Kundli Tv- मानव जीवन को सुखमय बनाते हैं ये पशु-पक्षी

Edited By Jyoti,Updated: 30 Jun, 2018 11:31 AM

vastu tips about animals

ज्योतिष शास्त्र और वास्तुशास्त्र की मानें तो घर में किसी भी पशु-पक्षी को पालने से पहले की ज्योतिष व वास्तु विज्ञानियों की सलाह लेन अति आवश्यक माना जाता है। इनके अनुसार घर में रहने वाले पशु-पक्षियों में अनिष्ट तत्वों को काबू करने की शक्ति मौज़ूद होती...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
ज्योतिष शास्त्र और वास्तुशास्त्र की मानें तो घर में किसी भी पशु-पक्षी को पालने से पहले की ज्योतिष व वास्तु विज्ञानियों की सलाह लेन अति आवश्यक माना जाता है। इनके अनुसार घर में रहने वाले पशु-पक्षियों में अनिष्ट तत्वों को काबू करने की शक्ति मौज़ूद होती है। कहते हैं कि इस पूरे ब्रह्मांड में मौज़ूद नकारात्मक शक्तियां को खत्म करने की ताकत इन्हीं पालतू जानवरों में होती है। तो आईए जानतेे हैं कौन सा पालतू जानवर अपने साथ कैसा शकुन व अखकुन लेकर आता है। 

PunjabKesari
मानव का सबसे वफादार मित्र कुत्ता भी नकारात्मक शक्तियों को खत्म कर सकता है। उसमें काला कुत्ता सबसे ज्यादा उपयोगी सिद्ध होता है। ज्योतिष विज्ञानियों के अनुसार- यदि संतान की प्राप्ति नहीं हो रही हो तो काले कुत्ते को पालने से संतान की प्राप्ति होती है। इसे बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही कुत्ता पालने से घर में लक्ष्मी आती है और यह घर के रोगी सदस्यों की बीमारियों को अपने ऊपर ले लेता है।

PunjabKesari
काले कौवे को भोजन कराने से शत्रु का नाश होता है। अलबत्ता कौवा बहुत डरपोक होता है और मानव से बहुत घबराता है। कौवे को एक ही आंख से दिखाई देता है। शनि देवता  की भी एक ही दृष्टि है। अतः शनि को प्रसन्न करना हो तो कौवों को भोजन कराना चाहिए। घर की मुंडेर पर कौवा उत्तर दिशा में बोले तो घर में लक्ष्मी आती है, पश्चिम दिशा में मेहमान, पूर्व में शुभ समाचार और दक्षिण दिशा में बोले तो बुरा समाचार आता है।

PunjabKesari
शास्त्रों के अनुसार शुक्र के अनिष्ट से बचने के लिए गौ-दान का प्रावधान है। अगर कोई व्यक्ति अपना मकान भू-भाग पर मकान बनवाने को सोच रहा हो तो वहां पंद्रह दिन तक गाय-बछड़ा बांधने से वह जगह पवित्र हो जाती है। इससे बहुत सी आसुरी शक्तियों का नाश होता है।

PunjabKesari
बुध ग्रह के कुप्रभाव को खत्म करने के लिए घर में हरे रंग का तोता पालें। इसके अलावा घोड़ा पालना भी शुभ माना जाता है। क्योंकि सभी लोग घोड़ा नहीं पाल सकते इसलिए काले घोड़े की नाल को भी घर में रख सकते हैं। 

PunjabKesari
मछलियों को पालने व आटे की गोलियां खिलाने से अनेक दोष दूर होते हैं। इसके लिए सात प्रकार के अनाज के आटे का पिंड बना लें। अपनी उम्र के वर्ष बराबर बार पिंड को शरीर से उतार लें। फिर अपनी उम्र जितनी गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं।


घर में फिश-पॉट (मछली पात्र) रखने की सलाह भी देते हैं जो सुख-समृद्धिदायक है। कहा जाता है कि मछली अपने मालिक पर आने वाली हर विपदा को अपने ऊपर ले लेती है।

PunjabKesari
कबूतरों को शिव-पार्वती के प्रतीक रूप माना जाता है, परंतु वास्तुशास्त्र की दृष्टि से कबूतर बहुत अपशगुनी माना जाता है। इसलिए इन्हें घर में नहीं रखना चाहिए। 

PunjabKesari
दुनिया के अधिकांश देशों में बिल्ली का दिखना अपशगुन माना जाता है। काली बिल्ली को अंधकार का प्रतीक माना जाता है। लेकिन ब्रिटेन में काली बिल्ली को बहुत शुभ माना जाता है।
PunjabKesari

गुरुवार को हाथी को केले खिलाने से राहु और केतु के नकारात्मक प्रभाव दूर होते हैं।

PunjabKesari
जानें बजरंगबली को क्यों चढ़ाते हैं सिंदूर ? (देखें VIDEO) 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!