तुलसी के पौधे के बीच न लगाएं कोई और पौधा वरना...

Edited By Jyoti,Updated: 07 Apr, 2021 02:05 PM

vastu shastra tips about tulsi in hindi

तुलसी के पौधे का धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व है और घर के वास्तु दोषों को भी खत्म करने में तुलसी का पौधा एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
तुलसी के पौधे का धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व है और घर के वास्तु दोषों को भी खत्म करने में तुलसी का पौधा एक प्रमुख भूमिका निभाता है। तुलसी का पौधा वैसे भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करता है। तुलसी के पौधे का औषधीय महत्व भी है। तुलसी के पौधे के साथ गमले में कोई और पौधा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है। कई लोग तुलसी के पौधे के साथ अन्य फूल पत्तियों के पौधे लगा देते हैं जो ना तो धार्मिक दृष्टि से ठीक है और ना ही वास्तु की दृष्टि से । केले के पेड़ के नजदीक तुलसी का पौधा रखा जा सकता है क्योंकि दोनों का बहुत धार्मिक महत्व है। मां लक्ष्मी की कृपा हासिल करने और घर में सुख समृद्धि के लिए तुलसी के पौधे में संध्या काल के दौरान दीपक जलाने की परंपरा भी है। तुलसी का पौधा जहां भी रखा हो,  वहां भूल से भी झाडू या डस्टबिन नहीं रखना चाहिए क्योंकि तुलसी को देव तुल्य माना जाता है।

घर के ईशान कोण में किसी तरह का वास्तु दोष है इस दिशा में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए अगर आपने घर में तुलसी के 1 से ज्यादा पौधे लगा रखे हैं तो यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको 3-5-7 यानी ऑड नंबर में तुलसी के पौधों को लगाना है। बहुत से लोग तुलसी के पौधे को घर के आंगन के सेंटर में रख देते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को हमेशा घर के किसी कोने में रखना चाहिए । तुलसी के पौधे के लिए उत्तर उत्तर पूर्व या पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। तुलसी का पौधा घर के दक्षिणी भाग में नहीं लगाना चाहिए घर के दक्षिणी भाग में लगा हुआ तुलसी का पौधा फायदे के बदले नुकसान का कारण बन सकता है। 

तुलसी के पौधे को रोजाना जल अर्पण करने से दैवीय कृपा बनी रहती है और बैकुंठ की प्राप्ति होती है, ऐसी मान्यता भी है। यह भी ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी के पौधे को रविवार एक अच्छी और सूर्य या चंद्र ग्रहण के दिन नहीं छूना चाहिए इसके अलावा सूर्यास्त के बाद भी तुलसी के पत्ते को नहीं तोड़ना चाहिए। अगर किन्ही वजहों से तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसे फेंकने के बजाय नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए और उस जगह पर दूसरा पौधा लगा देना चाहिए। घर में सूखे हुए तुलसी के पौधे को रखना अशुभ माना जाता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!