घर बैठे वास्तु से करें अपने रोगों का इलाज

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 06 Jul, 2020 11:45 AM

treat your diseases with vastu from home

वर्तमान समय में सारा भारत लॉकडाउन है। अस्पताल या डॉक्टर तक जाना बहुत कठिन है। विद्वान कहते हैं छोटे-मोटे रोगों के निदान के लिए यदि घर का वास्तु ठीक कर लिया जाए तो स्वस्थ शरीर प्राप्त किया जा सकता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

वर्तमान समय में सारा भारत लॉकडाउन है। अस्पताल या डॉक्टर तक जाना बहुत कठिन है। विद्वान कहते हैं छोटे-मोटे रोगों के निदान के लिए यदि घर का वास्तु ठीक कर लिया जाए तो स्वस्थ शरीर प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा यदि हम समय-समय पर स्वास्थ्य हेतु अपनी जन्मकुंडली का विवेचन कराते रहें व उसके उपाय करते रहें तो असाध्य रोगों के कष्टों को काफी हद तक कम किया जा सकता है । प्रत्येक रोग किसी न किसी ग्रह से संबंधित होता है तथा किन्हीं विशेष दिशाओं में सोने, भोजन करने यहां तक कि भोजन पकाने से भी हम रोगी हो सकते हैं । हम आपको रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं जो आपको अच्छे स्वास्थ्य में काफी लाभ दे सकते हैं ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

सूर्य को नियमित चढ़ावे से सिर दर्द, हृदय संबंधित  रोग व नेत्र संबंधित रोगों से मुक्ति मिलती है । रोजाना सूर्य भगवान को ताम्बे के लोटे से अर्घ्य दें । ध्यान रहे कि जल के छींटे पैरों में न पड़ें। लाल पुष्प, रोली, गुड़ इत्यादि लाल वस्तु जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दिया जा सकता है । अर्घ्य देने के पश्चात आठ बार यह मंत्र बोलें ‘हीं हंस: धणि आदित्य: नम:।’

भोजन पकाते व खाते समय मुख हमेशा पूर्व दिशा में रहना चाहिए । इससे भोजन पौष्टिक बनता है व आसानी से पचता है । इससे पेट के रोग होने की संभावना कम रहती है ।

शौचालयों में सीट पर बैठते समय हमारा मुख हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए । दक्षिण व पश्चिम में मुख होने पर व्यक्ति का पेट खराब रहता है । बवासीर की समस्या व बार-बार शौचालय जाने की समस्या बनी रहती है ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

बीम के नीचे न तो बैठें न ही सोएं वरना हर समय शारीरिक थकान महसूस होगी व किसी भी कार्य को पूर्ण मनोयोग से नहीं कर पाएंगे ।

सोते समय सिर सदैव दक्षिण या पूर्व दिशा में रखें । इससे गहरी नींद आएगी व स्वास्थ्य उत्तम रहेगा ।

लग्नेश का रत्न धारण करने से स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है। विशेष रूप से लग्न का रत्न गले में धारण करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य में काफी लाभ मिलता है ।

लिवर संबंधित बीमारियां जैसे पीलिया, हैपेटाइटिस बी इत्यादि होने पर गाय को रोजाना चने की दाल खिलाएं । धार्मिक स्थलों पर चने की दाल, बेसन के लड्डू, केले, हल्दी की गांठ पीले पुष्पों इत्यादि का दान करें । इससे तुरंत लाभ मिलेगा ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

जिन लोगों को सदैव सर्दी जुकाम रहता हो वे लोग सूर्यास्त के बाद सड़क के कुत्तों को कच्चा व ठंडा दूध पिलाएं ।

गले में रुद्राक्ष धारण करने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है ।

स्त्री जनित रोग एवं गर्भाशय संबंधित रोगों को दूर करने के लिए रोजाना त्रिकोण मंगल यंत्र की पूजा करें ।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमेशा ताम्बे के लोटे में पिरामिड का जल प्रात: होते ही पिएं । पिरामिड जल 12 से 24 घंटे के मध्य तैयार हो जाता है । यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। विदेशों में इसका बहुत प्रचलन है ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

चर्म रोग, एलर्जी, स्नायुनिर्बलता, भूलना, श्वांस रोग यह सब बुध ग्रह अशुभ होने पर होता है । बुध ग्रह को शुभ स्थिति में लाकर इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है ।

वायव्य कोण के कमरों में सोने से हर समय बेचैनी, मानसिक परेशानी व तनाव रहता है । छोटे बच्चे व मेहमान ही इस कमरे में रह सकते हैं वैवाहिक जोड़े नहीं । कई बार वायव्य कोण के दोष के कारण ब्लड प्रैशर की समस्या भी हो जाती है ।

खून निकलना, मस्तिष्क पर चोट लगाना, वाहन से दुर्घटना होना मंगल ग्रह की अशुभता के कारण होता है । नियमित रूप से त्रिकोण मंगल यंत्र की पूजा करें व मंगलवार को हनुमान जी के दर्शन करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!