घर में ऐसी होना चाहिए हनुमान जी का चित्र, वरना...

Edited By Jyoti,Updated: 11 Jan, 2022 02:46 PM

vastu tips for hanuman ji photo

ज्योतिष व धार्मिक शास्त्रों के अनुसार मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इसलिए इस दिन पवनपुत्र हनुमान की विधि वत आराधना की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि श्री राम भक्त हनुमान

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष व धार्मिक शास्त्रों के अनुसार मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इसलिए इस दिन पवनपुत्र हनुमान की विधि वत आराधना की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि श्री राम भक्त हनुमान अपने भक्तों की प्रार्थना को शीघ्र सुन लेते हैं। यही कारण है कि लोग अपने घर के पूजा स्थल आदि में इनकी विभिन्न प्रकार के चित्र लगाते हैं। ताकि उनके जीवन की परेशानियां का अतं हो सके। परंतु इस दौरान जो सबसे जरूरी बात होती है अधिकतर लोग उस भूल जाते हैं। दरअसल शास्त्रों में बताया है कि हिंदू धर्म के प्रत्येक देवी-देवता को मंदिर में स्थापित करने से जुड़ी खास हिदायतें वर्णित है। इतना ही नहीं इसमें बाखूबी ये भी बताया गया है घर में किसी देवी-देवता का चित्र ज्योतिषकार या वास्तुकार की सलाह के अनुसार लगाना चाहिए। वरना गलत दिशा व दशा में लगी मूर्तियों व तस्वीरें अशुभ प्रभाव प्राप्त करवाती हैं। 

आज हम बात करने जा रहे घर में लगाई जाने वाली हनुमान जी की तस्वीरें के बारे में कि धार्मिक, ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हनुमान जी का कैसा चित्र होना चाहिए और कैसा नहीं। 

कहा जाता है जो व्यक्ति घर में वास्तु के नियमों को नहीं अपनाता, उसके घर व जीवन में नकारात्मता का अधिक प्रभाव रहता है। इतना ही नहीं इसके चलते घर में रह रहे सदस्यों के जीवन में आर्थिक व शारीरिक परेशानियां आने लगती हैं। इसलिए घर में हर छोटे-बड़े बदलाव करते समय इनके नियमों का खास ध्यान रखना चाहिए। 

हनुमान जी की ऐसी तस्वीर न लगाएं
ऐसा माना जाता है कि घर में कभी भी हनुमान जी की छाती चीरने वाली तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।
जिस चित्र में हनुमान जी स्थिर अवस्था में हो ऐसी तस्वीर न लगाएं। 
पवनपुत्र हनुमान की हवा में उड़ती हुई या पर्वत को उठाए हुए तस्वीर को घर में लगाने से बचना चाहिए।
मान्यता के अनुसार श्री राम और लक्ष्मण जी को कंधे पर बैठाए वाली तस्वीर को भी घर में लगाने से परहेज करना चाहिए।
घर में लंका दहन से जुड़ी हनुमान जी की तस्वीर को घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता है. इससे घर की सुख-समृद्धि पर बुरा असर पड़ता है।

घर में लगाएं ऐसी तस्वीरें 
वास्तु शास्त्रियों के अनुसार घर में हनुमान जी की पीले वस्त्र दारण की हुई तस्वीर लगा सकते हैं. कहते हैं कि पीला सिंदूर हनुमान जी को अति प्रिय है और इससे सकारात्मक माहौल भी बना रहता है। 
बैठी हुई मुद्रा वाले हनुमान जी की तस्वीर लगाना भी शुभ माना जाता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!