घर का कोई सदस्य है अनिद्रा का शिकार तो अपनाएं ये Vastu टिप्स

Edited By Jyoti,Updated: 17 Oct, 2021 03:10 PM

vastu shastra and insomnia

वर्तमान समय की बात करें तो लगभग हर व्यक्ति को कोई न कोई परेशानी हर समय सताती रहती है जिस कारण लोग मानसिक तौर पर अस्वस्थ रहने लगते हैं। जिसके चलते उन्हें कई तरह के मानसिक विकारों

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वर्तमान समय की बात करें तो लगभग हर व्यक्ति को कोई न कोई परेशानी हर समय सताती रहती है जिस कारण लोग मानसिक तौर पर अस्वस्थ रहने लगते हैं। जिसके चलते उन्हें कई तरह के मानसिक विकारों से गुजरना पड़ता है और जो विकार सबसे ज्यादा परेशानियां पैदा करता है वो है अनिद्रा। अनिद्रा के चलते लोगों अन्य कई बीमारियां सताने लगती है। जैसे कि डिप्रेशन आदि। तो अगर आपके जीवन में या आपके किसी रिश्तदार, दोस्त या घर के किसी सदस्य के जीवन में अनिद्रा के चलते रोग पैदा हो रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। जीं कहां, क्योंकि इसमें आज हम आपको बताने जा रहे है वास्तु शास्त्र में वर्णित इससे जुड़ी खास बातें-

वास्तु की मानें तो हमारे घर का हर कोना हमें किसी ना किसी तरह से प्रभावित करता है। इसमें यह भी कहा जाता है कि घर में वास्तु दोष पैदा होने के चलते ही वहां रहने वाले सदस्यों को अनिद्रा जैसी बीमारी का सामना करना पड़ता है। तो अगर किसी को अनिद्रा की समस्या हो तो सबसे पहले उस व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता है कि जब भी वह सोए उसके आसपास किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान ना हो ऐसा कहा जाता है यह चीजें शांति में बाधक बनती है जिस कारण व्यक्ति सोने में वह पूरी तरह से नींद लेने में असफल होता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार ध्यान रखना चाहिए कि बेडरूम के ऊपर वाली छत पर कभी भी पानी का टैंक न लगा हो। कहा जाता है ऐसा होने पर घर की दंपत्ति को जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है साथ ही साथ पति-पत्नी के आपसी संबंधों में भी दरार आती है जिससे उनके मन में तनाव की स्थिति बनती है। अत: व्यक्ति अनिद्रा का शिकार हो जाता है।

व्यक्ति को सोने के समय भी इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि सोते वक्त दिशा कौन सी है। इसके बारे में वास्तु शास्त्र बताते हैं कि व्यक्ति का बिस्तर या पलंग अगर गलत दिशा में पढ़ा हो तो अनिद्रा जैसी समस्या पैदा होती है। इसलिए उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए। इसके विपरीत सोते समय सिर हमेशा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।

कुछ घरों में बिल्कुल दरवाजे के सामने पलंग होता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो पलंग के ऐसे स्थान पर पड़े होने से नींद आने में प्रॉब्लम होती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें किपलिंग कभी भी दरवाजे के समक्ष ना हो। अगर ऐसा कर पाना संभव ना हो तो सोते समय दरवाजे को बंद करके रखें या इस पर पर्दा डाल दें।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!