Holi 2020: इस खास पर्व पर रखें वास्तु में बताई गई इन बातों का ध्यान

Edited By Lata,Updated: 09 Mar, 2020 12:52 PM

vastu tips for holi

होली का त्योहार पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। रंगों का ये पर्व हर किसी के लिए बहुत ही

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
होली का त्योहार पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। रंगों का ये पर्व हर किसी के लिए बहुत ही खास होता है। इस साल ये पर्व आज यानि 09 मार्च को मनाया जा रहा है। एक तरफ जहां खूब मस्ती हंसी-ठिठोली की जाती है, वहीं दूसरी ओर वास्तु दोषों के निवारण के लिए होली के त्योहार को बहुत महत्पूर्ण माना गया है। वास्तु के अनुसार अगर छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर ये त्योहार मनाया जाएगा तो आपके आस-पास से सारी नकारात्मक शक्ति दूर हो जाएगी और साथ ही होली का पर्वन पहले से अधिक मजेदार हो जाएगा। 
PunjabKesari
पूजा के लिए सही दिशा
वास्तु के अनुसार पूजा करने के लिए यानि कि होलिका दहन करने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा सही मानी गई है। घर के अंदर पूजा करने की बजाए, घर के आंगन में होलिका दहन करेंगे तो अधिक लाभ मिलेगा। पंच तत्वों के संतुलन को बनाए रखने के लिए,घर के उत्तर एवं उत्तर-पूर्व में होलिका दहन करना वास्तु सम्मत नहीं है क्यों कि ये जल की दिशाएं हैं। होलिका दहन के पश्चात प्रज्वलित अग्नि की परिक्रमा करें, इससे रोग और नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव समाप्त होगा।
Follow us on Twitter
दिशानुसार उड़ाएं गुलाल
यदि आपका घर पूर्व मुखी है और आप इस दिशा में होली खेल रहे हैं तो घर में स्नेहशील वातावरण के विकास एवं मान-सम्मान में वृद्धि के लिए सात्विक और ऊर्जा प्रदान करने वाले रंग जैसे लाल, पीला, हरा, गुलाबी, नारंगी आदि का इस्तेमाल करके समृद्धि को बढ़ा सकते हैं। उत्तर मुखी घर के लिए पीले, हरे,आसमानी और नीले रंगों का प्रयोग इस दिशा में होली खेलने के लिए बहुत शुभ माने गए है। ऐसा करने से आप अपने जीवन में स्पष्टता और उन्नति के नए अवसरों को आमंत्रित कर सकते हैं। दक्षिण मुखी घर में आप गहरा लाल, नारंगी, गुलाबी एवं बैंगनी रंगों का प्रयोग कर सकते हैं।
Follow us on Instagram
दूर होगा वास्तु दोष 
वास्तु शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के बाद होली की राख को लाकर घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने से सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है। इसी प्रकार होलिका की भस्म को अपने मस्तक एवं गले पर लगाने से स्वास्थ्य सुख बना रहेगा। ऐसा करने से वहां सभी प्रकार की सुख-शांति बनी रहती हैं,दुःख-दरिद्र जाता है एवं आर्थिक परेशानियां दूर होती है।
PunjabKesari
ऐसे पहनें कपड़े
होली खेलने के लिए बहुत से लोग नए व कुछ लोग पुराने कपड़ों का प्रयोग करते हैं। जबकि कपड़े पहनते समय ध्यान रखना चहिए कि इस दिन कपड़ों में गहरे रंगों का प्रयोग नहीं न हो। बल्कि इसके स्थान पर हल्के रंगों के कपड़ों को प्राथमिकता दें। इनमें भी सफ़ेद रंग को सबसे अच्छा माना गया है क्योंकि यह रंग चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!