मंगलवार के दिन बना ये खास संयोग, राशि अनुसार करें उपाय

Edited By Jyoti,Updated: 15 Oct, 2019 01:19 PM

this special coincidence made on this tuesday measure according to the zodiac

हिंदू धर्म में यूं तो हर माह का बहुत महत्व है परंतु कार्तिक मास का महीना इन सबसे अहम माना जाता है। इस महीने में पड़ने आना प्रत्येक दिन खास होता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में यूं तो हर माह का बहुत महत्व है परंतु कार्तिक मास का महीना इन सबसे अहम माना जाता है। इस महीने में पड़ने आना प्रत्येक दिन खास होता है। मगर आज यानि 14 अक्टूबर कार्तिक कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि मंगलवार के दिन सुबह 04 बजर 21 मिनट पर से आरंभ होकर कल सुबह 05 बजकर 45 मिनट तक रहेगी। इसके अलावा आज अशून्य शयन द्वितीया का व्रत मनाया जाएगा। बताया जाता है कि चातुर्मास के दौरान पड़ने वाले हर महीने के कृष्ण पक्ष की द्वितीया को अशून्य शयन व्रत किया जाता है। बता दें ये व्रत पुरुषों द्वारा किया जाता है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बरकरार रहता है और उनका साथ हमेशा बना रहता है।
PunjabKesari, Vishnu lakshmi
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अशून्य शयन द्वितीया का अर्थ होता है कि अकेले न सोना पड़े, यानि लंबे समय तक दोनों का साथ बना रहे। अतः आज के दिन पति इस व्रत को करके अपने जीवनसाथी का साथ सुनिश्चित कर सकता है। आज पूरा दिन व्रत करके शाम को चन्द्रोदय होने पर, चन्द्रदेव को अर्घ्य देकर व्रत का पारण किया जाता है। बता दें आज के दिन चन्द्रोदय शाम 06 बजकर 41 मिनट पर होगा।

साथ ही कल यानि कि 14 अक्टूबर की सुबह 10 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर आज दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 27 नक्षत्रों में से अश्विनी नक्षत्र को पहला नक्षत्र माना जाता है। 15 अक्टूबर की दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 16 अक्टूबर की दोपहर 02 बजकर 21 मिनट तक राज योग रहेगा।

अश्विनी नक्षत्र का स्वामी मंगल हैं। माना जा रहा है अशून्य शयन व्रत आज दोनों चीज़ें एक साथ पड़ने से ये दिन खास हो गया है। आज का दिन मंगल के उपाय करने के लिए बेहद कारगर सिद्ध होगा। आज का दिन कर्ज से मुक्ति पाने के लिए भी बेहतर है। तो आइए जानते हैं राशि अनुसार इस दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय- 
PunjabKesari, मंगल, Mass
मेष राशि
माना जा रहा है मंगल इस राशि के दसवें स्थान पर गोचर कर रहे हैं, जो राज्य और पिता का होता है। मंगल के इस गोचर से करियर में सफलता मिलेगी। साथ ही साथ पिता की उन्नति होगी।  
उपाय-
घर में चूल्हे पर दूध उबालते समय ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे। साथ ही मौका मिले तो किसी दृष्टिहीन की मदद जरूर करें।

वृष राशि
इस राशि वाले जो भी काम करेंगे, उसमें उन्हें किस्मत का पूरा साथ मिलेगा। अत: अपनी किस्मत का साथ बनाए रखने के लिए अपने भाईयों का सम्मान करें।
उपाय-
साथ ही अपने भाई की पत्नी, यानि अपनी भाभी का आशीर्वाद लेकर उन्हें कुछ गिफ्ट करें। इससे आपके भाग्य का साथ बना रहेगा।

मिथुन राशि
स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, किंतु खान-पान का ध्यान रखें। ज़रा सी लापरवाही भी आपकी किसी बड़ी बीमारी का रोगी बना सकता है।
उपाय-
अतः अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आप कुत्ते को रोटी डालें। इससे स्वास्थ्य बेहतर होगा।

कर्क राशि
लाईफ पार्टनर के साथ मन-मुटाव को दूर करने व अपने संबंधों को मज़बूत करने के लिए हैं तो अपनी बुआ या बहन को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें।
उपाय-
अगर कोई सगी बुआ या बहन न हो  तो रिश्ते में लगने वाली अपनी किसी बुआ या बहन को गिफ्ट कर दें। इससे जीवनसाथी के साथ आपके मन-मुटाव दूर होंगे।

सिंह राशि
सिंह राशि वाले जातकों के शत्रु उनसे आप से दोस्ती के लिए हाथ आगे बढ़ा कर आपके खिलाफ कोई साजिश रच सकते हैं।
उपाय-
अतः अपने शत्रु से बचने के लिए और मंगल के शुभ फल प्राप्त करने के लिए आज के दिन किसी छोटी उम्र की कन्या को कुछ भेंट करके आशीर्वाद लें।  
PunjabKesari, Kanya Pujan, कन्या पूजन
कन्या राशि
इस दौरान करियर को एक बेहतर दिशा मिलेगी, अपने गुरु के सहयोग से विद्या का पूरा लाभ मिलेगा। संतान का सुख मिलेगा और आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियां ही खुशियां होंगी।
उपाय-
मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन रात को सोते समय अपने सिरहाने पर पानी रखकर सोएं और अगले दिन उस पानी को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल दें।

तुला राशि
मंगल आपके चौथे स्थान पर गोचर कर रहे हैं। चौथे स्थान का संबंध जीवन में माता, भूमि-भवन और वाहन के सुख से होता है। मंगल के इस गोचर से आपको माता का सुख पाने में परेशानी आएगी।
उपाय-
मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए दूध में थोड़ा-सा मीठा डालकर बरगद के पेड़ की जड़ में डालें और दूध डालने से जो मिट्टी गिली हो, उससे अपने माथे पर तिलक लगाएं।

वृश्चिक राशि
आज भाई-बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे बनेंगे। आपको उनका सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही आपकी अभिव्यक्ति की आजादी बनी रहेगी।
उपाय-
मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आप एक चॉक्लेटी रंग का कपड़ा लेकर किसी नाई, कसाई या दर्जी को गिफ्ट करें।

धनु राशि
धनु राशि वालों की मंगल के प्रभाव से आपके धन में बढ़ोतरी होगी। धन के नए स्रोत मिल सकते हैं।
उपाय-
धन की इस बढ़ती हुई स्थिति को सुनिश्चित करने के लिए धार्मिक कार्यों में सहयोग दें और भाईयों की हर संभव मदद करें।

मकर राशि
जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है इसके अलावा संतान को न्यायालय से लाभ पाने में परेशानी आ सकती है।
उपाय-
मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए मंदिर में बेसन या चने की दाल से बनी किसी चीज़ का दान करें।
PunjabKesari, Besan, बेसनकुंभ राशि
दाम्पत्य जीवन सुखद होगा। खुले दिल से अपने ऊपर खर्चा करेंगे।
उपाय-
मंगल के शुभ फल पाने के लिए जल में थोड़ा-सा मीठा मिलाकर सूर्यदेव को अर्घ्य दें। दाम्पत्य जीवन सुखद बना रहेगा।

मीन राशि
आमदनी के नए स्रोत मिल सकते हैं। साथ ही अधूरी इच्छाएं पूरी होंगी।
उपाय-
आज के दिन आप आज के दिन कुत्ते को रोटी डालें। आमदनी के स्रोत बने रहेंगे।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!