भूलकर भी यहां न रखें मां लक्ष्मी की तस्वीर, हो जाएगा दिवालिया

Edited By Jyoti,Updated: 27 Dec, 2018 05:52 PM

vastu tips of lakshmi and ganesh

इतना तो लगभग सब जानते ही होंगे कि अगर जीवन में कभी धन से संबंधी कोई परेशानी आती है तो उसका ज्यादातर कारण वास्तु होता है। इसके बारे में कहा जाता है कि जीवन में आने वाली धन-संबंधी हर समस्या का कारण घर या दुकान में मौज़ूद वास्तु दोष होता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
इतना तो लगभग सब जानते ही होंगे कि अगर जीवन में कभी धन से संबंधी कोई परेशानी आती है तो उसका ज्यादातर कारण वास्तु होता है। इसके साथ ये भी कहा जाता है कि इन समस्याओं का कारण घर या दुकान में मौज़ूद वास्तु दोष भी होता है। क्योंकि हम में से बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें इसके बारे में पता नहीं होता। जिसके चलते वो बहुत सी बातों को अनदेखा कर देता है। लेकिन वास्तु और ज्योतिष के अनुसार इन सभी बातों को अनदेखा करने से कभी-कभी बहुत बड़ी परेशानियों से जुझना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते हैं जो देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश से जुड़ी हैं।
PunjabKesari, Vastu, Vastu directions

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि बैंक और पर्स में धन की कमी को दूर करने के लिए प्रथम पूज्य गणेश जी और धन की देवी लक्ष्मी की प्रतिमा को बिल्कुल सही स्थान पर रखें। 

घर का उत्तरी हिस्सा धन संपत्ति का द्वार होता है, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति या तस्वीर इसी दिशा में स्थापित करें, नीचे लाल कपड़ा बिछाएं। शास्त्रों के अनुसार गणपति जी को महालक्ष्मी का मानस-पुत्र माना गया है। गणेश जी की मूर्त को महालक्ष्मी की मूर्त के बाएं तरफ विराजित करें। आदिकाल से पत्नी को च्वामांगीज् कहा गया है। बायां स्थान पत्नी को ही दिया जाता है। अतः कभी भी लक्ष्मी-गणेश को इस प्रकार स्थापित करें कि महालक्ष्मी सदा गणपति के दाहिनी ओर ही रहें, तभी पूर्ण फल प्राप्त होगा। 
PunjabKesari, Lakshmi and Ganesh

पास बुक, चैक बुक और बैंक खाते से संबंधित कागज लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा के समीप अथवा श्रीयंत्र के पास रखने चाहिए। उचित स्थान पर न रखने से नकारात्मकता हावी होती है। जिसका असर बैंक बैंलेस पर पड़ता है।

धातु से बनी लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा शुभता की सूचक है। आपका जो भी सोने-चांदी  या रत्नों से बना सामान है, उसे इसी प्रतिमा के पास रखें। 

धन से संबंधित किसी भी तरह के कागजात जैसे शेयर, इंश्योरेंश आदि को लक्ष्मी स्वरूप अथवा श्री यंत्र के पास रखें।   
PunjabKesari, Lakshmi yantra

धन रखने के स्थान अथवा त‌िजोरी में काली हल्दी रखें, संपत्ति को नज़र नहीं लगती और धन में बढ़ौतरी होती है।
किसके श्राप से बजरंगबली की माता बनी वानरी ?

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!