार्वती को अजर-अमर होने के वचन सुनाए थे, तो कबूतरों का एक जोड़े वहीं, था जिन्होंने यह वचन सुन लिए थे और  वो अजर-अमर हो गए थे। कहा जाता है कि आज भी अमरनाथ की गुफा के पास इस कबूतर के जोड़े के साथ-साथ कई और कबूतर दिखाई देते हैं। 
PunjabKesari, कबूतर, Pigeon Image, Pigeon
कौआ
सनातन धर्म की मानें तो कौआ अतिथि के आगमन का सूचक और पितरों का आश्रम स्थल माना गया है। ज्योतिष के अनुसार श्राद्ध पक्ष में कौए को भोजन कराना अर्थात पितरों को भोजन कराना। ऐसा भी कहा जाता है कि कौआ को भविष्य की घटनाओं का सूचक माना गया है।
PunjabKesari, कौआ, Crow, Crow Image
गौरैया
बता दें कि छोटी चिड़ियां को गोरैया कहते हैं। देखने में यह हल्की भूरे रंग और  सफ़ेद रंग की होती। इसके शरीर पर छोटे-छोटे पंख और पीली चोंच और पैरों का रंग पीला होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यह चिड़ियां जिस भी घर में में रहती है, वहां हमेशा सुख शांति बनी रहती है।
PunjabKesari, गौरैया, Sparrow, Sparrow Image
बगुला
हिंदू धार्मिक ग्रंथों में बगुले से जुड़ी अनेक कथाओं का उल्लेख मिलता है। बहुत कम लोग जानते होंगे कि बगुला के नाम देवी का नाम भी है, जिसे बगुलामुखी कहा जाता है। इसके अलावा बगुला ध्यान भी होता है। इसमें व्यक्ति को बगुले की तरह एकटक ध्यान लगाना पड़ता है। जिस भी घर के पास के किसी वृक्ष आदि पर बगुला रहता है, वहां शांति रहती है और किसी प्रकार की अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता।
PunjabKesari, बगुला, Heron, Heron Image
उल्लू
कहा जाता है कि उल्लू एकमात्र ऐसा पक्षी है जिसे समाज में सम्मान की दृष्टि से नहीं देखा जाता। परंतु इसके साथ ही उल्लू हिंदू धर्म की धन की देवी लक्ष्मी का वाहन भी कहलाता है, जिस कारण ये भी पूजनीय माना जाता है। वेदों में कहा गया है जो भी व्यक्ति उल्लू का अपमान करता है इसे मां लक्ष्मी का अपमान माना जाता है। मान्यता है कि उल्लू धन और समृद्धि लाता है और केवल उल्लू ही एक ऐसा पक्षी जिसे भूत, भविष्य और वर्तमान में घट रही घटनाओं का ज्ञान हो जाता है। हिंदू धर्म के सब से प्रमुख ग्रंथों में से एक रामचरितमानस में उल्लू को चतुर पक्षी माना गया है।
PunjabKesari, उल्लू, Owl, Owl Image
तोता
तोता हरा रंग का होता है, कहते हैं कि हरा रंग बुध ग्रह माना जाता है। यही कारण है कि तोते को बुध से जोड़ कर देखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो भी तोते को पालता है उसके ऊपर से बुध का कुप्रभाव खत्म हो जाता है। इसके साथ ही इसे देखने मात्र से व्यक्ति का मन शीतल हो जाता है।
PunjabKesari, तोता, Parrot, Parrot Image
बुधवार के इस उपाय से चल पड़ेगा रुका हुआ बिज़नेस (VIDEO)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!