साप्ताहिक राशिफल: अप्रैल का पहला सप्ताह किसके लिए होगा लकी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 31 Mar, 2019 11:59 AM

weekly horoscope in hindi

सफलता एक ऐसा शब्द है, जो हर किसी के जीवन में बहुत अहम माना जाता है। ऐसा कोई ही शख्य होगा जो सफलता को हासिल करने की इच्छा नही रखता होगा। इसे पाने के लिए इंसान दिन रात मेहनत करता है लेकिन फिर भी इस प्राप्त करने में असफल होता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
मेष-
 सितारा कम्पलीकेशन्स को उभारने तथा खर्चों को बढ़ाने वाला, मगर धन लाभ, कारोबारी टूरिंग के लिए समय अच्छा, यत्न करने पर कोई प्लाङ्क्षनग कुछ आगे बढ़ेगी। 31 मार्च को सरकारी तथा गैर-सरकारी कामों में कामयाबी मिलेगी, मान-सम्मान की प्राप्ति, 1-2-3 अप्रैल को व्यापार-कारोबार में कामों में लाभ, यत्न करने पर किसी कामकाजी प्रोग्राम में कुछ पेशकदमी होगी, 4-5 अप्रैल को नुक्सान, उलझनों, झमेलों का डर, खर्च भी बेकाबू हो सकते हैं मगर 6 अप्रैल को व्यापार-कामकाज की दशा अच्छी, यत्नों में सफलता मिलेगी।

लव लाइफ- ये सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। संबंधों में उतार-चढ़ाव आएगा। किसी पुरानी बात को लेकर बड़ा झगड़ा हो सकता है लेकिन जल्दी ही स्थिती सामान्य हो जाएगी। एक-दूसरे पर विश्वास करें, तभी रिश्ते की नींव मजबूत हो सकती है।

उपाय- सोलह सोमवार का व्रत रखें। संभव न हो तो शिव मंदिर में दीपक जलाएं।

शुभ दिशा- नॉर्थ ईस्ट 

शुभ रंग- ब्राउन

शुभ दिन- बुधवार

शुभ अंक- 7

वृष-  सरकारी तथा गैर-सरकारी कामों में कामयाबी मिलेगी, कारोबारी कामों में भी विजय मिलेगी, तेज प्रभाव-दबदबा बना रहेगा मगर ढैया तथा केतु की स्थिति सेहत के लिए कष्टïकारी बन गई है, एहतियात रखें। 31 मार्च को आम हालात बेहतर बने रहेंगे, फिर 1, 2, 3 अप्रैल को अफसरों के नर्म-हमदर्दाना रुख के कारण राजकीय कामों में कदम बढ़त की तरफ, 4-5 अप्रैल को धन-लाभ तथा कारोबारी टूरिंग के लिए सितारा अच्छा, 6 अप्रैल को कमजोर सितारा, किसी न किसी कम्पलीकेशन के साथ वास्ता रह सकता है, एहतियात से रहें।

लव लाइफ- ये सप्ताह प्यार-मोहब्बत के लिए बढ़िया रहने वाला है। पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा। यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे एक-दूसरे के साथ अधिक समय बिताने को मिलेगा। प्रोफेशनल लाइफ को रिलेशनशिप से अलग रखें। साथी से कोई सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। जो आपको बहुत बड़ी खुशी देगा।

उपाय- ॐ हुं ह्रीं सः कृष्णाय नमः मंत्र का एक माला जाप करें।

शुभ दिशा- साउथ वेस्ट

शुभ रंग- काला

शुभ दिन- रविवार

शुभ अंक- 4

मिथुन-  आम तौर पर आपको हर फ्रंट पर सफलता मिलेगी। अफसर नर्म, सपोॢटव रुख रखेंगे, कारोबारी कामों में लाभ मगर अपने क्रोध पर कंट्रोल रखना जरूरी। 31 मार्च को सितारा पेट के लिए ढीला, नुक्सान का भी डर, मगर 1, 2, 3 अप्रैल को यत्न करने पर आपकी प्लाङ्क्षनग कुछ बेहतर बनेगी, उद्देश्य, मनोरथ हल होंगे, 4-5 अप्रैल को यत्न करने पर सरकारी कामों में कोई बाधा-प्राब्लम हटेगी, मान-सम्मान की प्राप्ति, फिर 6 अप्रैल को व्यापार-कारोबार में लाभ, वैसे भी हर तरह से बेहतरी होगी।

लव लाइफ- पार्टनर की भावनाओं को उतनी रिस्पेक्ट दें, जितनी आप उनसे उम्मीद रखते हैं। अपनी इच्छाएं उन पर थोपें नहीं।  आपकी जिद रिश्ते में टेंशन को जन्म दे सकती है। जो भविष्य में आपके सेपरेशन का कारण भी बन सकती है।

उपाय- श्री राधाकृष्ण के मंदिर में पान का बीड़ा चढ़ाएं। फिर उस प्रसाद को अपने पार्टनर के साथ मिलकर खाएं।

शुभ दिशा- साउथ

शुभ रंग- नीला

शुभ दिन- रविवार

शुभ अंक- 3

कर्क- सितारा सेहत के लिए ढीला मगर अर्थ दशा बेहतर रहेगी, आम तौर पर आप दूसरों पर हावी, प्रभावी, विजयी रहेंगे, धार्मिक कामों तथा रिलीजियस लिटरेचर पढऩे में जी लगेगा। 31 मार्च को अर्थ तथा कारोबारी दशा अच्छी, विजयश्री साथ देगी, 1, 2, 3 अप्रैल के दिन सेहत के लिए ठीक नहीं, किसी कम्पलीकेशन के जागने का डर रहेगा, मगर 4-5 अप्रैल को आम सितारा स्ट्रांग, उद्देश्य, मनोरथ, प्रोग्राम हल होंगे, फिर 6 अप्रैल को सरकारी तथा गैर-सरकारी कामों में कामयाबी मिलेगी, मान-यश की प्राप्ति।

लव लाइफ- इस हफ्ते सतर्क रहने की अवश्यकता है। आपके दिल में छुपे राज खुल सकते हैं। सोच-समझकर बात करें, पार्टनर को नाराज न करें। उन्हें वो हर खुशी देने का प्रयास करें, जिसकी वो हकदार हैं। तभी किस्मत का साथ मिलेगा और खुशहाल जीवन जी पाएंगे।

उपाय- गुरुवार को केले के पेड़ पर चने की दाल चढ़ाएं। 

शुभ दिशा- साउथ ईस्ट

शुभ रंग- भूरा

शुभ दिन- शनिवार

शुभ अंक- 9

सिंह-  व्यापार तथा कामकाज की दशा अच्छी, यत्नों-प्रोग्रामों में सफलता मिलेगी, फैमिली फ्रंट पर सद्भाव-सौहार्द बना रहेगा मगर सेहत के बिगडऩे तथा पांव के फिसलने का डर रहेगा, 31 मार्च को विरोधियों की शरारतें बढ़ सकती हैं मगर 1, 2, 3 अप्रैल को कामकाजी दशा अच्छी, दोनों पति-पत्नी एक-दूसरे के प्रति साफ्ट-कंसिडरेट रहेंगे, 4-5 अप्रैल को सेहत अपसैट रहेगी, किसी की जिम्मेदारी में भी न फंसें, मगर 6 अप्रैल को इरादों में मजबूती, मनोबल-दबदबा बना रहेगा।

लव लाइफ- ये हफ्ता आपके लिए अच्छा रहने वाला है। पार्टनर को लेकर जो भी चिंताएं थी वो खत्म होंगी। सितारे इशारा कर रहे हैं देश-विदेश की यात्रा पर जा सकते हैं। जो आपके लिए खुशियां लेकर आएगी। कोई मनचाही विश भी पूरी होगी, जिसकी अपने सिर्फ कल्पना ही की थी।

उपाय- ओम लक्ष्मी नारायण नमः मंत्र का 108 बार जाप करें।

शुभ दिशा- वेस्ट

शुभ रंग- सुनहरा

शुभ दिन- मंगलवार

शुभ अंक- 8

कन्या-  कारोबारी दशा अच्छी , हर मामले के प्रति दोनों पति-पत्नी की एक जैसी सोच-अपरोच रहेगी, मगर दुश्मनों के उभरने तथा सेहत के बिगडऩे का डर बना रह सकता है। 31 मार्च बेहतर दिन, इरादों में कामयाबी मिलेगी, 1, 2, 3 अप्रैल को न तो विरोधियों पर भरोसा करें और न ही उन्हें कमजोर समझने की भूल करें, मगर 4-5 अप्रैल को व्यापारिक तथा कामकाजी कामों की दशा अच्छी, फैमिली फ्रंट पर सहयोग, तालमेल बना रहेगा, फिर 6 अप्रैल खान-पान संभल कर करें क्योंकि सितारा सेहत के लिए कमजोर बना रहेगा।

लव लाइफ- ये हफ्ता ठीक-ठाक रहेगा। पार्टनर के लिए अधिक से अधिक समय निकालने का प्रयास करें अन्यथा नाराजगी से रिश्ते में दरार आ सकती है। किसी खास कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। जहां आपको कोई बड़ा सरप्राइज मिलेगा। जिसकी अपने सिर्फ सपनों में ही कल्पना की थी। 

उपाय- लाल रंग का गुलाब का फूल सीताराम के मंदिर में चढ़ाएं।

शुभ दिशा- ईस्ट

शुभ रंग- बृहस्पतिवार

शुभ दिन- स्लेटी

शुभ अंक- 4

तुला-  संतान के सहयोगी रुख के कारण कोई प्राब्लम सुलझने के करीब पहुंचेगी, कामकाजी दशा संतोषजनक मगर शत्रुओं की एक्टिविटीज पर नजर रखनी जरूरी होगी। 31 मार्च को जायदादी कामों के लिए आपके यत्न अच्छा नतीजा देंगे, 1, 2, 3 अप्रैल को यत्न करने पर आपकी कोई स्कीम कुछ आगे बढ़ सकती है, मान, यश की प्राप्ति, 4-5 अप्रैल को दुश्मनों की हरकतों पर नजर रखनी चाहिए, क्योंकि शत्रु आपको नुक्सान पहुंचाने की ताक में रह सकते हैं, फिर 6 अप्रैल को अर्थ तथा कारोबारी दशा सुखद रहेगी।

लव लाइफ- पार्टनर को आप से बहुत सारी अपेक्षाएं हैं। उन पर खरा उतरने का प्रयास करें। किसी भी तरह की बहस में न पड़ें अन्यथा विवाद की स्थिति बनेगी। जो रिश्ते में खट्टास लाएगी। रोमांटिक डेट पर या लांग ड्राइव पर जा सकते हैं। 

उपाय- मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी चढ़ाएं। संभव न हो तो घर पर दुर्गा स्तुति का पाठ करें।

शुभ दिशा- नॉर्थ

शुभ रंग- खाकी

शुभ दिन- शुक्रवार

शुभ अंक- 1

वृश्चिक-  सितारा कोर्ट-कचहरी के कामों के लिए अच्छा, अर्थ दशा ठीक-ठाक रहेगी, रिलीजियस कामों में जी लगेगा, किन्तु राहू की स्थिति सेहत के लिए कमजोर बन गई है, एहतियात रखें। 31 मार्च को कामकाजी भाग-दौड़ अच्छा रिजल्ट देगी, 1, 2, 3 अप्रैल को कोर्ट-कचहरी में जाने पर आपके पक्ष की बेहतर सुनवाई होगी, मान-सम्मान की प्राप्ति, 4-5 अप्रैल को संतान के सहयोगी रुख के कारण आपकी कोई प्राब्लम सुलझ सकती है, फिर 6 अप्रैल कमजोर दिन, शत्रुओं से फासला रखना जरूरी, नुक्सान का भी डर।

लव लाइफ- प्रेम के लिए ये हफ्ता अच्छा रहेगा। पार्टनर के साथ बेहतरीन तालमेल बना रहेगा। थोड़ी-बहुत समस्या आ सकती है लेकिन आप साथी के सहयोग से हर मुश्किल को पार कर लेंगे। खूबसूरत रोमांटिक डेट यादों में बस जाएगी, जो रिलेशन में नई ताजगी घोल देगी।

उपाय- अपने कमरे में श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी की फोटो लगाएं।

शुभ दिशा- ईस्ट

शुभ रंग- नारंगी

शुभ दिन- मंगलवार

शुभ अंक- 7

धनु- सामान्य सितारा स्ट्रांग, आप हर तरह से हावी, प्रभावी, विजयी रहेंगे, जमीनी-अदालती कामों में कामयाबी मिलेगी, मगर घरेलू फ्रंट पर कुछ खींचातनी बनी रह सकती है, सावधानी रखें। 31 मार्च को व्यापार कारोबार में लाभ, हर तरह से बेहतरी होगी, 1, 2, 3 अप्रैल को बड़े लोग, मित्र, सज्जन साथी मेहरबान-कंसिडरेट से रहेंगे, शत्रु कमजोर रहेंगे, 4-5 अप्रैल को प्रॉपर्टी तथा कोर्ट-कचहरी के कामों के लिए आपकी भाग-दौड़ अच्छा रिटर्न देगी, अफसर साफ्ट, हमदर्द बने रहेंगे, 6 अप्रैल को कोई स्कीम मैच्योर होगी, हर तरह से बेहतरी बनी रहेगी।

लव लाइफ- ये हफ्ता ख्वाबों को हकीकत की जमीन पर लाने जैसा रहेगा। लांग वॉक या मूवी प्लान करें जो प्यार के पलों का पूरा लुत्फ दे। बिंदास हो कर मजा करें। ख्वाबों का हर नजारा पूरा करने का समय है। मेमोरेबल वीक में पार्टनर को गिफ्ट देना न भूलें।

उपाय- ॐ द्रां, द्रीं, द्रौं सः शुक्राय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें। 

शुभ दिशा- साउथ वेस्ट

शुभ रंग- गुलाबी

शुभ दिन- शनिवार

शुभ अंक- 3

मकर-  सितारा धन-लाभ, कारोबारी टूरिंग के लिए अच्छा, सज्जन-साथी सपोॢटव रुख रखेंगे, शत्रु निस्तेज-निष्प्रभाव बने रहेंगे, मगर साढ़ेसाती कम्पीकेशन्स बनाए रखने वाली है एहतियात रखें। 31 मार्च को कामकाजी दश संतोषजनक, 1, 2, 3 अप्रैल को व्यापार-कारोबार में लाभ, कारोबारी टूरिंग लाभप्रद, यत्न करने पर कोई  कारोबारी प्राब्लम हट सकती है, 4-5 अप्रैल को बड़े लोगों से मेल सहयोग, वैसे भी हर तरह से बेहतरी होगी, 6 अप्रैल को जमीनी कामों के लिए आपके यत्न पॉजीटिव रिजल्ट देंगे।

लव लाइफ- छोटी सी बात को लेकर पार्टनर के साथ झगड़ा हो सकता है। किसी के बहकावे में आकर गलतफहमियों के शिकार न बनें। अपनी बुद्धि से काम लें और अपने मामले खुद ही हल करें। लव लाइफ को बरकरार रखना है तो धैर्य और संतोष से काम लें

उपाय- भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें। संभव न हो तो घर पर ही शिव चालीसा का पाठ करें।

शुभ दिशा- नॉर्थ वेस्ट

शुभ रंग- बैंगनी

शुभ दिन- बुधवार

शुभ अंक- 2

कुंभ- सितारा आमदन देने तथा अर्थ दशा कंफर्टेबल रखने वाला, तेज प्रभाव-दबदबा बना रहेगा संतान की तरफ से सहयोग तो मिलेगा, किन्तु कुछ परेशानी भी बनी रह सकती है, सावधानी रखें। 31 मार्च को खर्चों वाला ग्रह, नुक्सान का भी डर बना रहेगा, मगर 1-2-3 अप्रैल को अर्थ तथा कारोबारी दशा अच्छी, आप हर तरह से हावी, प्रभावी, विजयी रहेंगे, 4-5 अप्रैल को धन-लाभ वाले दिन, यत्न करने पर किसी नए कारोबारी प्रोग्राम में कुछ पेशकदमी होगी, 6 अप्रैल को उत्साह, हिम्मत तथा कामकाजी भाग-दौड़ बनी रहेगी।

लव लाइफ- पार्टनर का मूड किसी वजह से खराब रह सकता है, जो आपके रिश्ते में चुप्पी को ले आएगा। वक्त की नजाकत को समझते हुए समझदारी से काम लें और अपने व्यवहार में सकारात्मकता लाएं। उन्हें कोई सरप्राइज या गिफ्ट देकर दिल की बात जानी जा सकती है।

उपाय-  मां दुर्गा के मंदिर में लाल रंग का ध्वजा चढ़ाएं।

शुभ दिशा- साउथ ईस्ट

शुभ रंग- सफ़ेद

शुभ दिन- रविवार

शुभ अंक- 8

मीन-

सितारा कामकाजी कामों को संवारने तथा अर्थ दशा कंफर्टेबल रखने वाला, सरकारी कामों के लिए भी भाग-दौड़ अच्छा रिजल्ट दिया करेगी, मगर उलझनों, झमेलों को कम आंकने की भूल नहीं करनी चाहिए। 31 मार्च को व्यापार-कारोबार में लाभ, हर तरह से बेहतरी होगी, 1-2-3 अप्रैल को कम्पलीकेशन्स पैदा होती रह सकती हैं, इसलिए हरदम अटैंटिव रहने की जरूरत होगी, मगर 4-5 अप्रैल को कामकाजी दशा संतोषजनक, यत्न सक्सैस देंगे, फिर 6 अप्रैल को धन-लाभ तथा कारोबारी टूरिंग के लिए सितारा स्ट्रांग।

लव लाइफ- जीवन का भरपूर आनंद उठाना चाहते हैं तो पार्टनर के साथ ज्यादा समय व्यतित करने की कोशिश करें। ऐसा करने से संबंधों में सम्मान और प्यार बढ़ेगा। जो थोड़ी-बहुत मिसअंडरस्टैंडिंग हुई है, वे भी खत्म हो जाएगी। किसी यात्रा पर जाना हो सकता है, जो आपके रिश्ते में आए खालीपन को भी दूर करेगी।

उपाय- श्री राधाकृष्ण की तस्वीर अपने बैडरुम में लगाएं।

शुभ दिशा- नॉर्थ ईस्ट

शुभ रंग- पीला

शुभ दिन- सोमवार

शुभ अंक- 6
गुरु का राशि परिवर्तन, राशिनुसार जानें अपनी किस्मत का हाल (VIDEO)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!