ऐसे कमाया पैसा, अमीर नहीं बनाता है गरीब

Edited By Lata,Updated: 06 Feb, 2019 03:28 PM

vidur niti in hindi

महाभारत में अनेकों पात्र हुए है और हर एक पात्र की अपनी एक अलग ही भूमिका रही है। उसी में से एक पात्र प्रमुख रहा है जोकि महात्मा विदुर का है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
महाभारत में अनेकों पात्र हुए है और हर एक पात्र की अपनी एक अलग ही भूमिका रही है। उसी में से एक पात्र प्रमुख रहा है जोकि महात्मा विदुर का है। इन्होंने महाभारत में ऐसी कई नीतियों के बारे में बताया है जिसे अगर व्यक्ति अपने जीवन में अपनाता है तो उसका हर काम सफल हो जाता है। लेकिन आज हम आपको इनकी नीति में से कुछ इस तरह की बातों के बारे में बताएंगे जिससे ये पता चलेगा कि कौन सा काम करने के बाद कमाया गया पैसा आपको गरीब बना सकता है।   
PunjabKesari, Vidru Niti, Vidur Niti image, विदुर नीति, महात्मा विदुर

श्लोक-
अतिक्लेशेन येर्था: स्युर्धर्मस्यातिक्रमेण वा।
अरेर्वा प्रणिपातेन मा स्म तेष मन: कृथा:।।

अर्थः जो धन बहुत ज्यादा क्लेश के बाद, धर्म का उल्लंघन करने से या शत्रु के सामने सिर झुकाने से मिलता हो, ऐसे धन की चाह नहीं रखनी चाहिए। इस तरह पाए गए धन को अपने पास रखने वाला धीरे-धीरे दरिद्र बनने लगता है।
PunjabKesari, Money, धन, Money Image
शास्त्रों के अनुसार बहुत ज्यादा क्लेश के बाद यानि किसी से वाद-विवाद करने या किसी को दुख पहुंचाने के बाद अगर हम पैसा कमाकर अपने घर ले जाते हैं तो ऐसे पैसे के कारण घर-परिवार में भी विवाद की स्थिति बनी रहती है। इसलिए ऐसे कमाए हुए पैसे से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

जो व्यक्ति धर्म का उल्लंघन यानि धर्म के विरुद्ध गलत काम करके पैसे कमाए तो वे व्यक्ति अपने जीवन में कभी उन्नति नहीं कर सकता। ऐसे पैसों को उसकी संतान नष्ट कर देती है। इसलिए गलत तरीके से पैसा नहीं कमाना चाहिए।
PunjabKesari, Money, धन, Money Image
अगर किसी व्यक्ति की आपके साथ बिल्कुल नहीं बनती, वह आपको भला-बुरा कहता रहता है और अगर वो आपको किसी कारण पैसा दे तो ऐसा धन आपको गरीब बना सकता है।  
इस रंग की गाड़ी से हो सकता है आपका ACCIDENT (VIDEO)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!