Loan चुकाने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

Edited By Lata,Updated: 26 May, 2019 01:47 PM

vastu tips for loan

कई बार व्यक्ति अपनी और अपना परिवार वालों की जरूरतों को पूरा करना के लिए लोन यानि कि कर्ज ले लेता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
कई बार व्यक्ति अपनी और अपना परिवार वालों की जरूरतों को पूरा करना के लिए लोन यानि कि कर्ज ले लेता है। लेकिन उसे समय आने पर चुका नहीं पाता है। वास्तु विज्ञान के अनुसार लोन लेना और चुका पाना इन दोनों चीजों में कहीं ना कहीं आपके घर का वास्तु भी काफी प्रभाव डालता है। वास्तु दोष के कारण कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है कि व्यक्ति कर्ज नहीं चुकता कर पाता। जिससे कि उसके जीवन में परेशानी बढ़ती जाती है। तो चलिए आगे हम आपको वास्तु में बताए गए कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपना लोन चुका सकते हैं। 
PunjabKesari, kundli tv, loan image
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का उत्तर पूर्व भाग कर्ज के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए इस स्थान का खास ख्याल रखना चाहिए। घर का उत्तर पूर्व भाग साफ-सुथरा होना चाहिए। इस क्षेत्र में कोई सेप्टिक टैंक और ओवर-हेड टैंक नहीं बनवाना चाहिए। यह दिशआ अगर साफ और वास्तु दोष से मुक्त हो तो आय के स्त्रोत बढ़ाते हैं और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। 

घर के आस-पास साफ-सफाई होना वैसे भी महत्वपूर्ण है। वास्तु के अनुसार घर के उत्तर पूर्व भाग में कबाड़ रखने से भी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है। इसलिए कभी भी उत्तर की ओर कबाड़ न डालें, इससे नुकसान होता है। गैर जरूरी खर्चों की वजह से लोन चुका पाना कठिन हो जाता है।
PunjabKesari, kundli tv, home loan
वास्तु शास्त्र कहता है कि पोल,वाहन,प्लांट या तार जैसी किसी भी चीज से घर का प्रवेश बाधित नहीं होना चाहिए। अपना धन उस अलमारी या तिजोरी में रखें जो दक्षिण-पश्चिम भाग में हो और उत्तर की ओर खुलता हो। घर का दरवाजा उत्तर-पश्चिम या उत्तर की ओर होने पर ऋण बढ़ता है।

घर की आर्थिक उन्नति के लिए जहां पैसे रखते हों वहां एक एक छोटा सा दर्पण रखें। धन के प्रवाह को बनाए रखने के लिए अपने दरवाजे और खिड़कियां साफ रखें। यदि घर के पश्चिम दिशा में पानी का नाला/कुंआ हो तो यह भी वित्तीय घाटे का कारण हो सकता है। इसलिए उस दिशा का भी ख्याल रखें। 
PunjabKesari, kundli tv, loan
ऋण बढ़ने का कारण एक यह भी हो सकता है कि घर में दक्षिण की ओर अधिक खुली जगह है तो वहां कोई छोटा-मोटा सामान रखे सकते हैं लेकिन खाली न रखें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!