दिवाली पर बुलाना चाहते हैं माता लक्ष्मी को घर तो सबसे पहले करना होगा ये काम

Edited By Lata,Updated: 27 Oct, 2019 01:13 PM

vastu tips for diwali

कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत महत्व होता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत महत्व होता है। लोग इस दिन की तैयारियां बहुत दिनों पहले से ही करनी शुरू कर देते हैं। ऐसे में वास्तु के हिसाब अगर सब कुछ न किया जाए तो व्यक्ति को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी का वास उन घरों में नहीं होता है, जहां पर गंदगी और अशुभ चीजें होती हैं। आज हम आपको वास्तु के हिसाब से बताने जा रहे हैं कि कैसे घर को दिवाली के पर्व पर नकरात्मकता से दूर रखा जा सकता है। 
PunjabKesari
दिवाली के पावन पर्व पर किसी भी तरह का टूटा हुआ सामान घर में नहीं रखना चाहिए। ऐसे में टूटा हुआ शीशा या किसी तरह का कांच भी नहीं रखना चाहिए। ऐसे सभी बर्तन जिनका आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या फिर टूटे हुए हैं, उन्हें घर से जरूर बाहर कर दें। इन्हें घर में रखने से नकरात्मक ऊर्जा आती है। 
 
यदि आपके घर में कोई इलेक्ट्रिक समान खराब पड़े हैं तो उसे बनवाकर दोबारा इस्तेमाल में ले या फिर दिवाली की सफाई पर उन्हें निकाल दें। खराब पड़े ये बिजली के समान आपके सेहत और सौभाग्य दोनों के के लिए अशुभ साबित होते हैं।
PunjabKesari
कभी भूलकर भी किसी देवी-देवता की खंडित मूर्ति या तस्वीर की पूजा नहीं करनी चाहिए। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में टुटा हुआ फर्नीचर रखना भी अशुभ माना जाता है। इसके साथ ही इस दिवाली से पहले घर की छत साफ करें और पहले से पड़े हुए कूड़ा-कबाड़ या प्रयोग में न लाया जाने वाले सामान को घर से बाहर कर दें।

वास्तु के अनुसार घड़ी आपके प्रगति का प्रतीक होती है। ऐसे में बंद घड़ी निश्चित रूप से आपकी उन्नति में बाधक है। इसलिए यदि घर में खराब घड़ी है तो उसे घर से बाहर निकाल दें। 
PunjabKesari
दिवाली के त्योहार से पहले घर की सफाई करते समय अपने पुराने जूते- चप्पलों, जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें घर से बाहर करना न भूलें। फटे-पुराने जूते-चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!