जगन्नाथ रथयात्रा 2019ः रथ खींचने से होती है पुण्य की प्राप्ति

Edited By Lata,Updated: 04 Jul, 2019 09:36 AM

today jagannath rath yatra festival

विश्वप्रसिद्ध जगन्नाथ जी की रथयात्रा आज यानि 04 जुलाई को निकाली जा रही है। कहते हैं कि इसमें भाग लेने के लिए भक्तगण देश-विदेश से आते हैं

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
विश्वप्रसिद्ध जगन्नाथ जी की रथयात्रा आज यानि 04 जुलाई को निकाली जा रही है। कहते हैं कि इसमें भाग लेने के लिए भक्तगण देश-विदेश से आते हैं और जगन्नाथ जी के दर्शन करते हैं।जगन्नाथ, उनकी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलराम के रथ खींच कर भक्तगणों में पुण्य कमाने की होड़ देखने को मिलती है। शास्त्रों में भी ऐसा कहा गया है कि रथयात्रा में रथ को खींचने से जीवात्मा को मुक्ति मिल सकती है। 
PunjabKesari, Jagannath Rath Yatra 2019, जगन्नाथ रथयात्रा 2019, Lord Jagannath, Kundli tv
आज के दिन उड़ीसा की धार्मिक नगरी और सनातन धर्म के अनुसार तीसरे धाम पुरी में श्री जगदीश भगवान को सपरिवार विशाल रथ में बिठाकर भ्रमण करवाया जाता है। तीन विशाल रथों पर तीन मूर्तियां अलग-अलग रखी जाती हैं। राजा इंद्रद्युम्न की रानी गुंडिचा के महल तक रथ यात्रा होती है जोकि जगन्नाथ की मौसी के घर के रूप में भी जाना जाता है। वहां एक सप्ताह तक विश्राम करने के बाद वे तीनों वापस पुरी के मंदिर में लौटते हैं। जब रथ पुरी मंदिर की ओर लौटता है तो उसे उल्टी रथ-यात्रा कहा जाता है। आज के दिन भक्तगण उपवास रखकर इन रथों को खींचते हैं। दिलचस्प यह है कि इस मार्ग की सफाई सोने की बनी झाड़ू से की जाती है। 
PunjabKesari, Jagannath Rath Yatra 2019, जगन्नाथ रथयात्रा 2019, Lord Jagannath, Kundli tv
हर साल की तरह इस साल भी रथयात्रा की तैयारी काफी दिन पहले से शुरू हो गई थी। वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को रथ का विधिवत निर्माण प्रारम्भ होता है। इसमें 832 लकड़ी के टुकड़ों का प्रयोग किया जाता है। जगन्नाथ जी का रथ 16 मीटर, बलराम जी का 14 मीटर और सुभद्रा जी का रथ 13 मीटर ऊंचा तैयार किया जाता है। रथ निर्माण के बाद ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा के दिन 108 घड़ों के जल से मूर्तियों के स्नान से महोत्सव प्रारम्भ होता है। ‘हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे। हरे राम हरे राम, राम राम हरे हरे' और ‘जगन्नाथ स्वामी नयन पथ गामी, नयन पथ गामी भव त्वमेव' का उद्घोष भक्तों को अद्भुत आनंद प्रदान करता है। 
PunjabKesari, Jagannath Rath Yatra 2019, जगन्नाथ रथयात्रा 2019, Lord Jagannath, Kundli tv
रथ यात्रा के समय तीन विशाल रथ तैयार किए जाते हैं, सबसे पहले रथ पर बलभद्र, दूसरे पर बहन सुभद्रा तथा उसके पीछे वाले रथ पर भगवान जगन्नाथ सवार होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन तीनों के दर्शन मात्र से भक्तों के जीवन से सारे दुख दूर हो जाते हैं और रथ को खींचने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं व पुण्य की प्राप्ति होती है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!