New year 2020: चाहते हैं अच्छा हो आपका नया साल तो इन मंदिरों के ज़रूर करें दर्शन

Edited By Jyoti,Updated: 29 Dec, 2019 01:34 PM

visit these famous temples of indian on new year

प्रत्येक साल की समाप्ति के साथ-साथ हर कोई यही कामना करता है कि जाता-जाता जहां ये साल सारी दुख-तकलीफ़ें अपने साथ लेकर जाए तो वहीं नया साल अपने साथ केवल खुश खबरियां लाए।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक साल की समाप्ति के साथ-साथ हर कोई यही कामना करता है कि जाता-जाता जहां ये साल सारी दुख-तकलीफ़ें अपने साथ लेकर जाए तो वहीं नया साल अपने साथ केवल खुश खबरियां लाए। परंतु केवल ऐसी कामना करने से तो साल 2020 अच्छा हो नहीं जाएगा। तो ऐसे में क्या किया जाए। ये सवाल हर किसी के मन में आता होगा। इसी सवाल के चलते कोई पूजा-पाठ करता है तो कोई ज्योतिष उपाय करका है जिससे जाता हुआ साल अपने साथ हर प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को अपने साथ ले जाए ताकि नए साल का आगमन अपने साथ केवल पाज़िटिविटी लेकर आए। तो आपको बता दें इसके लिए आप एक काम कर सकते हैं जिससे आप पर भगवान की कृपा बरसेगी। और अब ज़ाहिर सी बात है भगवान की कृपा होगी तो नया साल अच्छा बीतेगा। दरअसल कहा जाता है कि नए साल के शुभ अवसर पर देश के कुछ प्रमुख मंदिरों की के दर्शन किए जाएं तो  साल यादगार बना सकते हैं।

सिद्धिविनायक मंदिर
मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां गणपति बप्पा के सामने लिखने या इनके वाहन मूषक के कान में अपने मनोकामना बोलने से वो शीघ्र पूरी होती है। तो अगर आप भी आने वाले साल में अपनी हर इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो यहां बप्पा के चरणों अपनी हाजिरी ज़रूर लगाएं।
PunjabKesari, सिद्धिविनायक मंदिर
बाबा विश्वनाथ मंदिर
भगवान शिव की नगरी काशी में स्थित काशी बाबा विश्वनाथ का मंदिर न केवल भारत देश के बल्कि विश्वभर में रहने वाले भोलेनाथ के भक्तों में प्रसिद्द है। बता दें 12 ज्योतिर्लिंग में से एक इस मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है।
PunjabKesari, बाबा विश्वनाथ मंदिर
तिरुपति बालाजी
यूं तो आंध्र प्रदेश में स्थित इस मंदिर में हर दिन भक्तों का तांता लगा ही रहता है परंतु नए साल पर यहां श्रद्धालुओं का अधिक जमावड़ा देखने को मिलता है। बताया जाता है समुद्र तल से 3200 फीट की उचाई में स्थित वेंकटेस्वर मंदिर यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है।
PunjabKesari, तिरुपति बालाजी
महाकालेश्वर मंदिर
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन का अधिक महत्वता प्राप्त स्थल है। यहां की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां शिव जी की भस्म आरती की जाती है। जिस दौरान पुजारी एक वस्त्र धोती में होते हैं। इस आरती में अन्य वस्त्रों को धारण करने का नियम नहीं है।
PunjabKesari, महाकालेश्वर मंदिर
रामेश्वरम
भारत के प्रमुख चार धामों में से एक हैं रामेश्वरम जो देश के चारों दिशाओं में स्थित हैं। दक्षिण में स्थित रामेश्वरम धाम की गणना द्वादश ज्योतिर्लिंगों में होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यहां पर शिवलिंग की स्थापना भगवान राम ने की थी। बता दें तथा प्रकृति की सुंदरता का अद्भुत ये मंदिर तमिलनाडु के रामनाथपुरम ज़िले में स्थित है।
PunjabKesari, रामेश्वरम
ब्रह्मा जी का मंदिर
हिंदू धर्म में तमाम देवी-देवताओं की तरह ब्रह्मा जी के देश में कई मंदिर नहीं है बल्कि इनका देश में एकमात्र मंदिर है जो राजस्थान के प्रसिद्ध तीर्थ पुष्कर में स्थित है। बता दें यहां जहां पहुंचने के लिए भक्तों को सैकड़ों सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। इस नए साल में तैयार हो जाएं ब्रह्म देव के इस एकलौते मंदिर के दर्शन के लिए।
PunjabKesari, ब्रह्मा जी का मंदिर
वैष्णो देवी
माता के शक्तिपीठ मंदिरों में एक मंदिर है वैष्णो देवी मंदिर। माता वैष्णो रानी की महिमा अपरंपार है। नए साल में आप भी माता रानी के दर्शन के लिए जाएं और माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त करें। इस समय में आपको माता रानी की प्राचीन गुफा के दर्शन का सौभाग्य भी प्राप्त हो सकता है।
PunjabKesari, वैष्णो देवी

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!