गाय से जुड़ा ये एक उपाय दूर कर सकता है आपके घर का वास्तु दोष

Edited By Lata,Updated: 01 May, 2019 02:30 PM

vastu dosh related to cow

ऐसा माना जाता है कि अगर आप नए घर का निर्माण कर रहे हैं तो वहां वास्तु दोष निवारण करना बेहद जरूरी होता है,

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
ऐसा माना जाता है कि अगर आप नए घर का निर्माण कर रहे हैं तो वहां वास्तु दोष निवारण करना बेहद जरूरी होता है, जिससे कि आप भविष्य में होने वाले वास्तु दोषों से बच सके। वास्तु शास्त्र में भवन निर्माण में होने वाले उन सभी दोषों को दूर करने के उपाय बताए गए हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा। 
PunjabKesari, kundli tv
कहते हैं कि जब घर का निर्माण करना हो तो वहां बछड़े वाली गाय को लाकर अगर बांध दिया जाए तो वहां मौजूद वास्तु दोष दूर हो जाता है और बिना किसी बाधा के सारे कार्य पूरे हो जाते हैं। हमारी भारतीय संस्कृति में गाय के प्रति आस्था को अभिव्यक्त करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि गाय सहज रूप से भारतीय जनमानस में रची-बसी है। यहां रहने वाला हर व्यक्ति गोसेवा को एक कर्तव्य के रूप में अपनाता है। गाय सृष्टिमातृका कही जाती है। वास्तु ग्रंथ 'मयमतम्' में कहा गया है कि भवन निर्माण का शुभारंभ करने से पूर्व उस भूमि पर ऐसी गाय को लाकर बांधना चाहिए, जो सवत्सा यानि बछड़े वाली हो। नवजात बछड़े को जब गाय दुलारकर चाटती है तो उसका फेन भूमि पर गिरकर उसे पवि‍त्र बनाता है और वहां होने वाले समस्त दोषों का निवारण हो जाता है। यही मान्यता वास्तु प्रदीप, अपराजितपृच्छास आदि ग्रंथों में भी है। महाभारत के अनुशासन पर्व में कहा गया है कि गाय जहां बैठकर निर्भयतापूर्वक सांस लेती है तो उस स्थान के सारे पापों को खींच लेती है। तो वहीं वास्तु के अनुसार जहां वो अपने बच्चे को बैठकर दुलार करेगी तो उस जगह से सारे वास्तु दोष दूर हो जाएंगे। 

गाय से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप.... (VIDEO)

PunjabKesari, kundli tv
ऐसा भी माना जाता है कि जिस घर में गाय की सेवा होती है, वहां पुत्र-पौत्र, धन, विद्या, आदि सुख जो भी चाहिए मिल जाता है। गाय का घर में पालन करना बहुत लाभकारी है। इससे घरों में सर्व बाधाओं और विघ्नों का निवारण हो जाता है। बच्चों में भय नहीं रहता। विष्णु पुराण में कहा गया है कि जब श्रीकृष्ण पूतना के दुग्धपान से डर गए तो नंद दंपति ने गाय की पूंछ घुमाकर उनकी नज़र उतारी और भय का निवारण किया। 

आख़िर पहली रोटी गाय को ही क्यों ! (VIDEO)

पद्मपुराण और कूर्मपुराण में कहा गया है कि कभी गाय को लांघकर नहीं जाना चाहिए। ऐसा माना गया है कि अगर आप किसी भी साक्षात्कार, उच्च अधिकारी से भेंट आदि के लिए जा रहे हैं तो उस समय गाय के रंभाने की ध्वनि कान में पड़ना शुभ है। संतान-लाभ के लिए गाय की सेवा अच्छा उपाय कहा गया है। शिवपुराण एवं स्कंदपुराण में कहा गया है कि गोसेवा और गोदान से यम का भय नहीं रहता। 
PunjabKesari, kundli tv
ज्योतिष एवं धर्मशास्त्रों में बताया गया है कि गोधूलि वेला विवाहादि मंगल कार्यों के लिए सर्वोत्तम मुहूर्त है। जब गाय जंगल से चरकर वापस घर को आती हैं, उस समय को गोधूलि वेला कहा जाता है। गाय के खुरों से उठने वाली धूल राशि समस्त पाप-तापों को दूर करने वाली है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!