ये है Successful Life पाने का सबसे सरल फार्मूला

Edited By Jyoti,Updated: 19 Feb, 2020 11:36 AM

this is the simplest formula to achieve a successful life

यह वह दौर था जब छत्रपति शिवाजी आततायियों के विरुद्ध छापामार युद्ध में लगे हुए थे लेकिन उन्हें मन-मुताबिक सफलता नहीं मिल रही थी।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
यह वह दौर था जब छत्रपति शिवा जी आततायियों के विरुद्ध छापामार युद्ध में लगे हुए थे लेकिन उन्हें मन-मुताबिक सफलता नहीं मिल रही थी। इसी क्रम में एक बार एक मुश्किल दिन बिताकर लौटते हुए वह जंगल में भटक गए और एक बुजुर्ग महिला की झोंपड़ी के पास पहुंचे। भूख से व्याकुल शिवाजी ने महिला से भोजन देने का निवेदन किया। उस वनवासी वृद्धा के पास उस वक्त कोदों (एक प्रकार का अनाज) के अलावा और कुछ नहीं था इसलिए उसने स्नेहपूर्वक कोदों का भात पकाकर भटके सैनिक के सामने पत्तल पर परोस दिया।
PunjabKesari, Motivational Concept, Inspirational Story in hindi, Inspirational Concept, छत्रपति शिवा जी, Motivational Story, Dharmik Katha In Hindi, Chatrpati Shiva ji,  Dharmik Story In Hindi, Lok katha In hindi
शिवा जी उस समय भूख से बेहाल थे। भात देखकर उनसे रहा नहीं गया। खाने की आतुरता में उन्होंने तुरंत भात छुआ जिससे उनकी उंगलियां जल गईं। मुंह से फूंक-फूंक कर वह जलन मिटाने की चेष्टा करने लगे। पास ही बैठी वृद्धा यह दृश्य देख रही थी। उससे रहा न गया और वह बोल पड़ी, ''बेटा, तुम्हारी शक्ल तो शिवाजी से मिलती ही है, अक्ल भी वैसी ही लगती है-नासमझी से भरी हुई।"

यह सुनकर शिवा जी हैरान रह गए। उन्होंने पूछा, ''आपको ऐसा क्यों लगता है कि शिवाजी नासमझ है? बाकी कई लोग जिन्हें मैं जानता हूं वे तो शिवाजी को बहुत बुद्धिमान मानते हैं।"

बुजुर्ग महिला ने उत्तर दिया, ''जब मैंने खाना दिया तो तुमने किनारे की ठंडी हो चुकी कोदों नहीं खाईं बल्कि बीच के गर्म भात में अपनी उंगलियां डाल दीं। ऐसे में उंगलियां तो जलनी ही थीं। शिवा जी भी ऐसी नासमझी दिखा रहा है। वह दूर स्थित छोटे-छोटे किलों को जीतने की कोशिश करने की बजाय सीधे बड़े किलों पर विजय पाना चाहता है और मुंह की खाता है।"
PunjabKesari, Motivational Concept, Inspirational Story in hindi, Inspirational Concept, छत्रपति शिवा जी, Motivational Story, Dharmik Katha In Hindi, Chatrpati Shiva ji,  Dharmik Story In Hindi, Lok katha In hindi
वृद्धा का यह सफलता का मूलमंत्र शिवाजी के लिए बड़ा सबक साबित हुआ। उन्होंने समझ लिया कि बड़े लक्ष्य पाने के लिए पहले छोटे लक्ष्यों को हासिल करना ज़रूरी है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!