Bedroom में लगा शीशा पैदा कर सकता है Married Life में अड़चन

Edited By Lata,Updated: 25 Jan, 2021 05:42 PM

vastu shastra in hindi

वास्तु शास्त्र के जरिए घर गृहस्‍थी से जुड़ी हर वस्‍तु के शुभ और अशुभ प्रभाव के बारे में बताया जा सकता है।

वास्तु शास्त्र के जरिए घर गृहस्‍थी से जुड़ी हर वस्‍तु के शुभ और अशुभ प्रभाव के बारे में बताया जा सकता है। जैसे कि घर में दर्पण का बहुत ही खास स्‍थान होता है। वहीं इसे लगाने का सही स्‍थान भी जानना जरूरी होता है। यानि कि ये किस दिशा पर लगाने से शुभ प्रभाव देगा या कहां अशुभ। आज हम आपको दर्पण से जुड़ी इसी तरह की खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। दर्पण को हमारे जीवन का आईना माना जाता है और वास्‍तु में इसे सकारात्‍मक ऊर्जा का स्रोत माना गया है। आज हम आपको इससे जुड़े टिप्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं कि घर में किन स्‍थानों पर दर्पण लगाना चाहिए और कहां नहीं, तो आइए जानते हैं-
PunjabKesari
घर के ईशान कोण में दर्पण का लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ईशान कोण में उत्‍तर या फिर पूर्व की दीवार पर स्थित वॉश बेसिन के ऊपर दर्पण लगाना विशेष फलदायक माना जाता है।

दर्पण घर में जहां भी लगाएं तो इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि उसमें शुभ वस्‍तुओं का प्रतिबिम्‍ब जरूर दिखना चाहिए। भूलकर भी ऐसे स्‍थान पर दर्पण न लगाएं जहां से प्रतिबिम्‍ब नेगेटिव चीजों का दिखाई दे।

देव दिशा मानी जाने वाले ईशान कोण में दर्पण लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिशा में बहुत ही सकारात्‍मक ऊर्जा होती है।
PunjabKesari
किसी भी कमरे में भूलकर भी ऐसे दर्पण नहीं लगाने चाहिए कि वह आमने-सामने हों। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। ऐसा होने से घर के सदस्‍यों में तनाव होने लगता है और बेचैनी बढ़ जाती है।

वास्‍तु में ऐसा माना गया है कि सदैव अंडाकार या फिर चौकोर आकृति का दर्पण ही कटवाकर लगवाएं। किसी भी आकार का दर्पण लगवाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

घर में दर्पण लगवाते समय एक बात का जरूर ध्‍यान रखें कि उसकी ऊंचाई एकदम ऊपर या फिर बहुत नीचे नहीं होनी चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्‍यों में सिर दर्द की समस्‍या रहने लगती है।
PunjabKesari
अगर आप बेडरूम में दर्पण लगवाना चाहते हैं तो एक बात का ध्‍यान रखें कि इसमें गलती से भी आपके बेड की छाया न पड़े। ऐसा होने से आपके दांपत्‍य संबंधों में तनाव बढ़ने लगता है।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!