घर में इस जगह भूलकर भी न लगाएं घड़ी, हो जाएंगे बर्बाद

Edited By Jyoti, Updated: 14 May, 2022 12:35 PM

wall clock direction in home

दस महाविद्याओं के अंतर्गत 10 देवियां मुख्य मानी जाती हैं- काली, तारा, महाविद्या, भुवनेश्वरी, त्रिपुर भैरवी, छिन्नमस्तिका, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमला। इनमें से आठवीं महाविद्या मां बगलामुखी चिंता निवारक

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कहते हैं कि अगर इंसान का वक्त अच्छा हो तो उसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन ये बात कितनी सच है, ये आपकी घड़ी तय करती है। जी हां, वक्त चाहे अच्छा हो या बुरा किंतु अगर आपने अपने घर की घड़ियों को सही दिशा में नहीं लटकाया तो वो आपका अच्छा समय भी बिगाड़ सकती हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घड़ी को सही दिशा में लगाना बेहद जरूरी होता है, वरना वहीं घड़ी आपको नुकसान की ओर लेकर जाने में जरा भी देर नहीं करती है। अक्सर ऐसा होता है कि लोग केवल सुंदरता को देखकर घड़ी लगाने की दिशा को सुनिश्चित कर लेते हैं, किंतु ऐसा नहीं करना चाहिए, हेमशा वास्तु को ध्यान में रखकर ही उसको सही दिशा में लगाना चाहिए। आपका हर समय अच्छा बीतें इसके लिए दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर में घड़ी कौन सी दिशा में लगाना उचित है। तो आईए जानते हैं- 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दक्षिण मुख सभी काम करने के लिए अशुभ होता है। इसलिए घड़ी को भी कभी भी दक्षिण दिशा की ओर दीवार पर नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि दक्षिण यम की दिशा कही जाती है। इस दिशा में घड़ी लगाने से व्यक्ति पर बुरा समय आ जाता है। तो अगर आपके घर में इस दिशा में घड़ी लगी है तो तुरंत ही इसे हटा दें।

तो वहीं अगर बात करें फेंगशुई की। तो इसके अनुसार अगर दक्षिण दिशा में घड़ी हो तो इससे काम की राह में अड़चनें आने लगती है और इससे नौकरी पर भी बुरा असर पड़ता है। दक्षिण दिशा से नकारात्मकता आती है इसलिए इस दिशा को छोड़कर बाकि किसी भी दिशा में घड़ी लगानी शुभ होती है।

इसके अलावा घर के किसी दरवाजे पर भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए। घर के मुख्य द्वार के ऊपर वाली दीवार पर भी घड़ी ना लगाएं। इससे परिवार में क्लेश बढ़ता है।

इसके साथ ही अगर दीवार पर टंगी घड़ी काफी समय से बंद पड़ी है तो उसे या तो ठीक करवा लें या फिर उतार दें। बंद घड़ियां जिंदगी में तरक्की प्रभावित करती हैं। घड़ी का बंद होना मतलब आपके समय का रुक जाना। बता दें, घर में कभी भी पुरानी जंग लगी हुई या टूटी फूटी घड़ी संभाल कर न रखें।

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में हर सामान की एक निश्चित जगह होती है। अगर आप उस सामान को उसके स्थान पर नहीं रखेंगे तो घर में अशांति होती है। वास्तु की मानें तो घर में दीवार पर लगी घड़ी अगर गलत जगह या गलत दिशा में लगी है, तो यह आपका बुरा वक्त भी ला सकती है।  वास्तु में उत्तर और पूर्व दिशा को वृद्धि की दिशा माना गया है। इसलिए अपने घर में अगर आप दीवार घड़ी लगाते हैं तो इसे उत्तर या पूर्व दिशा की दीवार पर लगाएं। फिर देखें आपके काम कैसे बनते जाएंगे।

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!