धनहानि से बचना चाहते हैं तो इस तरह सजाएं अपनी तिज़ोरी

Edited By Jyoti,Updated: 25 Apr, 2019 11:39 AM

vastu tips related to your safe

अक्सर देखा जाता है कि बड़े-बड़े घरों में धन रखने के लिए अलग-अलग तरह की तिज़ोरियों और अलमारियों का इस्तेमाल किया जाता है। मगर कुछ लोगों का कहना है कि कुछ स्थान ऐसे होते हैं

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अक्सर देखा जाता है कि बड़े-बड़े घरों में धन रखने के लिए अलग-अलग तरह की तिज़ोरियों और अलमारियों का इस्तेमाल किया जाता है। मगर कुछ लोगों का कहना है कि कुछ स्थान ऐसे होते हैं जहां चाहे जितना भी धन इक्कठ्ठा करके रख लें, वो ठहर नहीं पाता। कहने का भाव है कि कहीं न कहीं वो सारा पैसा खर्च हो जाता है। जिस कारण वो चाहकर भी अपनी पूंजी को जमा नहीं कर पाते। तो क्या आपके साथ भी ये प्रॉब्लम चल रही है तो आपको बता दें कि आपकी इस समस्या का समाधान वास्तु शास्त्र में दिया गया है। जी हां, इस शास्त्र में इससे जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी बताई गई है जिससे आपका धन स्थिर हो सकता है। आइए जानते हैं धन को स्थिर करने के खास उपाय-

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार पैसा न टिक पाने का एक बहुत बड़ा कारण है अलमारी-तिजोरी आदि की दिशा। इसके मुताबिक अगर इन्हें गलत दिशा में रखा जाए तो कई बार पैसे की हानि हो सकती है।
PunjabKesari, Vastu Tips, The Safe, तिज़ोरी

यहां रखेंगे तिजोरी तो खुलेंगे किस्मत के दरवाजे (VIDEO)

वास्तु के अनुसार अलमारी व तिज़ोरी हो जमीन से थोड़ी ऊंचाई पर रखना चाहिए। इसके लिए लकड़ी के पाटे या स्टैंड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

तिज़ोरी आदि का मुंह दरवाज़े की ओर नहीं होना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि  इससे तिज़ोरी में धन नहीं रुक पाता और फालतू के खर्चे रहते हैं।

अलमारी या तिज़ोरी का मुंह दक्षिण दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए। साथ ही इस दिशा में अलमारी के अंदर रुपये पैसे रखने से भी बचना चाहिए।
PunjabKesari, Vastu Tips, The Safe, तिज़ोरी

घर में इस जगह रखें cash वरना... (VIDEO)

पैसे वाली अलमारी या तिज़ोरी के नीचे रोज़ाना सफ़ाई करना चाहिए। कहा जाता है कि लक्ष्मी जी साफ़ स्थान पर ही रहना पसंद करती हैं।

वास्तु के अनुसार अलमारी या तिज़ोरी का रंग गहरा लाल या हरा कभी नहीं होना चाहिए।

हमेशा अलमारी या तिज़ोरी को उत्तर पूर्व दिशा में न रखें। इसके अलावा अलमारी रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मानी गई हैं।

इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखें कि अलमारी या तिज़ोरी को कभी खाली न रखें। इसमें लक्ष्मी-गणेश या फिर विष्णु भगवान की तस्वीर आदि भी रख सकते हैं इससे हमेशा बरकत बनी रहती है।
PunjabKesari, Vastu Tips, The Safe, तिज़ोरी
याद रहे अलमारी या तिज़ोरी में कभी भी कांच न लगवाएं। अगर लगा हो ही तो उसे हमेशा हरे रंग के कपड़े से ढक कर रखें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!