Valentine Day 2020: आज है प्यार का जश्न मनाने का दिन, दिलवाले देंगे प्यार का इम्तिहान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 14 Feb, 2020 07:30 AM

valentine day 2020

‘मैं दिल रखता तेरे कदमां च, तू चक्क तां सही, ऐ नाम तेरा ही लैंदा रहेंदा, तूं सुन तां सही, मैं पूरा साल वेट करदा सी तेरी हां दी, मैंनू लगदा रहेंदा सी तेरे पिच्छे लगी लाइन दा, वेखीं अज्ज न नांह कर देईं, अज्ज दिन वैलेंटाइन दा......।’

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

‘मैं दिल रखता तेरे कदमां च, तू चक्क तां सही, ऐ नाम तेरा ही लैंदा रहेंदा, तूं सुन तां सही, मैं पूरा साल वेट करदा सी तेरी हां दी, मैंनू लगदा रहेंदा सी तेरे पिच्छे लगी लाइन दा, वेखीं अज्ज न नांह कर देईं, अज्ज दिन वैलेंटाइन दा......।’ वैलेंटाइन डे पर किसी ने पूरे वर्ष भर तक अपने प्यार का इजहार करने का इंतजार किया तो कोई सप्ताह भर वैलेंटाइन डे के आने का इंतजार करता रहा। 14 फरवरी को प्यार के इजहार के दिन युवा प्यार का इम्तिहान देंगे। दिल में धक-धक हो रही होगी तो एक अनजाना सा डर भी होगा कि आज कहीं प्यार के इम्तिहान में निराशा हाथ न लगे। संत वैलेंटाइन ने 18वीं शताब्दी में प्यार का जो संदेश दिया था आज सारी दुनिया उसे  (14 फरवरी को) ‘वैलेंटाइन डे’ के रूप में मनाती है। विश्वभर में वैलेंटाइन डे पर युवाओं का उल्लास देखते ही बनता है। हर कोई अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने और अपने महबूब को रिझाने के अनोखे व नए तरीके सोचने में लगा है।

PunjabKesari Valentine Day 2020

कैसे करेंगे प्यार का इजहार?
‘प्यार’ के पवित्र अहसास का इजहार करने के लिए आज युवा कोई भी गलती नहीं करना चाहेगी। प्यार किसी से कब होता है, जब होना हो तब होता है, प्यार का क्या मतलब होता है, प्यार का मतलब रब्ब होता है...प्यार को रब्ब की संज्ञा दी जाती है तो प्रेमी ‘प्यार’ का इजहार करने में कोई चूक कैसे कर सकते हैं। प्यार का इजहार करने के लिए युवाओं ने कई तरीके सोच रखे हैं। शिवा ने बताया कि उसने चाकलेट, टैडी बियर व रैड रोज का पहले से ही ऑनलाइन आर्डर कर दिया है। वैलेंटाइन पर वह अपनी बचपन की फ्रैंड को प्रोपोज करेगा। हेमा ने बताया कि एक मैट्रीमोनियल साइट पर उसको उसका हमसफर मिल गया है, लेकिन प्यार का इजहार करने के लिए दोनों ही इस दिन का इंतजार कर रहे हैं। जिंदगी भर इन खुशियों का दामन थामे रखेंगे।

अभिभावकों का रहेगा युवाओं पर पहरा...
कुछ परिवारों में अभिभावक अभी भी बच्चों की ओर से मनाए जाने वाले वैलेंटाइन वीक को पसंद नहीं करते, इसलिए उन्होंने बच्चों को पहले से ही काफी हिदायतें दे रखी हैं। इसके अतिरिक्त कुछ परिवारों ने परिवार संग किसी पिकनिक, मूवी या कहीं घूमने जाने के प्रोग्राम भी बना रखे हैं।

जिंदगी की मुश्किल राहों को आसान करे ‘प्यार’...
प्यार को सिर्फ वैलेंटाइन डे पर ही इजहार करना काफी नहीं है, बल्कि अगर जिंदगी में प्यार न हो तो जिंदगी बेजान सी हो जाती है। प्यार का अहसास व्यक्ति को मजबूती और हौसला देता है। प्यार में हम कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं, जबकि यहीं वैसे संभव नहीं होता। ‘प्यार’ का अहसास जहां हमें तरोताजा बनाए रखता है, वहीं यह जिंदगी की मुश्किलों को आसान बना देता है।

PunjabKesari Valentine Day 2020

यह वैलेंटाइन होगा कुछ खास..
‘प्यार’ एक ऐसा शब्द है, जिसने हर रिश्ते को अपनी डोर में बांधा हुआ है। प्यार की इस डोर से बंधे हम समाज में मां-बाप, पति-पत्नी, भाई-बहन व दोस्तों के साथ न जाने-कितने रिश्ते निभाते हैं। कुछ समय पूर्व तक जहां ‘प्यार’ के बारे में बात करने और इसके इजहार करने को लेकर कुछ खास अच्छी सोच नहीं थी। वहीं आज हर रिश्ते में ‘प्यार’ की अहमियत को मान्यता देते हुए हर कोई वैलेंटाइन डे पर अपने रिश्तों को मजबूत बनाने की पहल करते हुए प्यार का संदेश बांटेगा। कुछ लोगों की शादी आज के दिन है तो कइयों का जन्मदिन आज है उनके लिए तो यह दिन पहले से खास है।

लाल रंग की बहार..
‘प्यार’ के इजहार में लाल रंग का विशेष महत्व है। इसलिए लाल रंग के गुलाब, लाल रंग के टैडी, लाल रंग वाले गिफ्ट, लाल रंग के कपड़ों को पहनने का युवाओं में खासा क्रेज है। साहिल व केशव ने मस्ती भरे अंदाज में बताया कि वे तो रेड रोज लेकर कई लड़कियों को प्रोपोज करेंगे। शायद कहीं चांस लग जाए और उनको भी उनका वैलेंटाइन मिल जाए।

PunjabKesari Valentine Day 2020

रूठी पत्नी को मनाएं, जीवन को महकाएं...
अनुपम ने बताया कि वैलेंटाइन वीक की शुरूआत से ही काम में व्यस्त होने की वजह से उसकी पत्नी कुछ नाराज है। वैलेंटाइन डे पर वे उसके साथ मूवी व कैंडल लाइट डिनर करने की प्लानिंग कर रहे हैं। गौरव ने बताया कि उसकी शादी को अभी 1 सप्ताह ही हुआ है। कुछ रस्मों के लिए पत्नी मायके गई है, लेकिन वे ‘वैलेंटाइन डे’ पर उसे सरप्राइज गिफ्ट भेंट करेंगे।

प्यार के इजहार का अंदाज होगा निराला...
‘प्यार मोहोब्बत दिल का खेल, कोई होगा पास तो कोई होगा फेल...’ वैलेंटाइन डे पर लड़के रैड रोज लेकर जहां निधड़क होकर अपने प्यार का इजहार करते हुए मस्ती करेंगे, वहीं लड़कियां भी अपनी फ्रैंड्स के साथ गोभी का फूल, व्हाट्सअप मैसेज कर विश करने की सोच रही हैं। सुप्रिया ने बताया कि उसने तो स्पैशल लाल रंग की ड्रैस खरीदी है। गौरव ने कहा कि प्यार के दिन वह अपने प्यार से जीवन भर का साथ मांग कर वैलेंटाइन मनाएंगे।
शीतल जोशी
joshisheetal25@gmail.com

PunjabKesari Valentine Day 2020

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!