इस बार मथुरा में पूरे 8 दिन मनाया जाएगा जन्माष्टमी का पर्व

Edited By Lata,Updated: 04 Aug, 2019 05:04 PM

this time janmashtami will be celebrated in mathura for a full 8 days

सावन का पवित्र माह चल रहा है और यह 15 अगस्त तक चलेगा। इसके खत्म होने के बाद से ही जन्माष्टमी का पर्व बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाएगा।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
सावन का पवित्र माह चल रहा है और यह 15 अगस्त तक चलेगा। इसके खत्म होने के बाद से ही जन्माष्टमी का पर्व बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाएगा। इस बात से तो सब वाकिफ ही होंगे कि जन्माष्टमी का त्योहार मथुरा और वृदांवन में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है और इसके साथ ही इसकी तैयारियां बहुत दिनों पहले से ही शुरू हो जाती हैं। लेकिन इस बार मथुरा में जन्माष्टमी का उत्सव पूरी भव्यता के साथ आठ दिनों तक मनाया जाएगा। जी हां, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रज विकास परिषद को मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव पूरी धूमधाम के साथ मनाने के लिए एक विस्तृत योजना बनाने का निर्देश दिया है।
PunjabKesari, kundli tv
उनका कहना है कि इस बार जश्न की शुरुआत 17 अगस्त से होगी, जो जन्माष्टमी के एक दिन बाद 25 अगस्त तक चलेगा। इस बार उत्सव में इंडोनेशिया, मलेशिया के अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ असम, मणिपुर और गुजरात के कलाकार भी प्रस्तुति देंगे। इस दौरान कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश और बिहार के 1000 से ज्यादा लोक कलाकार भी विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुति देंगे।
PunjabKesari, kundli tv
आठ दिवसीय इस आयोजन के मुख्य आर्कषण में नई दिल्ली स्थित श्रीराम भारतीय कला केंद्र के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली 'कृष्ण लीला' भी शामिल है. मंत्री ने कहा, "मथुरा की भौगोलिक निकटता के कारण हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। बरसाना की होली के बाद मथुरा की जन्माष्टमी भी पर्यटन को बढ़ावा देने का काम करेगी।"
उन्होंने आगे कहा, "समारोह में भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित फिल्में और लेजर शो दिखाए जाएंगे। इस दौरान हम पेंटिंग और रंगोली प्रतियोगिताएं भी आयोजित करेंगे। मथुरा और वृंदावन के सभी मंदिरों को आठ दिनों के इस उत्सव के लिए अच्छी तरह से सजाया जाएगा।"
PunjabKesari, kundli tv
आयोजन में स्कूली बच्चों द्वारा श्री कृष्ण की झांकियां भी प्रस्तुत की जाएंगी। इसके अलावा भाजपा सांसद हेमामालिनी द्वारा कार्यक्रम में नृत्य प्रस्तुत करने की भी संभावना है। आदित्यनाथ सरकार का मथुरा-वृंदावन में भव्य जन्माष्टमी उत्सव आयोजित करने का उद्देश्य धार्मिक गतिविधियों और समारोहों को पयर्टन से जोड़ने की योजना का हिस्सा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!