घर के इस हिस्से में बनवाएं सीढ़ियां, हमेशा सुखी रहेगा परिवार

Edited By Lata,Updated: 25 Feb, 2019 01:50 PM

vastu for home

कहते हैं कि अगर घर को वास्तु के अनुसार न बनवाया जाए तो व्यक्ति को बहुत सारी परेशानियों  का सामना करना पड़ सकता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
कहते हैं कि अगर घर को वास्तु के अनुसार न बनवाया जाए तो व्यक्ति को बहुत सारी परेशानियों  का सामना करना पड़ सकता है। अगर घर वास्तु के हिसाब से न हो तो इसका असर परिवार के सदस्यों पर भी पड़ता है। घर के हर कोने को वास्तु के हिसाब से ही बनवाना चाहिए, जैसे कि दरवाजों से लेकर खिड़कियों तक सब कुछ वास्तु के हिसाब से हो तो ही बेहतर होता है। ठीक इसी तरह घर की सीढ़ियों को भी वास्तु के हिसाब से बनवाना चाहिए। सीढ़ियों के लिए सही दिशा का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। ऐसा माना जाता है कि सीढ़ियां व्‍यक्ति के जीवन में तरक्‍की को सूचित करती हैं। अगर घर की सीढ़ियों में दोष है तो मकान कितना ही सुंदर क्‍यों न हो, आपकी तरक्‍की में बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है। तो चलिए जानते हैं वास्तु के मुताबिक घर की सीढ़ियां कैसी और किस दिशा में होनी चाहिए। 
PunjabKesari, kundli tv, stairs image
घर बनवाते समय एक बात का ध्‍यान रखना जरूरी होता है कि सीढ़ियों में भूलकर भी ऐसा पत्‍थर न लगवाएं जो फिसलता हो। ऐसा होना पर दुर्घटना की आशंका के साथ ही दोषपूर्ण भी माना जाता है।

वास्तु के अनुसार सीढ़ियों के लिए सही दिशा दक्षिण या फिर दक्षिण-पश्चिम मानी जाती है। भूलकर भी सीढ़ियां उत्तर-पूर्व दिशा में न बनवाएं। अगर गलती से भी इस दिशा में सीढ़ियां हो तो इससे आपके धन का नाश, व्‍यापार में हानि हो सकती है।  
PunjabKesari, kundli tv, stairs image
कहते हैं कि सीढ़ियां हमेशा विषम संख्‍या में ही बनवानी चाहिए। माना जाता है कि विषम संख्‍या में बनवाई गई सीढ़ियां घर के सदस्‍यों को तरक्‍की के नए मुकाम तक लेकर जाती हैं।

अगर सीढ़ियों के किनारे टूट गए हैं तो तुरंत ही मरम्‍मत करवा लेना चाहिए। ऐसा न करने पर व्‍यक्ति के जीवन में कई तरह की समस्‍याएं खड़ी हो सकती हैं।
PunjabKesari, kundli tv, stairs image
आजकल के दौर में बहुत से घरों में ऐसा देखा गया होगा कि जरूरत से ज्‍यादा घुमावदार सीढ़ियां होती हैं। वास्तु के अनुसार सीढ़ियों में 1 या 2 घुमाव हो तो ठीक हैं, इससे अधिक होने पर दोषपूर्ण मानी जाती हैं।

भूलकर भी सीढ़ियों के नीचे पूजाघर, रसोई या फिर बाथरूम न बनवाएं। ऐसा होने से घर के सदस्‍य रोगी बन सकते हैं। 
PunjabKesari, kundli tv, stairs image
इस बात का ध्यान रखें कि सीढ़ियां सदैव घर के बाहर की तरफ हो या फिर घर के अंदर लेकिन एक किनारे पर हो, न कि घर के बीचों-बीच में।
दांतों में इस metal की capping कराने से आप हो सकते हैं मालामाल !(video)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!